क्रेनियोटोमी सर्जरी से डॉक्टर किस बीमारी का इलाज करते हैं?

ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। यदि ब्रेन ट्यूमर के मरीज की समय पर सर्जरी की जाए तो डॉक्टर का मानना है की उन्हें इसमें 80 प्रतिशत तक सफलता मिलती है। दरअसल ब्रेन ट्यूमर का मतलब होता है ब्रेनमें गांठ होना। इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों द्वारा जांच के बाद इसका पता लगाया जाता है। यदि ट्यूमर सिर के विपरीत दिशा में है और बढ़ गया है तो जोखिम अधिक होता है। ऐसे में मरीज का तुरंत ऑपरेशन करना पड़ता है। ऐसे में मरीज के बचने की संभावना सिर्फ 30 फीसदी ही रहती है। जब किसी व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर होता है तो डॉक्टर उसे क्रेनियोटोमी सर्जरी करवाने की सलाह देते हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे की यह क्या है, तो चलिए आपको बताते हैं।

 

 

डॉक्टर क्रेनियोटोमी सर्जरी क्यों करते हैं ? (Why doctor recommend craniotomy surgery in Hindi)

 

क्रेनियोटोमी एक प्रकार की ब्रेन सर्जरी है जिसमें ब्रेन की हड्डियों को सर्जरी के द्वारा हटा दिया जाता है। हड्डी के फ्लैप को हटाने के लिए डॉक्टर विशेष उपकरणों का उपयोग करते हैं, जो हड्डी का एक हिस्सा होता है। बोन फ्लैप को अस्थायी रूप से हटा दिया जाता है, जिसे ब्रेन सर्जरी के बाद बदल दिया जाता है। दरअसल क्रेनियोटोमी कई कारणों से की जा सकती है जैसे दिमाग से जुड़ी कोई समस्या हो जैसे ट्यूमर होने पर, ब्रेन में फ्रैक्चर, ब्रेन में खून के थक्के बनने, ब्रेन के किसी भाग में चोट, ब्रेन के नसों में दबाव पड़ने पर, मिरगी  या पार्किंसन आदि होने पर डॉक्टर इस सर्जरी को करवाने की सलहा देते हैं।

 

 

क्रेनियोटोमी सर्जरी में कितना खर्च आता है? (What is the cost of Craniotomy in India in Hindi)

 

क्रेनियोटोमी सर्जरी की असौत लगत 320000 रुपय से 530000 रुपय  तक है। हालांकि भारत में कई बड़े अस्पताल हैं जहां क्रेनियोटोमी सर्जरी की जाती है। लेकिन क्रेनियोटोमी की लागत हर अस्पताल में अलग-अलग होती है।

 

 

क्रेनियोटोमी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल्स (Best Hospitals for Craniotomy Surgery in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

क्रेनियोटोमी सर्जरी से पहले होने वाले टेस्ट? (Tests before craniotomy surgery in Hindi)

 

सर्जरी की तैयारी के लिए, आपके पास अपने न्यूरोसर्जन के साथ एक या अधिक प्रीऑपरेटिव अपॉइंटमेंट होंगे। यह पुष्टि करने के लिए कि आप सुरक्षित रूप से प्रक्रिया से गुजर सकते हैं, वे विभिन्न परीक्षणों का उपयोग करेंगे। इसमें संभावित रूप से शामिल होंगे:

 

  • शारीरिक टेस्ट

 

  • रक्त टेस्ट

 

  • न्यूरोलॉजिकल टेस्ट

 

 

आपका सर्जन आपकी चिकित्सा स्थिति और क्रेनियोटोमी के प्रकार के आधार पर सर्जिकल साइट का निर्धारण भी करेगा।

 

 

क्रेनियोटोमी कितने प्रकार की होती है? (What are the types of craniotomy in Hindi)

 

क्रेनियोटोमी कई प्रकार के होते हैं। प्रत्येक प्रकार का नाम सर्जरी में प्रयुक्त तकनीक या स्थान के लिए रखा गया है।

 

  • स्टीरियोटैक्टिक क्रेनियोटोमी

 

  • अवेक क्रेनियोटोमी

 

  • इंडोस्कोपिक क्रेनियोटोमी

 

  • कीहोल क्रेनियोटोमी

 

  • पटरोनियल (फ्रंटोटेम्पोरल) क्रेनियोटोमी

 

  • सुप्रा-ऑर्बिटल ‘आइब्रो’ क्रेनियोटोमी

 

  • ऑर्बिटोज़ाइगोमैटिक क्रेनियोटोमी

 

  • ट्रांसलैबिरिंथिन क्रेनियोटोमी

 

  • पोस्टीरियर फोसा क्रेनियोटोमी

 

  • बिफ्रंटल क्रेनियोटोमी

 

 

क्रेनियोटोमी कैसे किया जाता है? (How is a craniotomy surgery performed in Hindi)

 

डॉक्टर सर्जरी शुरू करने के पहले मरीज को एनिस्थिसिया देता है। सर्जन मरीज की खोपड़ी पर एक चीरा लगाएगा। वे एक मेडिकल ड्रिल का उपयोग करेंगे और हड्डी के एक टुकड़े को निकालने के लिए देखेंगे जिसे बोन फ्लैप कहा जाता है। तकनीक में स्कैल्प पर सतही रूप से लगाए गए मार्कर का उपयोग करके या ब्रेन पर रखे गए फ्रेम का उपयोग करके या तो एक फ्रेमलेस प्रणाली के द्वारा डॉक्टर सर्जरी करेंगे।

 

इसके बाद, आपका सर्जन मस्तिष्क तक पहुंचने के लिए ड्यूरा मेटर को काट देगा। ड्यूरा मेटर मस्तिष्क की सबसे बाहरी झिल्ली है। आपका सर्जन प्रक्रिया करेगा और यदि आवश्यक हो तो ऊतक के नमूने निकाल देगा। जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो वे ऊतक को वापस एक साथ सिलाई कर देंगे। वे हड्डी के फ्लैप को तारों, टांके या प्लेटों से बदल देंगे।

 

यदि आप कम खर्च में क्रेनियोटोमी सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।