बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के उपाय

Safe20

मानव शरीर में प्यूरीन के टूटने से यूरिक एसिड उत्पन्न होता है। यह खून की मदद से किडनी तक पहुंचता है। वैसे यूरिक एसिड यूरिन के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है। हालांकि, कभी-कभी यह शरीर में रहता है और इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसी स्थिति में यह एसिड शरीर के लिए परेशानी का कारण बनता है। यूरिक एसिड की अधिकता से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की पथरी और गठिया जैसे रोग भी हो सकते हैं, इसलिए यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

 

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

 

  • गलत खाना
  • अस्वस्थ जीवन शैली
  • यूरिक एसिड बढ़ने से रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल जैसे कई आहार भी हो सकते हैं
  • खाली पेट देर तक रहें
  • रक्तचाप की दवाएं
  • मधुमेह के रोगियों में यूरिक एसिड के बढ़े हुए मामले देखे जाते हैं
  • यूरिन एसिड को बढ़ाने के लिए प्यूरीन प्रोटीन भी एक कारक हो सकता है

 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

 

  • जोड़ो में दर्द
  • टखने का दर्द
  • गांठ की सूजन
  • शुगर लेवल में वृद्धि
  • ज्यादा देर बैठने या उठने पर पैरों और टखनों में दर्द होना

 

 

यूरिक एसिड को कम करने के उपाय

 

छोटी इलायची

 

छोटी इलायची लें। इसे पानी के साथ मिलाएं और खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड का स्तर कम होगा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होगा

 

प्याज

 

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने और कम करने के लिए, प्याज का सेवन करें। प्याज शरीर में प्रोटीन की मात्रा, चयापचय को भी बढ़ाता है। जब शरीर में इन दोनों की मात्रा बढ़ जाती है, तो यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है।

 

बेकिंग सोडा

 

1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। बेकिंग सोडा का यह मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण, आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

 

अजवायन

 

यूरिक एसिड खाने से भी यूरिक एसिड कम होता है। इसका सेवन पानी के साथ भी किया जा सकता है।

 

कच्चा पपीता

 

एक कच्चा पपीता लें। इसे बीच से काटकर बीज अलग कर लें। अब पपीते को 5 लीटर पानी में 5 मिनट तक उबालें। इस पानी को ठंडा करके छलनी से छान लें, फिर इसे दिन में 2 से 3 बार पिएं।

 

विटामिन C

 

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम करने के लिए रोजाना अपने आहार में विटामिन सी लें। एक से दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा, आंवला विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

 

सेब का सिरका

 

सेब का सिरका पीने से यूरिक एसिड भी नियंत्रण में रहता है। रोजाना 1 गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे दिन में 3 बार पिएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा

 

ज्यादा मात्रा में पानी पिए

 

आप शरीर को हाइड्रेटेड रखकर यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं। यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए शरीर में पानी का उचित स्तर आवश्यक है। शरीर में मौजूद पानी यूरिक एसिड की पर्याप्त मात्रा मूत्र के रास्ते से बाहर निकल जाती है। इसलिए कुछ समय बाद पानी पीते रहना चाहिए।

 

गाजर का रस

 

आप आहार में गाजर और चुकंदर के रस को शामिल करके यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं। गाजर और चुकंदर दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं, जो यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

ग्रीन टी

 

आप ग्रीन टी पीकर यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

नींबू पानी पिएं

 

यूरिक एसिड बढ़ने पर आप बहुत दर्द महसूस कर सकते हैं। लेकिन इसे कम करने के लिए अपने पानी के सेवन पर ध्यान दें। खूब पानी पिए। हो सके तो रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें। यह यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

 

ककड़ी का रस

 

खीरे के रस में पोटैशियम और फॉस्फोरस होता है। ये दोनों किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक है। इतना ही नहीं, यह यूरिक एसिड के लक्षणों को भी कम करता है। जैसे सूजन या दर्द आदि को भी कम किया जा सकता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।