किडनी ट्रांसप्लांट की सफल कहानी (Success Story)

 

नाम: श्री दिनेश कुमार

आयु: 52

रोग: अंत चरण वृक्क रोग (End Stage Renal Disease)

उपचार: किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant)

दाता (Donor): पत्नी

 

मैं पिछले दो सालों से किडनी (Kidney) की बीमारी से पीड़ित था, मुझे मई 2017 में इस बारे में पता चला की मेरी किडनी फेल हो गयी है। जब मुझे अपनी किडनी फेल होने के बारे में पता चला तो मुझे बहुत बड़ा सदमा लगा और फिर मैंने अपने किडनी के डॉक्टर से परामर्श किया और उन्होंने मुझे बताया कि डायलिसिस (Dialysis) को दूर करने का सबसे अच्छा और एकमात्र तरीका “किडनी ट्रांसप्लांट” (Kidney Transplant) है।

 

जिस क्षण मुझे अपने किडनी के डॉक्टर से किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant) के बारे में पता चला, तभी मैंने अपने भाई से किडनी दान (Donate) करने के लिए पूछा क्योंकि मेरा और मेरे भाई का ब्लड ग्रुप (Blood Group) एक ही था और वह दान करने के लिए तैयार हो गया और किडनी की फिटनेस (Fitness) के लिए डॉक्टर से अपने किडनी की जांच कराने चला गया, लेकिन उसके साथ कुछ चिकित्सा मुद्दे थे, इसलिए, डॉक्टर ने उसे किडनी दान (Donate) करने के लिए मना कर दिया।

 

फिर मैंने अपनी पत्नी से पूछा और वह खुशी-खुशी दान के लिए तैयार हो गई। लेकिन मुझे भ्रम था कि वह किडनी दान कर सकती है या नहीं, क्योंकि हम दोनों के ब्लड ग्रुप (Blood Group) अलग-अलग थे , लेकिन मेरे किडनी डॉक्टर ने मुझे बताया कि दूसरे ब्लड ग्रुप (Blood Group) वाले व्यक्ति भी किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) कर सकते हैं।

 

शुरू में, मैं इस बात को लेकर बहुत चिंतित था की यह सब होगा या नहीं?  हालांकि, मेरे परिवार और किडनी के डॉक्टर ने मुझे आश्वासन दिया कि प्रौद्योगिकी में बहुत सुधार हुआ है और एबीओ असंगत प्रत्यारोपण (ABO incompatible transplantation) की सफलता में भी बहुत सुधार हुआ है।

 

और इस तरह मेरा किडनी ट्रांसप्लांट प्रत्यारोपण (Kidney transplant implant) सफल रहा। मेरा जीवन में बहुत सुधार हुआ है, वास्तव में, मैं कह सकता हूं कि मुझे एक नया जीवन मिला है। डायलिसिस (Dialysis) के दौरान मेरा जीवन रुक गया था, लेकिन किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant) के बाद फिर से शुरू हो गया।

 

अंत में, मैं सर्वश्रेष्ठ किडनी डॉक्टर और पूरी टीम का बहुत आभारी हूं जिन्होंने डायलिसिस (Dialysis) और किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant) के दौरान मेरा समर्थन किया और चिकित्सा सहायता के साथ-साथ मुझे एक नया जीवन दिया।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।