सिकल सेल डिजीज क्या है, जानिए इसका इलाज कैसे होता है?

सिकल सेल एनीमिया एक वंशानुगत रक्त विकार है। सिकल सेल एनीमिया आपके लाल रक्त कोशिकाओं के आकार को बदल देता है, गोल लचीली डिस्क को कठोर और चिपचिपी सिकल कोशिकाओं में बदल देता है जो कुछ समय बाद रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। जैसे-जैसे पर्यावरण बदल रहा है, लोगों में कई बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। पर्यावरण भी सीधे जीन को प्रभावित करता है। बदलते परिवेश में कुछ अनुवांशिक रोग स्वास्थ्य संबंधी अधिक समस्याएँ उत्पन्न करते हैं। ऐसा ही एक आनुवंशिक रोग है सिकल सेल डिजीज, जो जीन में असामान्य परिवर्तन के कारण होती है। आइए जानते हैं की यह क्या है ?

 

 

सिकल सेल डिजीज क्या है? (What is sickle cell disease in Hindi)

 

 

सिकल सेल डिजीज रक्त जुड़ी बीमारी है जो शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) को प्रभावित करता है। इस वजह से रक्त की कमी हो जाती है जिसे हीमोग्लोबिन की कमी भी कहा जाती है। यह आमतौर पर माता-पिता से बच्चों में संचारित होती है। सिकल सेल डिजीज वाले लोगों की लाल रक्त कोशिकाओं में ज्यादातर हीमोग्लोबिन एस होता है। दरअसल इसे एक असामान्य प्रकार का हीमोग्लोबिन माना जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के आकार को बदल देता है और उन्हें अर्धचंद्राकार जैसा बना देता है। इस तरह के आकारा होने के कारण यह ब्लड सेल्स के जरिए पूरी शरीर में मूव नहीं कर पाती है। ऐसा होने पर शरीर के टिशूज, सेल्स और कई अंगों को नुकसान होने लगता है।

 

 

सिकल सेल डिजीज से कौन से लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं? (Which people are most affected by sickle cell disease in Hindi)

 

 

यह ज्यादातर उन लोगों को प्रभावित करता है जो उन जगहों पर पैदा हुए हैं जहां बहुत से लोगों को मलेरिया है और उनमें एक जीन होता है जो एनीमिया के खिलाफ आंशिक सुरक्षा प्रदान करता है। यह जीन सिकल सेल एनीमिया का कारण भी बनता है। दरअसल यह दक्षिणी यूरोपीय, मध्य पूर्वी या एशियाई भारतीय वंश के लोगों को भी प्रभावित कर सकता है।

सिकल सेल डिजीज का प्रबंधन आमतौर पर दर्द के एपिसोड से बचने, लक्षणों से राहत और अन्य तरह की होने वाली जटिलताओं को रोकने के के लिए होता है। सिकल सेल डिजीज के इलाज में दवाएं और रक्त आधान (blood transfusions) शामिल हो सकते हैं। कुछ बच्चों और किशोरों के लिए स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करके इसका इलाज किया जा सकता है।

 

सिकल सेल डिजीज के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं

ब्लड ट्रांसफ्यूजन: इनका उपयोग सिकल सेल डिसीस वाले लोगों में स्ट्रोक जैसी जटिलताओं के इलाज के लिए किया जाता है। लाल रक्त कोशिका ट्रांसफ्यूजन में, दान किए गए रक्त की आपूर्ति से लाल रक्त कोशिकाओं को हटा दिया जाता है, फिर शिरा के माध्यम से सिकल सेल डिजीज वाले व्यक्ति को दिया जाता है। यह सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है, जो लक्षणों और जटिलताओं को कम करने में मदद करता है।

 

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट: इसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रक्रिया में सिकल सेल डिजीज से प्रभावित बोन मैरो को डोनर के स्वस्थ बोन मैरो से बदलना शामिल है। इस प्रक्रिया में आमतौर पर एक मेल खाने वाले डोनर का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर बच्चे, जिनमें सिकल सेल डिजीज के महत्वपूर्ण लक्षण और जटिलताएं होती हैं उनमें स्टेम सेल ट्रांसप्लांट सिकल सेल डिजीज का एकमात्र इलाज है।

 

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for the treatment of sickle cell disease in Hindi)

 

यदी आप भारत में स्लिप डिस्क का इलाज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल 

 

 

 

 

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

 

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़

 

  • जीएस अस्पताल, हापुड़

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

सिकल सेल डिजीजके इलाज के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

सिकल सेल डिजीजके इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

सिकल सेल डिजीज के इलाज के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मैं सिकल सेल डिजीज से कैसे बच सकता हूं? (How Can I Prevent from Sickle Cell Disease in Hindi)

 

सिकल सेल डिजीज एक विरासत में मिला विकार है। आपके पास यह पता लगाने के लिए रक्त परीक्षण हो सकता है कि क्या आपके पास सिकल सेल विशेषता है जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं। सिकल सेल रोग या सिकल डिजीज के बिना लोगों में सिकल सेल विशेषता हो सकती है।

 

 

जाने सिकल सेल डिजीज के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of sickle cell disease are there in Hindi)

 

 

सिकल हीमोग्लोबिन-सी डिजीज 

हीमोग्लोबिन एससी रोग सिकल सेल रोग का दूसरा सबसे आम प्रकार है। यह तब होता है जब आपके माता-पिता से हीमोग्लोबिन बीटा एस जीन और दूसरे से हीमोग्लोबिन सी जीन प्राप्त करते हैं। हीमोग्लोबिन एससी रोग वाले व्यक्तियों में हीमोग्लोबिन एसएस रोग वाले व्यक्तियों के समान लक्षण हो सकते हैं।

