मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण आहार

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए आहार की जरुरत उन्हें होती है जिनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं होता है। ऐसा तब होता है जब उस व्यक्ति का दिमाग ठीक तरीके से काम नहीं करता है। आज हम इस लेख में आपको ये बताएँगे की आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके लिए क्या आहार खाना चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने पर आपका पूरा शरीर पर बुरा असर पड़ता है और आप शारीरिक रूप से भी कमजोर होने लगते है।

 

 

मानसिक स्वास्थ्य क्या होता है ?

 

 

किसी भी इंसान के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। “यदि कोई व्यक्ति मानसिक तौर पर हार रहा है तो वह शारीरक तौर पर कभी जीत नहीं सकता”। मानसिक स्वास्थ्य का मतलब होता है जो व्यक्ति अपने दिमाग का ठीक तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते, उसका लोगों के प्रति व्यवहार बदला जाता है, वह ठीक से सोच नहीं पता है या उसका खुद के दिमाग के ऊपर काबू नहीं रहता है। ऐसा तब होता है जब उसके दिमाग में अधिकतर तनाव रहता है। उसकी वजह से उसका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है और वह कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते है।

 

 

 

मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने के कारण

 

 

 

 

 

  • शरीर में आलस रहना : जब किसी व्यक्ति के शरीर में हमेशा आलस रहता है, तो उसकी वजह से भी उसका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है।

 

 

  • हमेशा बेचैनी रहना : जब कोई व्यक्ति ज्यादातर बेचैन रहता है, तो उसकी वजह से भी उसके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

 

 

  • स्ट्रेस लेना : आज कल के समय में ज्यादातर लोग स्ट्रेस लेते है, जिसकी वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है।

 

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी : इसकी वजह से किसी का मनसिक स्वास्थ्य क्या शारीरिक स्वास्थ्य भी ख़राब हो जाता है और इसकी कमी के कारण शरीर में कई अन्य बीमारिया भी हो सकती है।

 

 

  • व्यायाम ने करना : जब कोई व्यक्ति बिल्कुल भी शारीरिक श्रम नहीं करता है और न ही व्यायाम करता है तो उसकी वजह से भी उसके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

 

 

  • ज्यादा चिंता करना : जो लोग किसी भी चीज को लेकर अधिक चिंता करते है उनका मानसिक स्वास्थ्य भी ख़राब हो सकता है।

 

 

  • अधिक शराब का सेवन : जो लोग अधिक नशा करते है जैसे शराब, या ड्रग्स लेते है उनका मानसिक स्वास्थ्य आम लोगों के मुकाबले जल्दी ख़राब होता है।

 

 

  • ज्यादा दवाइयों का सेवन : जो लोग बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करते है, उसकी वजह से भी उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और उनका मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने लगता है।

 

 

यदि किसी इंसान का मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) ठीक नहीं है, तो उस इंसान का किसी भी काम में मन नहीं लगता है और लोगों के प्रति उसका स्वाभाव काफी बदल जाता है। वह सभी बातों का जवाब चिड़चिड़ा कर देते है या उन बातों को नज़रअंदाज़ करता है। तो आइए जानते है मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार कौन से है और उन्हें खाने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रह सकते है।

 

 

 

क्या है मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार ?

 

 

ओमेगा 3 (Omega 3) : यदि आप अपना मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखना चाहते है, तो आप ओमेगा 3 से भरपूर चीजों का सेवन करें, जैसे अखरोट, अंडे, एवोकाडो, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और मछली इन सभी में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

 

ये सभी फल और सब्जियां : गाजर, टमाटर, पालक, लेट्यूस, खीरा, सेब, केला, अंगूर, अन्य खट्टे फल, ताजा जामुन और कीवीफ्रूट, ये सभी चीजें आपके मानसिक स्वास्थ्य को तो अच्छा रखती ही है, बल्कि इससे आपका दिमाग भी ताजा रहता है।

 

 

साबुत अनाज : जौ, ब्राउन राइस (Brown rice),  बाजरा, दलिया, पॉपकॉर्न, साबुत-गेहूं की रोटी, आटे की ब्रेड।

 

 

सी फ़ूड (Sea Food) : जिन लोगों का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं होता, उन्हें ज्यादा मात्रा में सी फ़ूड का सेवन करना चाहिए।

 

 

नट्स : चेस्टनट्स, अखरोट, बादाम, नारियल, पीनट्स, मैकाडामिया नट्स, पिस्ता ये सभी चीजें किसी भी इंसान का मानसिक स्वास्थ्य सुधारने में मदद करती है।

 

 

एंटीऑक्सीडेंट  रिच फ़ूड Antioxidant Rich Foods : जैसे ब्रोकली, राजमा, लौंग, ग्रीन टी, डार्क चॉक्लेट ये सभी चीजें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है आप इन्हें खा कर अपना मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रख सकते है।

 

 

 

मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने पर आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसा होने पर उस व्यक्ति से डॉक्टर बात करके उसके स्वाभाव के बारे में जानने की कोशिश करते है की ऐसा क्यों हुआ है। वैसे तो इंसान का मानसिक स्वास्थ्य ख़राब तब होता है जब वह व्यक्ति अत्यधिक तनाव और अकेला पन महसूस करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।