जाने ब्रेन ट्यूमर के इलाज का खर्च और इसके लिए करें डॉक्टर से कंसल्ट!

GoMedii

ब्रेन ट्यूमर एक बहुत ही घातक और जानलेवा बीमारी है जिसका अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए तो उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है। ब्रेन ट्यूमर कैसे होता है, इसकी असली वजहों का पता अभी तक सही से नहीं चल पाया है, लेकिन जैसे ही इसके लक्षण दिखाई दें, आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसके लिए आप हमसे भी संपर्क कर सकते हैं हम आपको सही इलाज प्राप्त कराएंगे। अगर आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो हम आपको सबसे अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट भी कराएंगे। ब्रेन ट्यूमर को बहुत से लोग मामूली समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है ब्रेन ट्यूमर से आपके पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। यदि आप ब्रेन ट्यूमर के इलाज का खर्च जानना चाहते हैं तो हम आपको इसका खर्च भी बताएंगे।

ब्रेन ट्यूमर उस स्थिति को बताता है जब किसी व्यक्ति के ब्रेन में असामान्य कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं। ब्रेन के चारों ओर की खोपड़ी बहुत सख्त होती है, जिसके कारण उसमें कोई भी विकास एक समस्या बन जाता है। ब्रेन ट्यूमर के प्रकार कितने हैं। ब्रेन में होने वाले ट्यूमर को प्राइमरी ट्यूमर के रूप में जाना जाता है, और ट्यूमर जो शरीर के अन्य भागों में बनते हैं और फिर ब्रेन में फैल जाते हैं तो उन्हें सेकंडरी या मेटास्टेटिक ट्यूमर के नाम से जाना जाता है।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के संकेत जो आपको जानना जरूरी हैं? (Brain tumor signs you need to know in hindi)

 

  • सिरदर्द

ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित कई बच्चे अपने निदान से पहले सिरदर्द का अनुभव करते हैं। लेकिन कई बच्चों को सिरदर्द हो जाता है, और अधिकांश को ब्रेन ट्यूमर नहीं होता है। कभी-कभी यह सिरदर्द सुबह के समय तेज हो जाता है।

 

  • उल्टी और मतली

मतली और उल्टी आना बहुत सी बीमारियों के ये दो बहुत सामान्य लक्षण हैं। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, ये लक्षण ब्रेन ट्यूमर के कारण हो सकते हैं जिससे ब्रेन के अंदर काफी दबाव पड़ता है।

 

  • अनिद्रा

एक अच्छी नींद आमतौर पर कई बीमारी को दूर करती है। लेकिन आप ढंग से सो नहीं रहे है तो ये भी ब्रेन ट्यूमर के साथ कई अन्य बीमारियों का भी कारण बन सकती है।

 

  • देखने, सुनने या बोलने में परिवर्तन होना

रोगी की बेचैनी ट्यूमर के स्थान पर निर्भर करती है। इससे कभी-कभी देखने, सुनने और बोलने में समस्या हो सकती है। ऐसा काफी लोगों के साथ अचानक होता है।

 

  • व्यक्तित्व परिवर्तन

व्यक्तित्व परिवर्तन पालन-पोषण का एक पूरी तरह से सामान्य (यदि निराशा होती है) हिस्सा हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, वे सेरेब्रल कॉर्टेक्स को प्रभावित करने वाले ब्रेन ट्यूमर के कारण हो सकते हैं।

 

  • सिर के आकर का बढ़ना

सिर के आकर में वृद्धि होना भी ब्रेन ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं। क्योंकि ये हड्डियाँ अभी भी नरम होती हैं, ब्रेन ट्यूमर उनके सिर को असामान्य रूप से बढ़ने का कारण बन सकता है। ऐसा बच्चों में ज्यादा देखने को मिलता है। सिर के आकार में एक तरफ उभार या कोई अन्य गंभीर परिवर्तन दिखे तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज का खर्च कितना होता है? (What is the brain tumor treatment cost in hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज का खर्च कई जगहों पर बहुत ज्यादा है लेकिन आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज करवाना चाहते हैं तो हम आपको कम खर्च में इसका इलाज करवाएंगे।

 

 

ब्रेन ट्यूमर कितने प्रकार के होते हैं? (What are the types of brain tumors in hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर को शामिल कोशिकाओं के प्रकार और जहां वे बनते हैं, के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। विभिन्न प्रकार के कैंसरस ब्रेन ट्यूमर और नॉन कैंसरस ब्रेन ट्यूमर में शामिल हैं:

