सोशल मीडिया की वजह से बढ़ रही है रिलेशनशिप में दूरियां- स्टडी

 

अगर आप भी अपना पूरा समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं, तो आपको यह स्टडी जरूर पढ़नी चाहिए। हाल ही में हुई इस स्टडी के मुताबिक यह बात सामने आई है की जो लोग सोशल मीडिया का आधिक प्रयोग कर रहे है उनके रिलेशनशिप पर सोशल मीडिया बहुत ही नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। आइए जानते हैं कैसे ?

 

आजकल हर कोई सोशल मीडिया की दुनिया में इतना डूब चुके हैं कि उनके पास अपनों के साथ समय बिताना या फिर बात करने का भी वक़्त नहीं होता है और जिस वजह से उनके रिश्तों पर काफी बुरा असर पड़ता है। इस सोशल मीडिया की वजह से कई लोग अपने पार्टनर के साथ समय न व्यतीत करके सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत करते हैं।

 

 

स्टडी के मुताबिक

 

ऐसा करते समय क्या आपने कभी सोचा है कि सोशल मीडिया के अधिक प्रयोग की वजह से इसका नकारात्मक प्रभाव सीधे आपके रिलेशनशिप पर पड़ रहा है। ये आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां पैदा कर रहा है। यह बात सुनकर आपको थोड़ा अटपटा सा जरूर लग सकता है, लेकिन हाल ही में हुई एक नई स्टडी से तो यही बात सामने आई है की सोशल मीडिया की वजह से रिलेशनशिप में बढ़ रही है दूरियां।

 

कार्नेगी मेलोन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कनसास के शोधकर्ताओं ने इस स्टडी को पूरा किया है। शोधकर्ताओं ने 5 स्टडियों का एक साथ अध्यन करते हुए इस रिर्पोट को तैयार किया है। अध्यनो के अनुसार शोधकर्ताओं ने इस रिर्पोट में यह बात भी बताई है की सोशल मीडिया पर अपने रिलेशनशिप को ज्यादा शेयर करने से भी आपकी रिलेशनशिप में समस्याएं आ सकती हैं।

 

स्टडी में कहा गया कि सोशल मीडिया पर खुद के बारे में या अपनी व्यक्तिगत जानकारी अधिक बार साझा करने से आपके पार्टनर के मन में ये धारणा बन सकती है कि आपकी लाइफ में उनका खास महत्तव नहीं है। इसकी वजह से आपका पार्टनर खुद को अकेला महसूस कर सकता है।

 

रिलेशनशिप में दूरियों को कम करने के उपाय

 

सोशल मीडिया की वजह से रिलेशनशिप में दूरियों को कम करने के भी उपाय बताये गए है। ओमरी गिलैथ जो इस स्टडी में शामिल थे उन्होंने यह बताया की अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की जगह अपने रिश्तों के बारे में लिखते है और उस पोस्ट में आप आपने पार्टनर को भी हिस्सा बनाएंगे तो ऐसा करने से आपके रिश्तों में दूरियां कम हो सकती है और साथ ही आप एक दूसरे के करीब आ सकते हैं। जैसे की अगर आप अपने रिलेशनशिप स्टेटस को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो ऐसा करने से आपके रिश्तें में प्यार बढ़ता है।

 

वैसे स्टडी में यह भी बताया गया है कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों की फोटों शेयर करते हैं या उनके बारे में कुछ लिखती हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले जो एक स्टडी की गई थीं उसमें कहा गया था कि व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से आपकी ऑफलाइन रिलेशनशिप पर सकारात्मक असर पड़ता है। हालांकि इस नई स्टडी में पहली बार सोशल मीडिया की वजह से रिश्तों पर पड़ रहे प्रभाव के बारे में अध्यन किया गया है।

 

अगर आप चाहते है की आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई दूरियां न आये और अपने साथी के साथ आपका रिश्ता खूबसूरत रहे, तो अपने पार्टनर को समय दे और उनके साथ भी थोड़ा समय व्यतीत करे और सोशल मीडिया पर कम समय बिताएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच कभी दूरियां नहीं आएगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।