भारत में ब्रेन ट्यूमर का इलाज | Brain tumor treatment in India

कोई भी व्यक्ति तभी तक पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकता है जब तक उसका मस्तिष्क यानि दिमाग स्वस्थ है। शरीर के सभी तंत्रों के सुचारू रूप से काम करने के लिए मस्तिष्क का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। लेकिन ब्रेन ट्यूमर जैसी कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो दिमाग की कार्यप्रणाली को प्रभावित करती हैं। जब किसी व्यक्ति के दिमाग में ट्यूमर की गांठ बढ़ने लगती है तो उसकी सेहत बिगड़ने लगती है। दरअसल, मस्तिष्क के कुछ ऊतक असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं और यह मस्तिष्क के कार्यों को प्रभावित करने लगता है। यदि आपको ब्रेन से सम्बंधित कोई भी परेशानी है तो आप हमारे डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं

 

 

भारत में ब्रेन ट्यूमर का इलाज | Brain tumor treatment in India

 

जैसे की हम सभी जानते हैं कि न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में हालिया प्रगति के साथ, न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाएं ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए सबसे अच्छे उपचार के तरीकों में से एक के रूप में उभर रही हैं। यदि आप भारत में ब्रेन ट्यूमर का इलाज तो हम आपको इलाज के कुछ विकल्प बताएंगे।

न्यूरो सर्जरी की मदद से उन स्थितियों को आसानी से खोजा और इलाज करना आसान होता है जो ब्रेन के भीतर गहरे हैं या नाक के माध्यम से सुलभ हैं। कार्यात्मक मस्तिष्क मानचित्रण, फ्लोरोसेंट माइक्रोस्कोप, अल्ट्रासोनिक एस्पिरेटर के साथ एकीकृत न्यूरो नेविगेशन सभी सामान्य मस्तिष्क को न्यूनतम / बिना नुकसान के ट्यूमर के अधिकतम / पूर्ण शोध में मदद करते हैं, अन्य नॉन -इनवेसिव प्रक्रियाएं जो आमतौर पर उपयोग की जाती हैं, वे हैं एलआईटीटी [लेजर प्रेरित एब्लेशन ट्यूमर थेरेपी], गामा नाइफ है।

 

  • सर्जरी: घातक ब्रेन ट्यूमर के लिए यह सबसे आम उपचार है। सर्जन स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुँचाए बिना अधिक से अधिक कैंसर कोशिकाओं को हटा देता है। रक्तस्राव और संक्रमण सर्जरी के 2 संभावित दुष्प्रभाव हैं। बिनाइन ब्रेन ट्यूमर को सर्जरी के जरिए भी हटाया जा सकता है।

 

  • मिनिमली इनवेसिव सर्जरी: न्यूरोसर्जन इस ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों का उपयोग करते हैं। यह तकनीक आपके अस्पताल में रहने की अवधि को कम करती है, साथ ही आपके ठीक होने के समय को भी कम करती है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी: इस प्रकार के ब्रेन ट्यूमर के उपचार में ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन बीम जैसे विकिरण का उपयोग किया जाता है। यह बाहरी बीम विकिरण द्वारा किया जा सकता है, जहां आप एक मशीन के सामने बैठते हैं और एक सुरक्षात्मक आवरण पहनते हैं ताकि केवल ट्यूमर क्षेत्र ही उजागर हो। यह थेरेपी ब्रेकीथेरेपी के माध्यम से भी की जा सकती है – ब्रेन ट्यूमर के पास आपके शरीर के अंदर एक उपकरण रखा जाता है जो ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरणित होता है। इस थेरेपी के साइड-इफेक्ट्स में थकान, याददाश्त में कमी, सिरदर्द और खोपड़ी में जलन शामिल हैं।

 

  • कीमोथेरपी: इसमें दवाओं को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है या मौखिक रूप से लिया जाता है और वे ट्यूमर कोशिकाओं को निशाना बनाकर मार देती हैं। कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव होते हैं जैसे बालों का झड़ना, उल्टी, मतली और थकान।

 

  • टार्गेटेड थेरेपी: कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का इलाज दवाओं से किया जाता है जो ट्यूमर कोशिकाओं में विशिष्ट असामान्यताओं को अवरुद्ध करके लक्षित करते हैं। इससे कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं।

 

  • रेडियो सर्जरी: सर्जरी के समान, इस उपचार में ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण के कई बीमों को ब्रेन ट्यूमर पर केंद्रित किया जाता है। रेडिएशन से ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए लीनियर एक्सेलरेटर और गामा नाइफ जैसी विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

