जाने क्या है सिर में सूजन का इलाज

बच्चे हर समय उछल-कूद करते रहते हैं। खेल में भी उन्हें कई बार चोट लगती है और सिर में चोट लगने के कारण सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में, घबराहट के कारण, कभी-कभी यह नहीं पता होता है कि किस तरह का उपचार किया जाना चाहिए क्योंकि चोट लगने के कारण क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं से बहने वाले तरल पदार्थ जगह में इकट्ठा हो जाते हैं, जिससे सूजन हो जाती है।

 

सूजन मस्तिष्क में एक खतरनाक स्थिति है। शरीर के जिस भी हिस्से में सूजन है, उस अंग को काम करने में कई कठिनाइयां होती हैं। चिकित्सा की दृष्टि से, सूजन को एडिमा कहा जाता है। दिमाग में सूजन या ब्रेन एडिमा होने के कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी सिर में चोट लगने के कारण, किसी संक्रमण या ब्रेन ट्यूमर के कारण मस्तिष्क में सूजन हो जाती है।

 

 

दिमाग में सूजन आने के कारण (Causes of swelling in the brain in Hindi)

 

कभी-कभी सिर में गंभीर चोट लगने के कारण भी मस्तिष्क में सूजन आ जाती है। कई बार सड़क दुर्घटना होने पर या सिर में किसी बाहरी चीज से चोट लगने के कारण दिमाग की हड्डियां टूट जाती हैं। जिसके कारण हड्डियां अपनी जगह से हटकर नसों में चली जाती हैं। जिसके कारण मस्तिष्क को पूरी तरह से रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है और मस्तिष्क सूज जाता है।

 

ब्रेन हैमरेज में ब्रेन की नसों से खून निकलने लगता है, जबकि ब्रेन स्ट्रोक में ब्रेन में ब्लड क्लॉट जम जाता है। यह दोनों स्थितियां बहुत खतरनाक हैं, जिसके कारण मस्तिष्क में सूजन की समस्या हो सकती है। उच्च रक्तचाप आमतौर पर मस्तिष्क रक्तस्राव का कारण होता है। दबाव बढ़ने के कारण दिमाग की नसें फट जाती हैं और खून रिसने लगता है।

 

पानी के अत्यधिक सेवन से मस्तिष्क में सूजन हो सकती है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार अधिक मात्रा में पानी के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। जिसके कारण मस्तिष्क में सूजन होने लगती है।

 

मेनिनजाइटिस, एन्सेफलाइटिस और टॉक्सोप्लाज्मोसिस संक्रमण के कारण मस्तिष्क में सूजन होती है। इसके अलावा, गोभी खाने से मस्तिष्क में सूजन भी हो सकती है।

 

 

मस्तिष्क में सूजन के लक्षण (Symptoms of brain swelling in Hindi)

 

  • बहुत अधिक सिरदर्द होना

 

  • बुखार

 

 

  • हर समय थकान या कमजोरी

 

  • उलझन में होना

 

  • बोलने या सुनने में समस्या होना

 

  • बेहोशी

 

  • चेहरे या शरीर के कुछ क्षेत्रों में सनसनी या पक्षाघात का नुकसान

 

 

दिमाग में सूजन को ठीक करने के घरेलू उपाए (home remedies to cure swelling in brain in Hindi)

 

कोल्ड कंप्रेस: ​​जैसे ही आपको सिर पर चोट के कारण सूजन दिखाई दे, सीधे प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक लगाएं। ठंडा बर्फ वासोकॉन्स्ट्रिक्शन(Vasoconstriction) को बढ़ावा देगा या आपकी रक्त वाहिकाओं को कस देगा, सूजन को सीमित करेगा।  ऐसा करने से दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। पहले 24 से 48 घंटों के लिए कोल्ड कंप्रेस किया जाना चाहिए।

 

वार्म कंप्रेशन: सूजन के 24 घंटों के बाद, आप प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सेक कर सकते हैं। गर्म संपीड़ित रक्त प्रवाह को बढ़े हुए क्षेत्र में बढ़ाते हैं, रक्त वाहिकाओं को खोलते हैं ताकि ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्व क्षतिग्रस्त ऊतकों तक पहुंच सकें।

 

ब्लैक टी बैग: ब्लैक टी में टैनिन नामक एक तत्व होता है जिसमें उत्कृष्ट गुण होते हैं, इसलिए ब्लैक टी बैग एक चोट के बाद खोपड़ी पर सूजन को कम करने में बहुत मदद कर सकते हैं।

 

अर्निका: अर्निका अपने एनाल्जेसिक गुणों के कारण सूजन के उपचार के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। यह रक्त वाहिकाओं में तरल पदार्थ के पुन: संशोधन को बढ़ावा देता है, जो बदले में दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण में तेजी से सुधार करता है।

 

कुशन: आराम या सोते समय सिर के नीचे 1 या 2 तकिए का उपयोग करें, इसके अलावा घायल बच्चों को शांत रखने की कोशिश करें। यदि आप सिर में सूजन का इलाज कराना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।