जाने शरीर में प्लेटलेट्स कैसे बढ़ाएं और यह कैसे काम करती है?

आज हम आपको प्लेटलेट्स के बारे में बताएंगे और यह आपके शरीर के लिया कितना महत्वपूर्ण है। दरअसल प्लेटलेट्स का उपयोग शरीर में किसी चोट या अन्य कारण से रक्त वाहिका से रक्तस्राव की स्थिति में रक्त को रोकने के लिए किया जाता है। यह आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है कि इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। जब किसी कारण से यह कम या ज्यादा होने लगती है तो आपको कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। प्लेटलेट्स की कमी से मुख्य रूप से समस्याएं होती हैं।

 

प्लेटलेट्स क्या हैं?

 

प्लेटलेट्स आपकी क्षतिग्रस्त ऊतकों को सही करने का काम करती है। इतना ही नहीं यह आपके शरीर में कही पर भी रक्तस्राव को रोकने का कार्य करती हैं। इस वैज्ञानिको की भाषा में होमियोस्टेसिस कहा जाता है। प्लेटलेट्स रक्त में मौजूद तत्व होते हैं, जो पानी जैसे तरल पदार्थ और कोशिकाओं से बने होते हैं। इन कोशिकाओं में ऑक्सीजन को ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाएं भी होती हैं। दरअसल प्लेटलेट्स रक्त में मौजूद बहुत महीन कण होते हैं जिन्हें केवल मेडिकल जाँच के दौरान ही देखा जा सकता है। शरीर पर चोट लगने के बाद, रक्त संकेत में प्लेटलेट्स, जिससे वे चोट और रक्तस्राव की साइट पर पहुंच जाते हैं और रक्त को रोकने की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं। आज हम आपको बताएंगे की प्लैटलेट्स कैसे बढ़ाएं, लेकिन इससे पहले आपको इसके लक्षण पता होना चाहिए।

 

 

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी के लक्षण

 

जब भी आपके शरीर में कही पर चोट लगती है, तो उस जगह से रक्तस्राव शुरू हो जाता है। इस रक्तस्राव को रोकने के लिए प्लेटलेट्स का उपयोग किया जाता है। जब प्लेटलेट्स की संख्या में काफी कमी हो जाती है, तो रोगी बाहरी या आंतरिक रक्तस्राव शुरू कर सकता है जैसे कि

 

  • नाक या दांतों से रक्तस्राव,

 

  • मसूड़ों में रक्तस्राव,

 

 

  • हल्की चोट के कारण भी देर तक खून का बहते रहना,

 

  • योनि से असामान्य तरीके से खून का बहना,

 

 

शरीर में प्लेटलेट्स कैसे बढ़ाएं

 

बकरी का दूध का सेवन करें

 

जब किसी को डेंगू का बुखार होता है तो उसे बकरी का दूध पीना चाहिए ऐसा करने से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से बढ़ते हैं। चिकनगुनिया में कुछ ऐसा ही होता है, लगातार बुखार के कुछ दिनों के बाद हड्डियों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। इस बीमारी में बकरी का दूध भी फायदेमंद है।

 

अनार खाएं

 

आपको बता दें कि अनार एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुणों से भरपूर होता है। यही कारण है कि अनार कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है और डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं लेकिन डायबिटीज के रोगी को इसका सेवन कम करना चाहिए। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, अनार प्लेटलेट्स को एक स्थान में एकत्रित होने से रोकता है। यह आपके प्लेटलेट काउंट में कमी को दूर करने में मदद करता है।

 

व्हीट ग्रास का ज्यूस पीएं

 

यदि आप अपने शरीर में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए गेहूं की घास का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बता दें की इसमें क्लोरोफिल, फोलिक एसिड, जिंक और विटामिन जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हुए प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

 

गाजर और चुकंदर खाएं

 

दरअसल गाजर और चुकंदर प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है। गाजर में वह एंटीऑक्सिडेंट होते है जो पौधों में पाए जाते हैं। यह आपकी प्लेटलेट्स को शरीर में इकट्ठा होने से रोकता है। वहीं चुकंदर में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड भी प्लेटलेट्स को शरीर में एक जगह इकट्ठा नहीं होने देता। ऐसी स्थिति में प्लेटलेट्स काउंट में कमी दूर हो जाती है। दरअसल, जब प्लेटलेट्स को एक स्थान पर इकट्ठा किया जाता है, तो प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है और रक्त के थक्के बन जाते हैं। यह इस प्रक्रिया को रोकता है और प्लेटलेट्स को बढ़ाता है।

 

किशमिश खाएं

 

किशमिश में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। ये आरबीसी और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसकी कमी से थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या कम प्लेटलेट काउंट और एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, आप प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए अपने आहार में किशमिश को शामिल कर सकते हैं।

 

 

मनुष्य के शरीर में कितनी प्लेटलेट्स होनी चाहिए है?

 

यदि हम एक स्वस्थ व्यक्ति की बात करें तो एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में चार लाख प्लेटलेट्स होती हैं। किसी कारण से यदि ये 50 हजार से कम हो जाएं तो चिंता की बात नहीं। लेकिन इससे भी कम होने पर रक्तस्त्राव होता है। लेकिन हमने आप इन चीजों का सेवन करके ऐसा करने से बच सकते हैं।

 

 

प्लेटलेट्स का उपचार 

 

दरअसल थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का उपचार मरीज के कारण और गंभीरता पर निर्भर करता है। डॉक्टर इसका उपचार बहुत ही अच्छे से करेंगे। दरअसल इस उपचार का मुख्य लक्ष्य बढ़ती हुई प्लेटलेट्स रक्तस्राव के कारण मृत्यु और विकलांगता को रोकना है। यदि आपकी स्थिति सामान्य है तो आपको इसके उपचार की आवश्यकता नहीं पड़ती है।जब किसी व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स बहुत कम होती है, तो ऐसी स्थिति में इलाज करना आवश्यक होता है।

यदि आपकी प्लेटलेट्स एक दवा की प्रतिक्रिया या प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण कम होती हैं, तो आपका डॉक्टर कुछ दवाएं देता है तब उस व्यक्ति में सुधार होता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में कम प्लेटलेट्स हैं, तो आपका डॉक्टर सर्जरी करने का निर्णय भी ले सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।