स्वस्थ और खुश रहने के लिए नए साल के संकल्प

हर कोई स्वस्थ और खुश रहना चाहता है और जब बात नए साल की हो तो ये और भी जरुरी हो जाता है की हम आने वाले नए साल के लिए क्या नए संकल्प लें जिससे हम अपने आप में सुधार कर सके। एक बेहतर जीवनशैली को ही अपनाए और अपने शरीर को स्वस्थ रखें। क्यों न इस साल हम सभी को (Health is Wealth) मंत्र को अपनाना चाहिए।

 

आज के समय में बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन इसके चक्कर में अपना स्वास्थ्य दांव पर लगा देते हैं। जिसकी वजह से बाद में उन्हें इलाज के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इसलिए हमें इस नए साल में अपने आप से वादा करना होगा कि हम अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं करेंगे। कुछ स्वास्थ्य नियमों को अपनाकर, आप एक स्वस्थ शरीर और एक सुखी जीवन जीने के लिए क्या करें, आइये उनके बारे में जाने।

 

नए साल पर स्वस्थ और खुश रहने के संकल्प

 

हमेशा रखें सकारात्मक सोच

 

black coffee peene ke 11 faayde aapko hairat me daal denge

 

यदि आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते है और अपने दिमाग को सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहते है तो हमेशा अपनी सोच सकरात्मक रखें, इससे आप किसी भी काम को आसानी से कर पाएंगे और आप तनाव से भी दूर रहेंगे। यदि आप अपनी सोच सकरात्मक रखेंगे तो आप खुद को खुश रख पाएंगे और अपने द्वारा लिए गए संकल्पों को आसानी से पूरा कर लेंगे।

 

परिवार के साथ बिताएं अधिक समय

 

jyada der tak baithne se badh sakti hai maut ki smbhavna study in hindi

 

किसी भी व्यक्ति के लिए उनका परिवार बहुत महत्वपूर्ण होता है। उसका परिवार ही उसके व्यक्तित्व को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाना में उसकी मदद करता है। एक शोध के अनुसार, बच्चे संयुक्त परिवार में पनपते हैं, वे मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं। वही एकल बच्चों को कम उम्र में मानसिक बीमारियों का खतरा होता है। व्यक्ति का जीवन स्थिर रखने के लिए परिवार का होना बहुत आवश्यक है।

 

नींद से ना करें कोई समझौता

 

sleep

 

अगर विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना कि किसी भी उम्र के व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। क्योंकि इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य से सम्बंधित होता है। हर व्यक्ति की नींद की एक जैविक घड़ी होती है। यदि इस घड़ी को संतुलन बिगड़ता है तो उसे कई परेशानियों  का सामना करना पड़ता है। जैसे की तनाव ये किसी भी व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक समस्या का कारण बनती हैं।

 

तनाव से रहे दूर

 

5 easy tips to relieve stress, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

परिवार में झगड़ा, ऑफिस के काम का बोझ, आगे बढ़ने की चाहत, समय का आभाव, रिश्तों में बढ़ती दूरी, अकेलापन और ढेर सारी जरूरतें  आज ज्यादातर लोगों के लिए तनाव का कारण बनती हैं। यह उनके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए, नए साल को अच्छा बनाने के लिए छोटी बातों पर तनाव ना लें  इससे आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा।

 

मोटापे से रहे दूर

 

 

आज के समय में मोटापा अपने आप में कई बीमारियों की वजह बन रहा है, यह निश्चित रूप से मानव शरीर में कई बीमारियों को आमंत्रित करता है। इनमें से मुख्य बीमारी मधुमेह, हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर, हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द और बांझपन जैसी बीमारियों को बुलावा देता है। तो सबसे जरुरी है की आप नए साल पर खुद को मोटा ना होने दें और अपना वजन नियंत्रण में रखें।

 

नियमित व्यायाम या योग करें

 

gym chodne ke nuksan in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

तेजी से चलती इस जिंदगी के साथ मेलजोल बनाए रखने के लिए स्वस्थ और ऊर्जावान होना बहुत जरूरी है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम या योग। जो लोग नियमित व्यायाम या योग करते है वो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं, बल्कि ऐसा करने से  उन्हें मानसिक शांति भी मिलती है। विशेषज्ञों की माने तो उनके अनुसार, दिन में केवल 15 मिनट व्यायाम करके आप अपने जीवन को लगभग 3 साल तक बढ़ा सकते हैं।

 

दिनचर्या में करें बदलाव

 

yatra me diet control karne ke tarike, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

यदि आप अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने सोने और उठने का एक नियमित समय बनाएं। यदि आप सही समय पर सोते हैं और अगले दिन सही समय पर उठ जाते हैं, तो ऐसा करने से आप अधिक फ्रेश महसूस करेंगे। यदि आप अपने नींद के समस्या से परेशान है, तो इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी। उसी तरह, खाने के लिए भी एक निश्चित समय बनाएं, ताकि आपके शरीर को उस समय तक ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने की आदत हो जाए।

 

पौष्टिक भोजन को अपनाए

 

dieting kaise kare in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

यदि आप संतुलित खाने और पौष्टिक भोजन नियमित रूप से खाते है, तो ये आपके पूरे स्वास्थ्य पर असर डालता है। वैसे इस पर एक पुरानी कहावत भी है “भोजन को दवा बना लेना चाहिए”। ऐसा करने से आप रोगों से भी बचे रहेंगे और ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। उचित मात्रा में अपने आहार में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज और फलों के ज्यूस को शामिल करें। यदि आप एक बार में ज्यादा खाने से बचेंगे तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा। आप दिन भर में छह बार में मिनी भोजन खाएं।

 

ये सभी तरीके आपको नए साल पर स्वस्थ और खुश रहने में आपकी मदद जरूर करेंगे। इन सभी संकल्पों को अपना कर आप खुद को स्वस्थ रख सकते है। यदि आप इन संकल्पो को अपने जीवन में लाना चाहते है और इन्हें पूरा करना चाहते है तो एक बार में  संकप्ल लें और पहले उसे पूरा करें। ऐसा करने से आपका खुद के ऊपर आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप इन सभी संकल्पों को जरूर पूरा कर पाएंगे।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।