क्यों पड़ता है दिमागी दौरा ? कुछ जरुरी बातें ब्रेन स्ट्रोक से जुडी हुई ।

Brain Attack या Brain Stroke – यह एक घातक समस्या है क्योंकि हमे होने वाली बहुत सी बीमारियाँ ऐसी होती है जो हमे अलग अलग तरीके से प्रभावित करती है कोई कम कोई ज्यादा लेकिन दिमाग (Mind) और दिल (Heart) से जुडी बीमारियाँ भयावह होती है लेकिन अगर हम इनके बारे में ज्यादा जानते हों तो हमे अपनी Lifestyle में थोड़े बदलाव करके इनसे बच सकते है तो चलिए इसी बारे में थोड़ी और बात करते है ।

 

देखा जाए तो आज की जिस तरह की जीवनशैली है इसमें Brain Attack किसी को भी हो सकता है और इसमें होता ये है कि दिमाग में होने वाली खून की सप्लाई या तो बहुत कम हो जाती है या किसी तरह का अवरोध उसमे आ जाता है जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति का चेहरा सूखने लगता है और उसे बोलने में भी परेशानी होने लगती है । शरीर की मांशपेशियों पर उसका कण्ट्रोल (Control) बहुत कम हो जाता है ।

भारत में एक रिपोर्ट के अनुसार 10 लाख से ज्यादा केसेस (Cases)  हर साल Brain Attack के सामने आते है अब यह कितने सही है कितने नहीं यह तो मेडिकल डिपार्टमेंट जाने पर अगर वाकई में इतने केस आते है तो यह वाकई चिंता की बात है ।

ब्रेन स्ट्रोक होने के दो मुख्य कारण हो सकते है जिनमे से एक ये तब होता है जब हमारी कोई भी Artery यानि के धमनी ब्लाक हो जाती है जिसकी वजह से रक्त के प्रवाह में बाधा होती है और दिमाग को अगर खून की सप्लाई में समस्या होगी तो उसके साइड इफ़ेक्ट के तौर पर Brain Attack सामने आता है , और इस तरह के Stroke को Ischemic Stroke कहते है ।

दूसरे कारण के तौर पर अगर कोई रक्त वाहिका लीक होती है या फट जाती है तो भी यह समस्या देखने को मिलती है और इसे हेम्राहैजिक स्ट्रोक के तौर पर जाना जाता है ।

Brain stroke के बाद चलने में परेशानी होने के साथ साथ कुछ और समस्याएँ है जो होती है वो है –

 

  1. बोलने में परेशानी (Speaking Problem) होने के साथ साथ समझने की शक्ति भी कमजोर हो जाती है |
  2. मांशपेशियों (Muscles) पर चूँकि कण्ट्रोल कम हो जाता है जिसकी वजह से उनका आपस में तालमेल ठीक से पीड़ित व्यक्ति कर नहीं पाता है और उसे इसमें बहुत परेशानी महसूस होती है |
  3. पूरी बॉडी का संतुलन खराब हो सकता है , दिमाग सुन्न सा महसूस होने लगता है जैसे कि वो है ही नहीं |
    देखने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है |
  4. सम्पर्क महसूस करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है |
  5. इसके अलावा Brain Attack में निगलने में परेशानी , सर दर्द (Headache) , बात समझने में दिक्कत (Problem To Understand Things ,मानसिक दुविधा (Mental Problem) आदि जैसे लक्षण है जो attack से पीड़ित व्यक्ति में देखे जा सकते है

 

डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्ट या दवाई लेने के लिए क्लिक करें ।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।