थायराइड कैंसर क्या है? जानिए इसका निदान और उपचार के विकल्प

 

थायराइड से संबंधित रोग अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और तनावपूर्ण जीवन जीने के कारण होते हैं। दरअसल थायराइड रोग वात, पित्त और कफ के कारण होते हैं। जब शरीर में वात और कफ ज्यादा होता है, तो व्यक्ति को थायराइड होने की अधिक सम्भावना होती है। थायराइड के इलाज के लिए आप कई बार कुछ घरेलु नुस्खे भी अपनाते हैं। कैसा बार इससे वात और कफ को संतुलित किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि आप थायराइड के लिए घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं। लेकिन जब आपको घरेलु उपायों से फायदा नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत अपने  डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि थायराइड कैंसर का भी रूप ले सकता हैं। आज हम आपको बताएंगे की थायराइड कैंसर क्या है?

 

थायराइड कैंसर क्या है?

 

थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer)थायराइड की कोशिकाओं में होता है। आपकी गर्दन के आधार पर स्थित एक तितली के आकार की ग्रंथि, आपके एडम्स सेब के ठीक नीचे होती है। दरअसल यह थायराइड हार्मोन पैदा करता है, जो आपके हृदय गति, रक्तचाप, शरीर के तापमान और वजन को नियंत्रित करता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि थायराइड कैंसर शुरू में कोई लक्षण नहीं पैदा करता है। लेकिन जैसे-जैसे यह बढ़ता है, यह आपकी गर्दन में दर्द और सूजन पैदा कर सकता है।

थायराइड कैंसर कई प्रकार का होता है। कुछ बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं और अन्य बहुत आक्रामक हो सकते हैं। हालांकि थायराइड कैंसर के ज्यादातर मामलों को इलाज से ठीक किया जा सकता है। थायराइड कैंसर की दर दिनों दिन बढ़ रही है। थायरॉइड कैंसर में असामान्य कोशिकाएँ बढ़ना शुरू हो जाती हैं और, उनमें से पर्याप्त मात्रा में हो जाने के बाद, यह एक ट्यूमर का का रूप ले लेती है।

 

थायराइड कैंसर के प्रकार?

 

थायराइड कैंसर  (Thyroid Cancer)के चार मुख्य प्रकार हैं।

 

पैपिलरी थायरॉयड कैंसर: ये  सबसे आम प्रकार में से एक है, जिसे पैपिलरी थायरॉयड कैंसर कहा जाता है। यह कूपिक कोशिकाओं से उत्पन्न होता है। यह थायराइड हार्मोन का उत्पादन करता है, हालांकि इस प्रकार का कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है।

 

एनाप्लास्टिक थायराइड कैंसर: एनाप्लास्टिक थायराइड कैंसर सबसे गंभीर प्रकार का हो सकता है, क्योंकि यह शरीर के अन्य भागों में तेजी से फैलता है। ऐसा बहुत कम होता है कि इसका इलाज मुश्किल हो जाता है।

 

फॉलिक्युलर थायरॉइड कैंसर: यह कैंसर थायरॉइड फॉलिक्युलर सेल्स से उत्पन्न होता है और 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है।

 

मेडुलरी कैंसर: मेडुलरी थायरॉयड कैंसर जो सभी थायरॉयड कोशिकाओं को प्रभावित करता है। प्रारंभिक अवस्था में उच्च घटनाओं के साथ, मेडुलरी कैंसर लगभग 5% लोगों को प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कैल्सीटोनिन नामक एक हार्मोन का उत्पादन करता है, जिसे डॉक्टर तब देखते हैं जब रक्त परीक्षण का परिणाम होता है।

 

कुछ दुर्लभ प्रकार: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि थायराइड में शुरू होने वाले अन्य बहुत ही दुर्लभ प्रकार के कैंसर में थायरॉइड लिम्फोमा शामिल है। यह थायरॉइड की प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं में शुरू होता है, और थायराइड सरकोमा, जो थायराइड के संयोजी ऊतक कोशिकाओं में शुरू होता है।

 

 

थायराइड कैंसर की जटिलताएं

 

उपचार के बावजूद, थायराइड कैंसर वापस आ सकता है, भले ही थायराइड को हटा दिया हो। यह तब हो सकता है जब सूक्ष्म कैंसर कोशिकाएं थायरॉयड के पीछे फैलती हैं।

 

थायराइड कैंसर दोबारा हो सकता है:

 

 

  • सर्जरी के दौरान थायराइड ऊतक के छोटे टुकड़े पीछे रह गए

 

  • शरीर के अन्य क्षेत्र, जैसे फेफड़े और हड्डियां

 

थायराइड कैंसर का इलाज किया जा सकता है। आपका डॉक्टर थायराइड कैंसर की पुनरावृत्ति के लक्षणों की जांच के लिए समय-समय पर रक्त परीक्षण या थायरॉयड स्कैन करवाने को कह सकता है।

 

 

थायराइड कैंसर का निदान?

