विटामिन डी की कमी के लक्षण और बचने के उपाय

Safe20

 

 

जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो वे घर बैठे इसे बढ़ा सकते हैं, इसके लिए उन्हें रोजाना थोड़ी देर धुप लेनी चाहिए। विटामिन डी की कमी के लक्षण का पता तब चलता है जब आपके जोड़ों में अधिक दर्द रहना लगता है और आपको रोजमर्रा के कामों को करने में भी दिक्कत होती है।

 

आपको बता दें की मेटाबॉलिक सिंड्रोम एक प्रकार के लक्षणों का समूह हैं जो मधुमेह और दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है। इस पर हुए एक नए शोध से ये पता चलता है कि विटामिन डी की कमी होने से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। जिनमे से एक है, स्तन कैंसर।

 

विटामिन डी की कमी महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा देती है। स्तन कैंसर पर हुई इस स्टडी में यह बात सामने आई कि विटामिन डी की कमी के साथ ही अगर मोटापा भी है, तो यह स्तन कैंसर (Breast cancer) के खतरे को और भी बढ़ा देता है। वहीं इस शोध में ये भी पता चला है कि कम बीएमआई (Body mass index, BMI) के साथ शरीर में मौजूद विटामिन डी का स्तर महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाने का काम करता है।

 

 

 

विटामिन डी की कमी के लक्षण

 

 

 

 

त्वचा का सूखना 

 

जब आपकी त्वचा बहुत अधिक सूखने लगती है तो इसका मतलब है की आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण है।

 

 

थकान और कमजोरी

 

जब आपको कोई भी काम करने के बाद बहुत अधिक थकान और कमजोरी महसूस होने लगे तो ये भी विटामिन डी की कमी के कारण होता है। शरीर को ऊर्जा देने के लिए विटामिन डी की बहुत जरूरत होती है।

 

 

बाल झड़ना

 

जब किसी के बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं तो ये भी विटामिन डी की कमी के कारण होता है। जबकि ऐसे बहुत से लोग है जो इसे मामूली सी बात समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं।

 

 

तनाव होना

 

विटामिन डी की कमी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। क्योंकि उन्हें बहुत जल्दी तनाव होने लगता है और इस कारण वह उदास भी महसूस करती हैं।

 

 

जोड़ों में दर्द 

 

ये समस्या पहले के समय में बुजुर्गों में ज्यादा देखने को मिलती थी लेकिन आज के समय में युवा भी इसका शिकार तेजी से हो रहे हैं। इसकी वजह से उन्हें जोड़ों में दर्द होने लगता है

 

 

शरीर में सूजन

 

विटामिन डी की कमी के लक्षण को समझने का सबसे आसान तरीका है की जब आपके शरीर का घाव बहुत धीमी रफ्तार से भरता है या इसके अलावा आपके शरीर में सूजन अधिक होने लगे तो ये भी इसकी कमी के कारण होता है।

 

 

 

विटामिन डी से भरपूर आहार

 

 

हमने आपको विटामिन डी की कमी के लक्षणों के बारे में बताया है अब आप इससे कैसे बच सकते हैं उसके बारे में भी बताएंगे। आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोजाना धुप लें, क्योंकि सूरज की किरणों में विटामिन डी होता है जो आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसके साथ ही साथ आप खाने में भी विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं :

 

 

दूध

 

दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है इसे बच्चों को रोजाना पिलाएं। आप चाहें तो दूध में मलाई डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

 

गाजर

 

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको गाजर का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है।

 

 

अंडा

 

यदि आप अंडा खाते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी कभी नहीं होगी। आपको बता दें की अंडे के सफेद भाग में विटामिन डी पाया जाता है जो शरीर में कमजोरी और थकान को दूर करता है।

 

 

संतरा 

 

संतरे जो की इतना स्वादिष्ट फल है, इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है। आप चहें तो इसका ज्यूस निकाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नॉन वेज खाते हैं, तो आप फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। जैसे टूना, मेकरेल, सेलमॉन इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है।

 

 

यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण दिखते हैं, तो इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और विटामिन डी की गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के आप ऐसी कोई भी गोली का सेवन ना करें


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।