ब्रेन ट्यूमर सर्जरी का खर्च कितनी है और इसका इलाज कहा कराएं?

आज हम बात कर रहे हैं ब्रेन ट्यूमर के बारे में यह आपके मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं की एक द्रव्यमान (गांठ) या वृद्धि है। दरअसल कई अलग-अलग प्रकार के ब्रेन ट्यूमर होते हैं। कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित (सौम्य) होते हैं, और कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसरयुक्त (घातक) होते हैं। यह आपके मस्तिष्क (प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर) में शुरू हो सकता है, या कैंसर आपके शरीर के अन्य भागों में शुरू हो सकता है।

 

यह आपके मस्तिष्क (माध्यमिक, या मेटास्टेटिक, ब्रेन ट्यूमर) में फैलने लगता है। यदि हम ब्रेन ट्यूमर के इलाज की बात करें तो यह ब्रेन ट्यूमर के प्रकार, और उसके आकार और स्थान पर निर्भर करता है। अब जानिए ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में कितना खर्च आता है?

 

Enquire Now

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी का खर्च कितनी है? (How much does brain tumor surgery cost in Hindi)

 

भारत में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी की औसत लागत लगभग रु. 2,50,000 से रु. 7,50,000 तक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें में बदलाव हो सकती हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज कहा कराएं? (Where to get treatment for a brain tumor in Hindi)

 

यदि आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज ढूंढ रहे हैं तो हम आपको इसके लिए कई बेहतर विकल्प बताएंगे। ऐसा माना जाता है कि कई बार इस समस्या का शुरुआत में पता नहीं चल पाता है। यही वजह है की लोग इस नजरअंदाज कर देते हैं। हम आपको कुछ बेहतर हॉस्पिटल के बारे में बताएंगे जहां पर आप ब्रेन ट्यूमर का इलाज करवा सकते हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Brain tumors surgery)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Brain tumors surgery)

 

यदि आप गुरुग्राम में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं :

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

 

 

Enquire Now

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Brain tumors surgery)

 

यदि आप हैदराबाद में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं :

 

 

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Chennai For Brain tumors surgery)

 

यदि आप चेन्नई में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

 

 

  • क्लाउडनाइन अस्पताल, टी नगर, चेन्नई (Cloudnine Hospitals, T Nagar, Chennai)

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Brain tumors surgery)

 

यदि आप बैंगलोर में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospitals in Mumbai For Brain tumors surgery)

 

यदि आप मुंबई में ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

 

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर के प्रकार (Types of brain tumors in Hindi)

 

आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर दो मुख्य प्रकार के होते हैं, पहला प्राइमरी और दूसरा मेटास्टेटिक या सेकेंडरी। प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क के भीतर उत्पन्न होते हैं। उन्हें प्रज्वलित किया जा सकता है। एक द्वितीयक ब्रेन ट्यूमर, जिसे मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब कैंसर कोशिकाएं आपके मस्तिष्क के दूसरे हिस्से में फैल जाती हैं, जैसे कि आपके फेफड़े या स्तन।

 

प्राथमिक ट्यूमर को डॉक्टर द्वारा ग्लियाल और गैर-ग्लिअल ट्यूमर में वर्गीकृत किया जाता है। ग्लियाल ट्यूमर या ग्लियोमा वे होते हैं जो ग्लियाल कोशिकाओं में उत्पन्न होते हैं। ये कोशिकाएं न्यूरॉन्स को घेरकर और धारण करके, तंत्रिका कोशिकाओं को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आपूर्ति करके, मृत न्यूरॉन्स को हटाकर और एक दूसरे से न्यूरॉन्स को इन्सुलेट करके तंत्रिका तंत्र का समर्थन करती हैं। ग्लिओमास के उदाहरण हैं:

 

  • एस्ट्रोसाइटोमास: ये मस्तिष्क में विकसित होते हैं।

 

  • ओलिगोडेंड्रोग्लियोमा: ट्यूमर जो मस्तिष्क के ललाट टेम्पोरल लोब में होता है।

 

  • ग्लियोब्लास्टोमा: ये बहुत आक्रामक ट्यूमर होते हैं और मस्तिष्क के सहायक ऊतक में विकसित होते हैं।

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज कैसे किया जाता है? (How are brain tumors surgery performed in Hindi)

 

  • सर्जरी

यह घातक ब्रेन ट्यूमर के लिए सबसे आम उपचार है। सर्जन स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना यथासंभव अधिक से अधिक कैंसर कोशिकाओं को हटा देता है। रक्तस्राव और संक्रमण सर्जरी के 2 संभावित दुष्प्रभाव हैं। बिनाइन ब्रेन ट्यूमर को सर्जरी के जरिए भी हटाया जा सकता है।

 

  • मिनिमल इनवेसिव सर्जरी (minimally invasive surgery)

इस ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए, न्यूरो सर्जन कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों का उपयोग करते हैं। यह तकनीक आपके अस्पताल में रहने की अवधि को कम करती है, साथ ही आपको ठीक होने में लगने वाले समय को भी कम करती है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy)

इस प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का उपचार ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन बीम जैसे रेडिएशन का उपयोग करता है। यह रेडिएशन बीम द्वारा किया जा सकता है, जहां मरीज एक मशीन के सामने बैठता है और एक सुरक्षात्मक आवरण पहनते हैं, जिससे केवल ट्यूमर क्षेत्र पर फोकस किया जाता है।

यह थेरेपी ब्रैकीथेरेपी के माध्यम से भी की जा सकती है / एक ब्रेन ट्यूमर के पास आपके शरीर के अंदर रखा गया एक उपकरण जो ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरणित होता है। इस थेरेपी के साइड-इफेक्ट्स में थकान, याददाश्त कम होना, सिरदर्द और खोपड़ी में जलन शामिल हैं।

 

  • कीमोथेरपी (Chemotherapy)

इसमें दवाओं को मरीज के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है या मौखिक रूप से भी दिया जाता है और वे ट्यूमर कोशिकाओं को टारगेट करके मारता है। कीमोथेरेपी के कारण बाल झड़ना, उल्टी, जी मिचलाना और थकान जैसे दुष्प्रभाव मरीज में देखने को मिलते हैं।

 

  • टार्गेटेड ड्रग थेरेपी (targeted drug therapy)

कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर का इलाज दवाओं से किया जाता है जो ट्यूमर कोशिकाओं में विशिष्ट असामान्यताओं को अवरुद्ध करके उन्हें टारगेट करते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं को मारता है।

 

  • रेडियो सर्जरी (Radio surgery)

इस सर्जरी में ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए ब्रेन ट्यूमर पर रेडिएशन लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। रेडिएशन से ब्रेन ट्यूमर का इलाज करने के लिए लीनियर एक्सेलेरेटर और गामा नाइफ जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

 

यदि आप सस्ती कीमत पर ब्रेन ट्यूमर सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Enquire Now

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।