स्तन कैंसर : जानें लक्षण, कारण और उपाय

 

कैंसर जो बहुत गंभीर बीमारियों में से एक है। पुरषों को ज्यादातर मुँह के कैंसर होने का खतरा होता है। जबकि महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast Cancer) का खतरा अधिक होता है। तो आज हम जानेंगे महिलाओं के स्तन कैंसर को रोकने के लिए क्या उपाए करें। आपको बता दें की भारत में India Council of Medical Research (ICMR) के अनुसार रोजाना 1300 लोग कैंसर की वजह से मरते हैं। जिनमें से भारत के केरेला से कैंसर के सबसे ज्यादा मामले सामने आते है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union health ministry) की रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के मरने का सबसे बड़ा कारण स्तन कैंसर है और उस रिपोर्ट में ये भी कहां गया है की 2020 तक भारत में स्तन कैंसर के 17,97,900 मामले सामने आ सकते है। 

 

 

स्तन कैंसर क्या होता है ?

 

आज के समय में महिलाओं होने वाली सबसे गंभीर बीमारी में से एक है स्तन कैंसर (Breast Cancer)। आखिर क्या होता है स्तन कैंसर, आइये समझते है। जब किसी महिला के स्तन में अचानक गांठ होने लगती है तो ये कैंसर के संकेत होते है। जब शरीर के किसी भी अंग में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्ध‍ि होने लगती है तो ये कैंसर का प्रमुख कारण होती है। शरीर की जरुरत के हिसाब से यह कोशि‍काएं बंट जाती है, लेकिन जब यह लगातार बढ़ती जाती हैं तो ये कैंसर का रूप ले लेती हैं और यही प्रक्रिया महिलाओं के स्तन में भी होती है जिसकी वजह से उनमें ब्रैस्ट कैंसर होता है।

 

 

क्या है स्तन कैंसर के लक्षण ?

 

  • महिला के स्तन में दर्द होना
  • स्तन में गाँठ होना
  • स्तन में अलग से सूजन होना
  • महिला के स्तन के चारों ओर त्वचा गीली होना हैं
  • स्तन के आकार में बदलाव होना
  • आपकी त्वचा या छाती के चारों ओर ठोस पन महसूस होना
  • स्तन का बढ़ना
  • अधिक उम्र

 

 

स्तन कैंसर के कारण?

 

 

  • अवसाद (Depression) में रहना

 

  • ज्यादा वजन होना

 

  • अधिक चिंता करना

 

  • संज्ञानात्मक रोग

 

  • परिवार में पहले किसी को ब्रेस्ट कैंसर होना

 

 

स्तन कैंसर (Breast Cancer) के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 2019 में अक्टूबर को कैंसर मंथ के रूप में मनाया गया। वैसे हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे मानाने का उद्देश्य यह है की लोगों को ये बताया जाता है की उन्हें इससे कैसे प्रभावी ढंग से लड़ना है और इससे कैसे इससे बचना है। वैसे तो ब्रैस्ट कैंसर का पता जल्दी ही चल जाता है, जिसके बाद इसका इलाज संभव तरीके से किया जाता है।

 

 

स्तन कैंसर को रोकने के उपाए

 

रोजाना व्यायाम, योग करें : अपने पूरे दिन में थोड़ा सा समय अपने शरीर को दें और व्यायाम या योग जरूर करें।

 

खाने में ज्यादा नमक न खाएं : कुछ लोग खाने में अधिक नमक का सेवन करते है तो ऐसा न करें।

 

रेड मीट न खाएं : रेड मीट का सेवन ज्यादा न करें इसमें कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते है, जो स्तन कैंसर के कारकों को पैदा करते है।

 

धूम्रपान और नशीले पदार्थों से दूर रहें : यदि आप स्तन कैंसर से बचना चाहते है तो किसी भी तरह के नशीले पदार्थ का सेवन न करें।

 

ग्रीन टी : ग्रीन टी में ऐसे एंटीऑक्सीकडेंट होते है जो स्तन कैंसर होने के खतरे को कम करती है और विषैले पदार्थो को शरीर से बाहर भी निकलने में मदद करती है।

 

खट्टे फल : खट्टे फलों में ऐसे गुण होते है स्तन कैंसर से बचाव करने का काम करते है, जैसे अंगूर,संतरा मुसम्मी, पीच नाशपाती इन सभी का सेवन करने से आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते है।

 

अखरोट : अमेरिका में एक शोध किया गया जिसमें ये देखा गया की अखरोट स्तन कैंसर को कम तो करता ही है, इसके सेवन से कैंसर धीमा भी हो जाता है। इसलिए आप अखरोट का सेवन भी  कर सकते है।

 

जिन महिलाओं को स्तन कैंसर होता है उसका पूरा इलाज डॉक्टरों द्वारा किया जाता है। जिस समय उनका इलाज किया जाता है उसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी होते है जैसे बालों का झड़ना, हमेशा थकान महसूस होना, दर्द, हाथ-पैर सुन्‍न हो जाना या उनमें झुनझुनी मचना और त्वचा खराब होना। ऐसे समय में उन्हें खुद का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।