एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी की लागत क्या है जानिए इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल!

एब्डोमिनोप्लास्टी को दूसरे शब्दों में टमी टक सर्जरी भी कहा जाता है। यह एक ऐसी सर्जरी है जिसमें पेट के आकार को सामान्य किया जाता है। जिससे पेट में जमा अतिरिक्त चर्बी निकाल दी जाती है। एब्डोमिनोप्लास्टी वसा, अतिरिक्त ढीली त्वचा को हटाने और उभरे हुए क्षेत्र को आकार देने के लिए पेट की मांसपेशियों को कसने के लिए की जाने वाली सर्जरी है।

इस सर्जरी की अनुमति केवल उन लोगों के लिए है जो पेट में ढीली त्वचा या मोटापा काम करने के बाद पेट के आकार से खुश नहीं हैं। लेकिन यह सर्जरी सभी के लिए कारगर साबित नहीं होती है क्योंकि इस सर्जरी के बाद शरीर में जोखिम या जटिलताएं हो सकती हैं।

एब्डोमिनोप्लास्टी के बाद रिकवरी में कम से कम तीन से छह महीने लगते हैं। इसलिए डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए। आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि एब्डोमिनोप्लास्टी क्या है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको एब्डोमिनोप्लास्टी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

 

भारत में एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी की लागत क्या है? (what is the cost of abdominoplasty surgery in India in Hindi)

भारत में एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी कराने की कुल लागत लगभग 200000 रुपये से 300000 रुपये तक हो सकती है। भारत में कई बड़े अस्पताल और डॉक्टर हैं जो एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी करते हैं। लेकिन एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी की लागत हर अस्पताल में भिन्न हो सकती है।

 

 

आपको एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी क्यों करवानी चाहिए? (Why you should have abdominoplasty surgery in Hindi)

 

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी अक्सर पेट से अतिरिक्त चर्बी या ढीली त्वचा को हटाने के लिए की जाती है। हालांकि, कुछ अन्य मामलों में टमी टक सर्जरी यानी एब्डोमिनोप्लास्टी की जा सकती है।

 

  • उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के बाद ढीली त्वचा या पेट का बाहर निकलना

 

  • पेट के आस पास की त्वचा ढीली होना

 

  • पेट की मांसपेशियों को कसने के लिए

 

  • वजन ज्यादा होना

 

  • उम्र बढ़ने

 

  • मोटापे के कारण ढीली त्वचा को हटाना

 

 

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल्स कौन से हैं? (Best Hospitals for abdominoplasty surgery in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार कौन हैं? (Who are the Best Candidates for Abdominoplasty Surgery in Hindi)

 

एब्डोमिनोप्लास्टी उन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त है जो समग्र रूप से अच्छे सामान्य स्वास्थ्य में हैं और उनका वजन स्थिरहोना चाहिए। धूम्रपान करने वालों को इस सर्जरी से काफी दिन पहले धूम्रपान छोड़ने को कहा जाता है। टमी टक को लिपोसक्शन के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, हालांकि आपका सर्जन टमी टक के हिस्से के रूप में लिपोसक्शन करना का सुझाव दे सकता है।

 

जिन महिलाओं की मांसपेशियां और त्वचा गर्भधारण के बाद खिंची हुई होती है, उन्हें उन मांसपेशियों को कसने और उस त्वचा को कम करना है तो उन महिलाओं  विकल्प है। टमी टक उन पुरुषों या महिलाओं के लिए भी एक विकल्प है जो अपने जीवन में एक बिंदु पर मोटे थे और महत्वपूर्ण वजन कम कर चुके हैं, लेकिन फिर भी पेट के क्षेत्र में अत्यधिक वसा जमा हुआ है।

 

 

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी कैसे की जाती है? (How is Abdominoplasty Surgery Performed in Hindi)

 

एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी से पहले, डॉक्टर रोगी का शारीरिक परीक्षण और नैदानिक परीक्षण करता है। इसके अलावा एब्डोमिनोप्लास्टी सर्जरी करने के लिए निम्न विधियों का उपयोग किया जाता है।

 

  • कम्पलीट एब्डोमिनोप्लास्टी (Complete abdominoplasty): इस प्रक्रिया में त्वचा को आकार देने के लिए बिकनी स्तर का चीरा लगाया जाता है।

 

  • पार्शियल / मिनी एब्डोमिनोप्लास्टी (Partial/ Mini abdominoplasty): इस प्रक्रिया में, जब नाभि के नीचे वसा जमा हो जाती है, तो चीरा रेखा को अलग करने के लिए एक छोटा चीरा बनाया जाता है।

 

  • सरकमफ्रेंटिअल एब्डोमिनोप्लास्टी (Circumferential abdominoplasty): इस प्रक्रिया का उपयोग लिपोसक्शन के माध्यम से अतिरिक्त वसा को हटाने के लिए किया जाता है या पेट और पीठ में जमा चर्बी को हटाने के लिए पीठ में एक बड़ा चीरा लगाया जाता है।

 

आपके आंशिक या पूर्ण एब्डोमिनोप्लास्टी के बाद, मरीज के चीरा लगने वाले हिस्से को सिल कर उस पर पट्टी की जाती है। सर्जरी के बाद आपका सर्जन आपको इलास्टिक बैंडेज या कंप्रेशन गारमेंट पहनने के लिए कह सकता है। आपको अपने सर्जन के सभी निर्देशों का पालन करना होगा। आपका सर्जन आपको बैठने या लेटने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में भी बताएगा ताकि आपको कम से कम दर्द हो।

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो आपको चार से छह सप्ताह के लिए ज़ोरदार व्यायाम को गंभीर रूप से सीमित करना होगा। जब आप उपचार प्रक्रिया से गुजरेंगे तो आपका डॉक्टर आपको इस बारे में सलाह देगा। आमतौर पर, सर्जरी के बाद एक सप्ताह की छुट्टी ज्यादातर लोगों को ठीक से ठीक होने के लिए पर्याप्त होती है। दोबारा, आपका डॉक्टर इसे निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा।

यदि आप कम खर्च में गुदा कैंसर के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।