आपको भी दिनभर रहती थकान और होते हैं मूड स्विंग्स, तो हो सकती है शरीर में प्रोटीन की कमी

क्या आपको दिनभर थकान महसूस होती है और मूड स्विंग्स (मूड में अचानक बदलाव) होते रहते हैं? अगर हां, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ऊर्जा प्रदान करता है और हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे प्रोटीन की कमी आपकी सेहत पर प्रभाव डाल सकती है और इसके लक्षण क्या हो सकते हैं।

 

 

 

प्रोटीन का महत्व

 

 

प्रोटीन हमारे शरीर के हर कोशिका, ऊतक और अंग के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह एंजाइम और हार्मोन का निर्माण करने में भी मदद करता है जो हमारे शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करते हैं। प्रोटीन से भरपूर आहार मांसपेशियों के विकास, त्वचा की मरम्मत, और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 

प्रोटीन की कमी के लक्षण

 

 

  • लगातार थकान: प्रोटीन की कमी से आपको लगातार थकान महसूस हो सकती है। यह इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है, और इसकी कमी से ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है।

 

  • मूड स्विंग्स: अगर आपके मूड में अचानक बदलाव होते हैं, तो यह भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है। प्रोटीन न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण में मदद करता है, जो हमारे मूड और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

 

  • मांसपेशियों की कमजोरी: प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों की कमजोरी और दर्द हो सकता है, क्योंकि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

 

  • बालों और नाखूनों की कमजोरी: प्रोटीन की कमी से बालों और नाखूनों में कमजोरी आ सकती है, क्योंकि प्रोटीन हमारे बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

 

  • इम्यून सिस्टम की कमजोरी: प्रोटीन की कमी से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे आप जल्दी-जल्दी बीमार हो सकते हैं।

 

प्रोटीन की कमी को कैसे दूर करें ?

 

 

  • प्रोटीन युक्त आहार: अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें जैसे अंडे, चिकन, मछली, दालें, नट्स, और डेयरी उत्पाद।

 

  • सप्लीमेंट्स: अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार नहीं ले पा रहे हैं, तो आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

 

  • संतुलित आहार: संतुलित आहार का पालन करें जिसमें प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी शामिल हों।

 

  • रेगुलर वर्कआउट: नियमित व्यायाम करें, जो मांसपेशियों के निर्माण और मजबूती में मदद करता है।

 

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप(+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।