स्ट्रोक को रोकने के लिए डाइट प्लान, जो रखें आपके स्वास्थ्य को बेहतर

 

 

स्ट्रोक एक ऐसी समस्या है जो आपके दिल की बीमारी से जुड़ी है। जब किसी व्यक्ति का दिल कमजोर होता हैं तो उसे स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है। स्ट्रोक पड़ने पर उसके दिल की धड़कने पूरी तरह से रुक जाती है। आज के समय में लोगों की बदलती जीवनशैली ही उन्हें इस तरह की बीमारियों का शिकार बना रही है। जो लोग बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, उन्हें भी स्ट्रोक पड़ने का  खतरा ज्यादा रहता है।

 

 

 

स्ट्रोक पड़ने के कारण

 

 

 

  • शारीरिक श्रम बिल्कुल भी ना करना, जो लोग हमेशा आलस में रहते हैं और किसी भी काम को करने में उन्हें बहुत थकावट महसूस होती है, तो ऐसे लोगों को स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।

 

 

  • गलत खान-पान भी आपको इस बीमारी का शिकार बनाता है। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे है, जिन्हें बहुत ज्यादा चिकनाई वाला भोजन खाने की आदत होती है। यही उनके दिल के स्वास्थ्य को बिगाड़ता है।

 

 

 

 

  • आपकी अनियमित दिनचर्या भी इसका एक कारण है। आपका गलत टाइम सोना और किसी भी समय कुछ भी खाना, ये आपके पूरे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और इसकी वजह से आप कई बीमारियां का शिकार हो जाते हैं।

 

 

 

स्ट्रोक को रोकने के तरीके

 

 

 

प्रतिदिन खाने में सभी तरह का खाना खाएं 

 

ये कहना गलत होगा की कोई एक खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ रख सकता है, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको स्वस्थ रहने के लिए विभिन प्रकार के खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिससे आपके शरीर में किसी भी तरह के विटामिन और मिनरल्स की कमी ना हो।

 

 

 

पैकेट वाले खाद्य पदार्थो को पढ़कर ही खरीदे

 

यदि आप बाहर जाते हैं और आप हर पैकेट वाले खाद्य पदार्थ को बिना पढ़े खरीद लेते हैं, तो आप गलत करते हैं। बाजार में मौजूद सभी तरह के खाद्य पदार्थ को लेने से पहले ये देखें की उनमें किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। यदि आप किसी दिल के मरीज के लिए कोई पैकेट वाला खाद्य पदार्थ खरीदते हैं तो इन बातों का ध्यान में रखें जैसे – कैलोरी (Calories), सैचुरेटेड फैट (saturated fat), टोटल फैट (total fat), सोडियम (sodium), ट्रांस फैट (trans fat), कोलेस्टॉल (cholesterol) और फाइबर (fiber)।

 

 

 

खाने में ज्यादा रेशे (fiber) वाले खाद्य पदार्थ का सेवन 

 

खाने में उचित मात्रा में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें, जो आपके ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, वजन, जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। स्ट्रोक को रोकने के लिए आप अपने भोजन में फाइबर वाली चीजों का सेवन करें।

 

 

 

सोडियम का उचित मात्रा में प्रयोग करें

 

जब आप खाने में नमक और नमक से बने पदार्थो को जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो ये करना गलत है। ज्यादा सोडियम इंसान के शरीर में पानी को रोकता है जिसे (water retaintion) भी कहा जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के साथ स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ाता है।

 

 

 

खाने में पोटैशियम की मात्रा को बढ़ाएँ

 

ज्यादातर लोग पोटैशियम का पर्याप्त मात्रा में उपयोग नहीं कर पाते हैं। जबकि पोटैशियम हार्ट को काम करने में मदद करता है। इसलिए  पोटैशियम के कुछ स्रोत को आप प्रीतिदिन अपने भोजन में शामिल करें। इससे शरीर में पोटैशियम की कमी नहीं होगी आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं जैसे- केला, पालक ,टमाटर, नारियल पानी।

 

 

 

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट का कम से कम मात्रा में उपभोग करें

 

ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का उपभोग स्ट्रोक और हार्ट की बीमारियों के खतरे को बड़ा सकता है। इसलिए ज्यादा तले हुए भोजन का सेवन ना करें, ज्यादा मात्रा में दूध क्रीम, बटर, रेड मीट इन चीजों का सेवन ना करें, क्योंकि इनमें सैचुरेटेड और ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में पाया ज्यादा है ।

 

 

दरअसल अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से स्ट्रोक से जल्दी रिकवरी की जा सकती है। स्ट्रोक के साथ-साथ आप उच्च रक्त चाप, मोटापा, शुगर जैसी बीमारियों को भी नियंत्रण में रख सकते हैं। एक डायटीशियन ही आपको बता सकता है कि आपके शरीर के अनुसार आप कैसे अपने खाने के बीच में लेन वाले पदार्थो को सही और व्यवस्थित ढंग से लें।

 

 

स्ट्रोक को रोकने के लिए डाइट प्लान

 

 

 

सुबह के वक़्त : सुबह उठने के बाद 1 गिलास गुनगुना अदरक का पानी।

 

 

 

नाश्ते के समय : 2 रागी (ragi ) डोसा के साथ टमाटर की चटनी + 1 गिलास बिना मलाई (toned) वाला दूध।

 

या

 

बहुत सारी सब्जियों (आलू, प्याज़, टमाटर, मटर, गाजर ) इससे बना दलिया, उपमा + 1 गिलास बिना मलाई (toned) वाला दूध।

 

 

 

नाश्ते के बाद : बेरी (berries) स्मूथी + एक चम्मच फ्लक्स सीड पाउडर (Flex seed powder)।

 

या

 

1 गिलास एवोकाडो शेक (बिना मलाई वाले दूध से बना हुआ)।

 

 

 

दोपहर का भोजन : 2 मल्टीग्रैन रोटी / 1 बाउल चावल + साबुत दाल + बीन्स और ब्रॉकेली सलाद + 1 कप बटर मिल्क।

 

 

 

शाम का नाश्ता : उबले हुए चने + 1 कप ग्रीन टी

 

 

 

रात का खाना : 1 बाउल खिचड़ी (चावल + दाल + सब्जियां) + 1 कप योगर्ट

 

या

 

1 रोटी + 1 बड़ा बाउल दाल + 1 कप योगर्ट

 

 

 

सोने से पहले : 1 गिलास बिना मलाई वाला दूध + एक रात पहले भीगे हुए 5 बादाम।

 

 

यदि आप स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा। एक स्वस्थ जीवनशैली बिताने के लिए अपना वजन नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही आप रोजाना व्यायाम करके भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। यदि आपको पहले कभी स्ट्रोक की समस्या रही है, तो आपको नियमित रूप से अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहना चाहिए

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।