 

 

थायराइड कैंसर का निदान करने के लिए, डॉक्टर पहले रोगी के स्वास्थ्य की स्थिति, बीमारी के पारिवारिक इतिहास और थायराइड के बारे में पूछने के लिए एक शारीरिक परीक्षण करेंगे। इसके अलावा थायराइड कैंसर का पता लगाने के लिए अन्य परीक्षणों की सलाह दी जाती है। इनमें जांच शामिल है।

 

 

  • थायराइड फंक्शन टेस्ट

 

  • रक्त में फास्फोरस परीक्षण

 

 

  • थायराइड अल्ट्रासाउंडथायराइड बायोप्सी

 

  • लैरींगोस्कोपी

 

  • थायरोग्लोबुलिन परीक्षण

 

  • आनुवंशिक परीक्षण

 

  • इमेजिंग टेस्ट यानी सिटी स्कैन, एमआरआई स्कैन।

 

 

थायराइड कैंसर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

 

Best hospital for thyroidमें इलाज कराने के लिए यहाँ हमसे संपर्क करें

 

यदि आप थायराइड कैंसर के इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

  • सर्वोदय अस्पताल, मुंबई

 

  • श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर, चेन्नई

 

  • एमजीएम हेल्थकेयर प्रा. लिमिटेड, चेन्नई

 

  • फोर्टिस अस्पताल, मुंबई

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, कोलकाता

 

  • रेनबो हॉस्पिटल, दिल्ली

 

  • अपोलो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, चेन्नई

 

  • साइटकेयर कैंसर अस्पताल, बैंगलोर

 

  • ब्लैक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724, या+91 9599004811) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

थायराइड कैंसर और थायराइड नोड्यूल में क्या अंतर है?

 

 

आप में से बहुत से लोगों को ऐसा लगता होगा कि थायराइड में गांठ का मतलब यह कैंसर है लेकिन ऐसा नहीं है। थायराइड की गांठ अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है। मान लीजिये के लिए थायरॉइड में पानी के कारण थायरॉइड हार्मोन की कमी के कारण थायरॉइड का ओवरवर्क एक गांठ के रूप में दिखने लगता है। थायराइड कैंसर में बनने वाली गांठ बहुत सख्त होती है, बहुत बड़ी हो सकती है और एक से अधिक भी हो सकती है। एक गैर-कैंसरयुक्त गांठ नरम होती है, बहुत बड़ी नहीं होती है और धीरे-धीरे बढ़ती है।

 

 

थायराइड कैंसर के इलाज के लिए विकल्प

 

 

थायराइड कैंसर के उपचार में आमतौर पर ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। यह सर्जरी एक अनुभवी डॉक्टर द्वारा की जाती है। थायराइड कैंसर का उपचार रोगी के प्रकार, अवस्था और स्थिति पर आधारित होता है। अधिकांश थायराइड कैंसर उपचार से ठीक हो जाते हैं।

 

लोबेक्टॉमी: थायरॉइड में दो लोब होते हैं जो बीच में एक रेशेदार ऊतक पुल से जुड़ते हैं जिसे इस्थमस कहा जाता है। यदि ट्यूमर केवल एक छोटे से क्षेत्र तक ही सीमित है, तो सर्जन प्रभावित लोब को हटा सकता है।

 

 

टोटल थायरॉयडेक्टॉमी: यह थायराइड कैंसर के लिए सबसे आम सर्जरी है और इसका उद्देश्य थायरॉयड ग्रंथि को पूरी तरह से हटाना और यह सुनिश्चित करना है कि कैंसर दोबारा न हो।

 

 

लिम्फ नोड रिसेक्शन: थायराइड कैंसर स्थानीय लिम्फ नोड्स में फैल सकता है, और इन नोड्स को अक्सर हटा दिया जाता है। प्रभावित लिम्फ नोड्स को केवल सर्जरी के समय ही पहचाना जा सकता है।

 

 

ओपन बायोप्सी: कभी-कभी, ठीक सुई की आकांक्षा के बाद भी, थायराइड नोड्यूल की कैंसर प्रकृति स्पष्ट नहीं होती है। एक सर्जन नोड्यूल को हटाने के लिए काम कर सकता है और कैंसर के निदान के लिए एक रोगविज्ञानी द्वारा मूल्यांकन के लिए सभी ऊतक भेज सकता है।

 

 

थायराइड के कैंसर का कौन सा चरण सबसे घातक होता है?

 

थायराइड कैंसर की चौथी स्टेज सबसे खतरनाक होती है। इस चरण में, कैंसर शरीर के अन्य भागों जैसे फेफड़े, यकृत और हड्डियों में फैल गया है।

 

यदि आप थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer) का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। यदि आप उपचार प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने प्रश्नों को हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) पर भेज सकते हैं या हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल करें, हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।