स्वस्थ मस्तिष्क के लिए भोजन में क्या खाना चाहिए?

इंसान के शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है की उस इंसान का मस्तिष्क भी स्वस्थ रहे। तभी वह अपना जीवन सही तरीके से जी पाएगा। जो लोग मानसिक रूप से बीमार होते है, उनका मस्तिष्क का स्वस्थ ख़राब होता है। यदि किसी इंसान को स्वस्थ रहना है तो बहुत जरुरी है की आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहे तभी आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है।

 

 

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए करें इन चीजों का सेवन 

 

 

यदि आप अपने शरीर को सुचार रूप से चलाना चाहते है, तो जरुरी है की आप अपने मस्तिष्क का स्वास्थ बेहतर रखें। तभी आप खुद को स्वस्थ रख पाएंगे। जो लोग अपने भोजन में सही मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन करते है उन्हें ये समस्या नहीं होती है। यदि किसी व्यक्ति के मस्तिष्क का स्वास्थ ख़राब हो जाता है तो उन्हें अपने भोजन में उन चीजों को खाना चाहिए, जिनसे उनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहे।

 

 

अंडे

 

ande khane ke fayde in hindi

 

अंडे का सेवन करने से आपका मस्तिष्क पूरी तरह से स्वस्थ रहता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो इंसान के मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करती है और उसे मानसिक रूप से बीमारी होने से बचाती है।

 

 

बादाम

 

almonds benefits health and beauty benefits of eating, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

‘बादाम’ मोनोअनसैचुरेटेड फैट (Monounsaturated fat), प्रोटीन (Protein)और फाइबर (Fiber) से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं, बादाम खाने से लिवर के कैंसर का खतरा कम होता है।  इसमें विटामिन ई (Vitamin E) की भरपूर मात्रा होती है। रोजाना बादाम का सेवन करने से आंखों और दिल को बुढ़ापे में होने वाले नुकसान से बचाता है।

 

 

पालक

 

 

ये तो आप सभी जानते है की पालक में भरपूर मात्रा में आयरन (Iron) होता है जो आपकी हँड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें पाए जाने वाले तत्वों में कैल्शियम (Calcium), सोडियम (sodium), क्लोरीन (chlorine), फास्फोरस (phosphorus), पेपर लवण (paper salts), प्रोटीन (protein), आदि भी शामिल हैं। जो आपके स्वस्थ मस्तिष्क के लिए विकास करते है।

 

नट्स और सीड्स

 

नट्स और सीड्स विटामिन ई (Vitamin E) के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं, यह बताते हुए कि विटामिन ई का उच्च स्तर कम संज्ञानात्मक गिरावट के साथ मेल खाता है जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं। अखरोट, हेज़लनट्स, ब्राज़ील नट्स, फ़ाइबर, बादाम, काजू, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, आदि।  इन सभी चीजों में से किसी एक का सेवन करने से आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहेगा और दिमाग में होने वाला तनाव भी कम होगा। 

एवोकाडो

 

Avocado for liver diet

 

‘एवोकाडो’ यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होते हैं। विटामिन ई (Vitamin E) का एक अच्छा स्रोत होने के साथ, इस फल का सेवन हमें त्वचा, बालों और एक स्वस्थ मस्तिष्क के विकास में बहुत मदद करता है।

 

 

दूध

 

adrak wala doodh peene ke fayde in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium), विटामिन (Vitamin), प्रोटीन (protein), फास्फोरस (phosphorus) आदि ये सभी चीजें एक स्वस्थ मस्तिष्क का विकास करने के लिए काफी है। जो लोग रोजाना एक ग्लास दूध पीते है उनकी याददास्त आम लोगों के मिक़ाबले ज्यादा अच्छी रहती है।

 

 

ब्रोकली 

 

health benefits of spinach juice, Medical Store Near Me

 

ब्रोकली कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है इसमें विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के (Vitamin K), फोलेट (Folate) और क्रोमियम (Chromium) जैसे आवश्‍यक पोषक तत्‍व होते हैं। यह आहार फाइबर, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6, विटामिन ई, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कोलाइन, विटामिन बी 1, विटामिन ए, पोटैंशियम से भरपूर होती है। इसके सेवन से आप अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकते है।

 

 

ऑलिव ऑयल

 

endometriosis jaagrukta maah - jaane mahilaaon ko kyu hota hai ye rog

 

जो लोग अपने घर में ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करते है उन्हें किसी भी तरह की बीमारी जल्दी नहीं होती है और ये मधुमेह रोगी के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। क्योंकि इसमें विटामिन ई (Vitamin E) की मात्रा अच्छी होती है। इससे आपका दिमाग भी स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारी भी नहीं होती है।

 

 

दही 

 

 

अगर आप आने दोपहर के भोजन में दही का सेवन करेंगे तो ये आपके दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होगा। दही में अमीनो एसिड टायरोसिन होता है। ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तनाव को कम करता है, वजन नहीं बढ़ने देता है और आपके दिमाग को फ्रेश रखता है। इसलिए जरुरी है की आप दिन में एक बार दही का सेवन जरूर करें।

 

 

साबुत अनाज

 

 

साबुत अनाज, जैसे दलिया, आटे की ब्रेड, और ब्राउन राइस ये आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसके सेवन से आपके शरीर के हर अंग में रक्त प्रवाह बेहतर रहता है। “यदि आप अपने मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखना चाहते है तो इन चीजों का सेवन करें।

 

 

इन सभी चीजों को अपने भोजन में शामिल करें, इससे आप खुद में एक बदलाव महसूस करेंगे। ये आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में आपकी पूरी मदद करेगा। यदि आपको अपने मस्तिष्क से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।