जानिए ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट का खर्च और इसके लिए बेस्ट अस्पताल

मानसिक तनाव से जूझ रहें लोगों में ब्रेन हेमरेज होने की संभावना अधिक होती है। इस स्थिति में उस व्यक्ति के ब्रेन में ब्लीडिंग होने लगती है।  ऐसा किसी दुर्घटना, ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रोक, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण या उच्च रक्तचाप के कारण ब्रेन में रक्तस्राव हो जाता है तो इसे ब्रेन हेमरेज या ब्रेन ब्लीड भी कहा जाता है। ब्रेन ब्लीड मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम कर सकता है, ब्रेन में अतिरिक्त दबाव पैदा कर सकता है और ब्रेन की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

यदि आपको ब्रेन हेमरेज के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो जल्द से जल्द ट्रीटमेंट करवाना आपके लिए बहुत जरूरी है। अब आप यह सोच रहें होंगे कि ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट का खर्च कितना होगा। तो इसके लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं हम आपको सस्ती कीमत पर ब्रेन हेमरेज का ट्रीटमेंट प्रदान करेंगे।

 

 

भारत में ब्रेन हेमरेज के ट्रीटमेंट में कितना खर्च आता है? (How much does brain hemorrhage treatment cost in India in Hindi)

 

यदि आप ब्रेन हेमरेज के ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो इसमें GoMedii आपकी मदद करेगा। हम आपको भारत में कम से कम लागत में इसका ट्रीटमेंट प्रदान करेंगे। भारत में ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट की औसत लागत लगभग 2,50,000 रुपय से 7,50,000 रुपय तक है। हालाँकि, कीमतें अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For brain hemorrhage treatment in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi for brain hemorrhage treatment in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore for brain hemorrhage treatment in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannerghatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannerghatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For brain hemorrhage treatment in Hindi)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For brain hemorrhage treatment in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) हमसेपर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज के लक्षण क्या होते हैं? (what are the symptoms of brain hemorrhage in Hindi)

 

ब्रेन ब्लीड के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • अचानक या गंभीर सिरदर्द

 

  • हाथ या पैर में कमजोरी, झुनझुनी या सुन्नता (अक्सर एक तरफ)

 

  • मतली या उलटी

 

  • दृष्टि में परिवर्तन

 

  • संतुलन में परिवर्तन

 

  • बोलने या समझने में कठिनाई

 

  • बेहोश होना

 

यदि आप ब्रेन हेमरेज के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत कॉल करें, इसके अलावा आप हमारे डॉक्टर से भी ऑनलाइन कंसल्ट कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन हेमरेज के कारण क्या हैं? (what are the causes of brain hemorrhage in Hindi)

 

ब्रेन हेमरेज आमतौर पर मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है। ब्रेन हेमरेज तब होता है जब नसों को रक्त की आपूर्ति नहीं होती है और मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त रक्त नहीं पहुँच पता है, क्योंकि ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह आपस में जुड़े होते हैं। ब्रेन हेमरेज के कई जोखिम कारक और कारण हैं। जिसमें शामिल हैं:

 

 

 

  • अनेयूरिस्म

 

  • रक्त वाहिका का असामान्य होना (blood vessel abnormality)

 

  • एंजियोपैथी

 

  • रक्त या रक्तस्राव विकार (blood or bleeding disorders)

 

 

 

ब्रेन हेमरेज का निदान कैसे किया जाता है? (How is brain hemorrhage diagnosed in Hindi)

 

ब्रेन हेमरेज का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर पहले आपके ब्रेन ब्लीड के लक्षणों के बारे में पूछेगा। इसके बाद, वे रक्तस्राव के स्रोत का पता लगाने के लिए काम करेंगे। ऐसा करने के लिए, आपका डॉक्टर सीटी स्कैन, एमआरआई या निम्न में से किसी एक परीक्षण का आदेश दे सकता है:

 

  • एंजियोग्राम

 

  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी एंजियोग्राफी (सीटीए)

 

  • सिरिब्रोस्पिनॉल फ्लूइड टेस्ट

 

  • एक लम्बर पंचर (lumbar puncture), जिसे स्पाइनल टैप के रूप में भी जाना जाता है, लम्बर पंचर ब्रेन ब्लीड निदान करने का एक और तरीका है।

 

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट के लिए विकल्प हैं? (Treatment Options for brain hemorrhage in Hindi)

 

ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट, मस्तिष्क में इसके स्थान और इसके कारण होने वाली सूजन की मात्रा पर निर्भर करता है। एक बार जब आपका डॉक्टर रक्तस्राव के स्रोत का पता लगा लेता है, तो रक्तस्राव के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

 

ब्रेनपाथ सर्जरी: यह दृष्टिकोण आपके सर्जन को एक डाइम आकार के चैनल के माध्यम से ट्यूमर या रक्त के थक्के को हटा देता है। पारंपरिक ओपन सर्जरी की तुलना में, यह आमतौर पर कम जख्म, कम जटिलताओं का कारण बनता है, और इसमें मरीज जल्दी ठीक हो जाता है।

 

सर्जरी: कुछ मामलों में, मस्तिष्क से रक्त निकालने या क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं की मरम्मत के लिए पारंपरिक सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

मस्तिष्क के चारों ओर तरल पदार्थ का जमना: यह मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना हेमेटोमा के विस्तार के लिए जगह बनाता है।

 

दवाएँ लेना: दवाओं का उपयोग रक्तचाप, दौरे या सिरदर्द को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

 

कैथेटर: एक लंबी, पतली ट्यूब को रक्त वाहिकाओं के माध्यम से तब तक पिरोया जाता है जब तक कि वह प्रभावित क्षेत्र तक नहीं पहुंच जाती।

 

शारीरिक, व्यावसायिक और भाषण चिकित्सा: ये ब्रेन ब्लीड उपचार व्यक्तियों को मस्तिष्क के कार्यों (जैसे बोलने की क्षमता) को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जो ब्रेन ब्लीड से प्रभावित हो सकते हैं।

 

 

 

यदि आप कम खर्च में ब्रेन हेमरेज ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।