ब्रेन ट्यूमर में नजर आते हैं ये लक्षण

 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत ट्यूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करते हैं। कुछ लक्षण सीधे मस्तिष्क के ऊतकों को प्रभावित करते हैं जबकि कुछ लक्षण मस्तिष्क पर दबाव डालते हैं। ब्रेन ट्यूमर के मुख्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

  • उल्टियां आना

 

  • धुंधला दिखाई देना

 

  • मानसिक स्वभाव में बदलाव

 

  • मस्तिष्क में झटकों का एहसास

 

  • हाथों-पैरों या चेहरे में कमजोरी

 

  • मूवमेंट में मुश्किल आना

 

  • सिरदर्द (सुबह के दौरान गंभीर हो जाता है)

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

 

यदि आप ब्रेन ट्यूमर के इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

  • सर्वोदय अस्पताल, मुंबई

 

  • श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर, चेन्नई

 

  • एमजीएम हेल्थकेयर प्रा. लिमिटेड, चेन्नई

 

  • फोर्टिस अस्पताल, मुंबई

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, कोलकाता

 

  • रेनबो हॉस्पिटल, दिल्ली

 

  • अपोलो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, चेन्नई

 

  • साइटकेयर कैंसर अस्पताल, बैंगलोर

 

  • ब्लैक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) या आप हमे (+919599004811) इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

 

 

इस तकनीक से कैंसर का आसानी से पता लगाया जा सकता है?

 

उन्होंने कहा, “नए युग के एमआरआई स्कैन में मस्तिष्क में ट्यूमर के सटीक स्थान की पेहचान करने में मदद करती है। फंक्शनल एमआरआई (एफ-एमआरआई) भी स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना मस्तिष्क के सक्रिय क्षेत्रों में ट्यूमर का सटीक पता लगा सकता है।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के प्रकार

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर के दो मुख्य प्रकार हैं – प्राथमिक और मेटास्टेटिक या द्वितीयक। प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के भीतर उत्पन्न होते हैं। वे निर्दोष हो सकते हैं। एक माध्यमिक ब्रेन ट्यूमर, जिसे मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं आपके मस्तिष्क से दूसरे अंग, जैसे कि आपके फेफड़े या स्तन में फैल जाती हैं।

प्राथमिक ट्यूमर को ग्लिअल और नॉन-ग्लियाल ट्यूमर में वर्गीकृत किया जाता है। ग्लियाल ट्यूमर या ग्लियोमास वे होते हैं जो ग्लियाल कोशिकाओं में उत्पन्न होते हैं। ये कोशिकाएं न्यूरॉन्स को घेरकर और पकड़कर, तंत्रिका कोशिकाओं को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति करके, मृत न्यूरॉन्स को हटाकर और न्यूरॉन्स को एक दूसरे से अलग करके तंत्रिका तंत्र का समर्थन करती हैं। ग्लिओमास के उदाहरण हैं:

 

  • एस्ट्रोसाइटोमास: ये मस्तिष्क के मज्जा में विकसित होते हैं।

 

  • ओलिगोडेंड्रोग्लियोमा: ट्यूमर। ये मस्तिष्क के सामने टेम्पोरल लोब में होते हैं।

 

  • ग्लियोब्लास्टोमा: ये बहुत आक्रामक ट्यूमर होते हैं और मस्तिष्क के सहायक ऊतक में विकसित होते हैं।

 

 

लोगों में ब्रेन ट्यूमर का खतरा क्या है?

 

 

ट्यूमर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है, लेकिन किसी के पारिवार में इस बीमारी का इतिहास रहा है, तो आपके लिए समय-समय पर स्वास्थ्य जांच और परामर्श लेना बहुत जरूरी है। इसके अलावा उम्र एक और फैक्टर है। यह बीमारी 55 साल से ऊपर के लोगों में ज्यादा होती है, लेकिन कई ऐसे मामले देखे गए हैं जहां 3 साल से लेकर 15 साल तक के बच्चे भी इसके शिकार हो गए हैं। दूसरी ओर, जो लोग रेडिएशन और रसायनों के संपर्क में अधिक आते हैं उनमें ब्रेन ट्यूमर के विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

 

 

भारत में ब्रेन ट्यूमर के इलाज का खर्च कितना होगा?

 

पहले तो डॉक्टर मरीज के ट्यूमर की जांच करते हैं उसके बाद वह यह निर्णय लेते हैं मरीज के लिए कौन सी सर्जरी उपयुक्त होगी। भारत में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी की औसत लागत लगभग रु. 2,50,000 से रु. 7,50,000 रुपये तक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।

 

यदि आप भारत में ब्रेन ट्यूमर का इलाज (Brain tumor treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, +919599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।