मानसिक विकार के लक्षण, कारण और उपाए

अक्सर कई लोग अपने आप में खोए रहते है, अकेले रहते है, किसी से बात नहीं करना, बिल्कुल चुपचाप रहना ये सभी मानसिक विकार  (Mental Disorder) का रूप होते है। मानसिक विकार (Mental Disorder) किसी भी इंसान के व्यक्तित्व पर प्रभाव डालते है। यह सबसे पहले उस व्यकित की सोच और व्यवहार में बदलाव लाती है और उसका सब चीजों को देखने का नजरिया पूरी तहर से बदल जाता है।

 

क्या है मानसिक विकार ? What is Mental Disorder

 

मानसिक विकार (Mental Disorder) किसी भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है। जिसमें उस व्यक्ति की सोच, व्यवहार और मनोदशा पर बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से वह व्यक्ति अवसाद (Depression) और चिंता (Anxiety) करने लगता है। इसकी वजह से उस व्यक्ति का पूरा स्वास्थ ख़राब हो जाता है। और उसका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। वैसे मानसिक विकार (Mental Disorder) किसी को भी हो सकता है। फिर चाहे वो बच्चा हो या अधेड़।

 

मानसिक विकार के कारण ?

 

मानसिक विकार (Mental Disorder) किसी भी व्यक्ति के जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। जैसे आपका वैवाहिक जीवन, बाहरी दुनिया के लिए आपके रिश्तों पर भी बुरा असर डलता है। आखिर क्या है इसके कारण।

 

गहरा सदमा लगना : जब किसी इंसान के साथ कोई बहुत दर्दनाक हादसा हो जाता है, तो ये उस इंसान को मानसिक विकार (Mental Disorder) में डाल देता है। जिसके बाद उसे इससे निकलने में काफी समय लग जाता है। ऐसा होने पर कई लोग डॉक्टर से भी सलाह लेते है।

 

वंशवाद : मानसिक विकार (Mental Disorder) उन लोगो में ज्यादा देखा गया है, जिनके परिवार या उनके पूर्वजो में भी मानसिक विकार रहा हो। वहीं डॉक्टर का मानना है की ये उनके जीन में प्रवेश करके आने वाली पीढ़ी को भी प्रभावित करते है।

 

ज्यादा नशा करना : जब कोई व्यक्ति अधिक नशा करने लगता है। जैसे शराब, ड्रग्स आदि तो उसकी वजह से भी वह मानसिक रोग से ग्रसित होने लगता है और उसके स्वाभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

 

तनाव में रहना : जब कोई व्यक्ति ज्यादा तनाव लेता है या तनाव भरे माहौल में रहता है तो उसकी वजह से भी वह व्यक्ति मानसिक विकार का शिकार हो जाता है।

 

क्या है मानसिक विकार के लक्षण ?

 

  • हमेशा उदास रहना
  • ध्यान केंद्रित न कर पाना
  • शारीरिक गतविधियों से अलग रहना
  • सोच में डूबे रहना
  • डरा हुआ महसूस करना
  • ज्यादा गुस्सा आना
  • थका हुआ महसूस करना
  • अधिक सोचना

 

मानसिक विकार से बचने के उपाए

 

व्यायाम : नियमित रूप से व्यायाम करने से आप इस मानसिक विकार से बाहर आ सकते है। आप रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करेंगे तो इससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और आप कई रोग से बचे रहेंगे।

 

मेडिटेशन (Meditation) : यदि आप डिप्रेशन में भी है तो भी आप मेडिटेशन (Meditation) करके अपने आप में बदलाव देख सकते है। इसे रोजाना करीब 10 मिनट तक करें इससे आप मानसिक विकार से जल्दी बाहर निकल पाएंगे।

 

पौष्टिक आहार : यदि आप अपने खान-पान का ध्यान रखेंगे तो आप शारीरिक और मानसिकरूप से स्वस्थ रहेंगे और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

 

मनोचिकित्सक की सलाह (Psychiatrist advice) : जब किसी व्यक्ति की स्थिति ज्यादा ख़राब होने लगती है, तब उसके परिवार वाले मनोचिकित्सक (Psychiatrist) की सलाह लेते है। जिसके बाद उस व्यक्ति के साथ बात करते है और उसकी मनोदशा को समझने की कोशिश करते है। जिस तरह आम लोग अपनी स्वास्थ्य समस्या को लेकर डॉक्टर के पास जाते है। उसी तरह मानसिक स्वास्थ्य को लेकर मनोचिकित्सक (Psychiatrist) के पास जाते है।

 

यदि किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होता है, तो उसे एक बार जरूर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि डॉक्टर उस व्यक्ति की मनोस्थिति के हिसाब से उस व्यक्ति का इलाज करते है। ज्यादातर मनोचिकित्सक (Psychiatrist) टॉक थेरपी (Talk Therapy) का इस्तेमाल करके उस व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव लाने की कोशिश करते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।