 

  • एकॉस्टिक न्यूरोमा (Acoustic neuroma): इस प्रकार का ट्यूमर वेस्टिबुलर तंत्रिका (तंत्रिका जो आंतरिक कान से मस्तिष्क तक जाती है) पर होता है।

 

  • गैंग्लियोसाइटोमास (Gangliocytomas): ये ब्रेन ट्यूमर तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) में बनते हैं।

 

  • पिनोसाइटोमास (Pinocytomas): ये धीमी गति से बढ़ने वाले ब्रेन ट्यूमर हैं जो पीनियल ग्रंथि (मस्तिष्क के अंदर स्थित एक ग्रंथि, और हार्मोन मेलाटोनिन के स्राव के लिए जिम्मेदार) में बनते हैं।

 

  • मेनिंगियोमा (Meningioma): यह ब्रेन ट्यूमर का सबसे आम प्रकार है। इस प्रकार के ट्यूमर बहुत धीरे-धीरे विकसित होते हैं। वे मेनिन्जेस में विकसित होते हैं (ऊतक परतें जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी या रीढ़ की हड्डी की रक्षा करती हैं)। कुछ मामलों में, मेनिंगियोमा कैंसर बन सकता है।

 

  • कॉर्डोमा (Chordoma): ये ट्यूमर धीरे-धीरे बढ़ते हैं, और आमतौर पर खोपड़ी के आधार और रीढ़ के निचले हिस्से में शुरू होते हैं।

 

  • पिट्यूटरी एडेनोमास (Pituitary adenomas): ये ब्रेन ट्यूमर बहुत छोटे होते हैं और पिट्यूटरी ग्रंथि (मस्तिष्क के आधार पर स्थित होते हैं और शरीर में विभिन्न हार्मोन बनाने और नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं) में बनते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for brain tumor treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज (brain tumor treatment in hindi)

 

सर्जरी

यह घातक ब्रेन ट्यूमर के लिए सबसे आम उपचार है। सर्जन स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना यथासंभव अधिक से अधिक कैंसर कोशिकाओं को हटा देता है। रक्तस्राव और संक्रमण सर्जरी के 2 संभावित दुष्प्रभाव हैं। बिनाइन ब्रेन ट्यूमर को सर्जरी के जरिए भी हटाया जा सकता है।

 

मिनिमल इनवेसिव सर्जरी

इस ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए, न्यूरो सर्जन कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों का उपयोग करते हैं। यह तकनीक आपके अस्पताल में रहने की अवधि और आपको ठीक होने में लगने वाले समय को कम करती है।

 

रेडिएशन थेरेपी

इस प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का उपचार ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन बीम जैसे विकिरण का उपयोग करता है। यह बाहरी बीम विकिरण द्वारा किया जा सकता है, जहां आप एक मशीन के सामने बैठते हैं और एक सुरक्षात्मक आवरण पहनते हैं, जिससे केवल ट्यूमर क्षेत्र उजागर होता है।

यह थेरेपी ब्रैकीथेरेपी के माध्यम से भी की जा सकती है – एक ब्रेन ट्यूमर के पास आपके शरीर के अंदर रखा गया एक उपकरण जो ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरणित होता है। इस थेरेपी के साइड-इफेक्ट्स में थकान, याददाश्त कम होना, सिरदर्द और खोपड़ी में जलन शामिल हैं।

 

कीमोथेरपी

इसमें दवाओं को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है या मौखिक रूप से लिया जाता है और वे ट्यूमर कोशिकाओं को लक्षित और मारते हैं। कीमोथेरेपी के कारण बालों का झड़ना, उल्टी, जी मिचलाना और थकान जैसे दुष्प्रभाव होते हैं।

 

टार्गेटेड ड्रग थेरेपी (targeted drug therapy)

कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का इलाज दवाओं से किया जाता है जो ट्यूमर कोशिकाओं में विशिष्ट असामान्यताओं को अवरुद्ध करके उन्हें लक्षित करते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं को मारता है।

 

रेडियो सर्जरी (Radio surgery)

सर्जरी के समान, यह उपचार ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए ब्रेन ट्यूमर पर विकिरण के कई बीम केंद्रित करता है। रेडिएशन से ब्रेन ट्यूमर का इलाज करने के लिए लीनियर एक्सेलेरेटर और गामा चाकू जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

 

यदि आप कम खर्च में ब्रेन ट्यूमर के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।