 

सिकल हीमोग्लोबिन-सी डिजीज

सिकल सेल एनीमिया इस बीमारी का सबसे आम प्रकार है। इसे हीमोग्लोबिन एसएस डिजीज भी कहा जाता है। यह तब होता है जब बच्चे के माता-पिता से एस जीन के उत्परिवर्तन द्वारा हीमोग्लोबिन प्राप्त करते हैं। इस प्रकार में, शरीर केवल हीमोग्लोबिन S का उत्पादन करता है।

 

सिकल बीटा-जीरो थैलेसीमिया

इसे हीमोग्लोबिन Sb0 (बीटा जीरो) थैलेसीमिया के रूप में भी जाना जाता है। हीमोग्लोबिन एस बीटा जीरो थैलेसीमिया तब होता है जब बच्चे के माता-पिता से हीमोग्लोबिन बीटा एस जीन और दूसरे माता-पिता से हीमोग्लोबिन बीटा 0 थैलेसीमिया जीन प्राप्त करते हैं। इसमें हीमोग्लोबिन एसएस रोग के समान लक्षण होते हैं और इसे सिकल सेल एनीमिया भी कहा जाता है क्योंकि शरीर केवल हीमोग्लोबिन एस का उत्पादन करता है।

 

सिकल बीटा-प्लस थैलेसीमिया

इसे हीमोग्लोबिन SB+ (बीटा) थैलेसीमिया भी कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब बच्चे के माता-पिता से हीमोग्लोबिन बीटा एस जीन और दूसरे माता-पिता से हीमोग्लोबिन बीटा प्लस थैलेसीमिया जीन विरासत में मिला होता है। इस प्रकार में, कुछ सामान्य बीटा हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम मात्रा में होता है। क्योंकि शरीर कुछ सामान्य हीमोग्लोबिन का उत्पादन करता है, सिकल सेल डिजीज का यह रूप हीमोग्लोबिन एसएस रोग से कम गंभीर होता है। हीमोग्लोबिन एसएस या एससी रोग की तुलना में लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं।

 

 

सिकल सेल डिजीज के लक्षण (Symptoms of sickle cell disease in Hindi)

 

शरीर में दर्द होना 

शरीर में दर्द सिकल सेल डिजीज का एक प्रमुख लक्षण है। दर्द तब विकसित होता है जब एस-आकार की लाल रक्त कोशिकाएं छाती, पेट और जोड़ों में छोटी रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त के प्रवाह में बाधा डालती हैं तब दर्द तेज भी हो सकता है और कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक यह दर्द बना रह सकता है। इसके अलावा सिकल सेल एनीमिया वाले कुछ लोगों को पुराना दर्द होता है, जो हड्डी और जोड़ों की क्षति, अल्सर और अन्य कारणों से हो सकता है।

 

बार-बार संक्रमण होना 

सिकल सेल इम्युनिटी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। सिकल सेल एनीमिया वाले शिशुओं और बच्चों में बार-बार संक्रमण हो सकता है, आमतौर पर निमोनिया।

 

प्यूबर्टी में देरी होना

लाल रक्त कोशिकाएं शरीर को विकास के लिए आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करती हैं। इन स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से शिशुओं और बच्चों में विकास धीमा हो सकता है और किशोरावस्था में युवावस्था में देरी हो सकती है।

 

हाथ-पांव में सूजन

हाथ-पांव में सूजन सिकल सेल का एक प्रमुख लक्षण है। सूजन सिकल के आकार की लाल रक्त कोशिकाओं के कारण होती है जो हाथों और पैरों में रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध करती हैं।

 

 

सिकल सेल डिजीज की जांच के लिए टेस्ट (Tests to check for sickle cell disease in Hindi)

 

 

ब्लड टेस्ट हीमोग्लोबिन के रूप की जांच कर सकता है जो सिकल सेल डिजीज का पता लगा सकता है। बड़े बच्चों और वयस्कों का भी टेस्ट करके इसका पता लगाया जा सकता है। वयस्कों में, हाथ में एक नस से रक्त का नमूना लिया जाता है। छोटे बच्चों और शिशुओं में, रक्त का नमूना आमतौर पर एक उंगली से लिया जाता है। नमूना तब एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जहां हीमोग्लोबिन के सिकल सेल फॉर्म के लिए इसकी जांच की जाती है।

यदि आपको या आपके बच्चे को सिकल सेल डिजीज है, तो आपका डॉक्टर रोग की संभावित जटिलताओं की जांच के लिए अन्य परीक्षण सुझा सकता है। यदि आप या आपके बच्चे में सिकल सेल जीन है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

 

सिकल सेल डिजीज से पीड़ित व्यक्ति या बच्चा कब तक जीवित रह सकता है? (How long can a person or child with sickle cell disease live in Hindi)

 

एक समय था जब सिकल सेल डिजीज के साथ पैदा हुए बच्चे शायद ही कभी 5 वर्ष की आयु तक जीवित रहते थे। डॉक्टर सिकल सेल का निदान करने और उपचार करते हैं जो लक्षणों और जटिलताओं को कम करता है। जिन लोगों को सिकल सेल डिजीज है, वे उन लोगों की तुलना में 20 से 30 साल कम जीते हैं।

 

यदि आपको सिकल सेल डिजीज का इलाज या इससे सम्बंधित सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।