ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) के प्रकार,लक्षण और इलाज

 

यदि ट्यूमर मस्तिष्क में शुरू हुआ, उदाहरण के लिए, यह एक प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर है। यदि यह शरीर के दूसरे भाग में शुरू होकर मस्तिष्क में फैल गया, तो यह एक द्वितीयक (या मेटास्टेटिक) ब्रेन ट्यूमर है। प्रत्येक प्रकार के ट्यूमर में अलग-अलग विशेषताएं और उपप्रकार की एक श्रृंखला होती है, और एक ट्यूमर में एक से अधिक सेल प्रकार शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें की 2016 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर सभी प्रकार के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर को पुनर्वर्गीकृत किया। अब 120 से अधिक प्रकार के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर हैं जो विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं।

 

कॉर्डोमा

ये सौम्य ट्यूमर रीढ़ या खोपड़ी के शुरुआत में या पिट्यूटरी ग्रंथि के पास बन सकते हैं। हालांकि, वे घातक भी बन सकते हैं।

 

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र लिंफोमा (central nervous system lymphoma)

यह एक अत्यधिक आक्रामक प्रकार का कैंसर है जो लिम्फ नोड्स में प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रभावित करता है। यह 60-80 आयु वर्ग के लोगों में सबसे आम है, लेकिन युवा वयस्कों में यह अधिक आम है।

 

क्रानियोफेरीन्जिओमा (Craniopharyngioma)

ये ट्यूमर ऑप्टिक तंत्रिका के पास, मस्तिष्क के आधार पर और पिट्यूटरी ग्रंथि के पास विकसित होते हैं। वे पिट्यूटरी ग्रंथि में कोशिकाओं से विकसित होते हैं।

 

जर्म सेल ट्यूमर (Germ cell tumor)

ये रोगाणु कोशिकाओं से विकसित होते हैं, मुख्यतः 11-12 वर्ष की आयु के बच्चों में देखने को मिलते हैं। वे सौम्य या घातक हो सकते हैं।

 

ग्लिओमास (Gliomas)

ग्लियोमा एक प्रकार का ट्यूमर है जो मस्तिष्क के सहायक ऊतक में शुरू होता है। ये तीन अलग-अलग सेल प्रकारों को प्रभावित करते हैं: एस्ट्रोसाइट्स, एपेंडिमल सेल और ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स।

 

 

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कई स्थानों में विकसित हो सकते हैं ?

 

रक्तवाहिकार्बुद (Hemangioma)

ये त्वचा या आंतरिक अंगों में रक्त वाहिकाओं की अतिवृद्धि के कारण होता है। मस्तिष्क में, दो मुख्य प्रकार होते हैं। हेमांगीओब्लास्टोमा धीमी गति से बढ़ने वाले, सौम्य ट्यूमर हैं। हेमांगीओपरिसोथोमा मस्तिष्क की झिल्लियों में विकसित होते हैं, और दूर के अंगों जैसे कि फेफड़े तक फैल सकते हैं।

 

लिपमॉ  (lipomas)

ये वे द्रव्यमान हैं जो वसायुक्त ऊतक से बढ़ते हैं। वे सौम्य हैं और शायद ही कभी लक्षण या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं।

 

मेडुलोब्लास्टोमा (Medulloblastoma)

यह बच्चों में अधिक आम है। बच्चे जैसे जैसे बड़े होते हैं वैसे ही ये भी विकसित होते हैं मेडुलोब्लास्टोमा भ्रूण कोशिकाओं में विकसित हो जाते हैं। वे हमेशा मस्तिष्क के निचले हिस्से में पीछे की ओर विकसित होते हैं। वे आमतौर पर फैलते हैं, लेकिन शायद ही कभी मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के बाहर फैलते हैं।

 

मस्तिष्कावरणार्बुद (Meningioma)

ये आमतौर पर सुरक्षात्मक परत से विकसित होते हैं जो दबाव में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर करती है। वे मस्तिष्क में शुरू होने वाले सभी ट्यूमर का लगभग एक तिहाई हिस्सा हैं।

 

न्यूरोफिब्रोमा (Neurofibroma)

यह तंत्रिका का एक ट्यूमर है। ये न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस नामक आनुवंशिक स्थिति के कारण विकसित होते हैं।

 

न्यूरोनल और मिश्रित न्यूरोनल-ग्लिअल ट्यूमर (Neuronal and mixed neuronal-glial tumors)

ये नाड़ीग्रन्थि कोशिकाओं नामक तंत्रिका कोशिकाओं के समूहों से विकसित होते हैं। वे सौम्य हैं और धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

 

पीनियल और पिट्यूटरी ट्यूमर (Pineal and pituitary tumors)

ये ग्रंथियों पर विकसित होते हैं जो हार्मोन स्राव में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

 

आदिम न्यूरोएक्टोडर्मल ट्यूमर

ये बारीकी से एक माइक्रोस्कोप के तहत मेडुलोब्लास्टोमा से मिलते जुलते हैं लेकिन मस्तिष्क के एक अलग हिस्से में बढ़ते हैं। वे दुर्लभ लेकिन अत्यधिक तेजी से फैलते हैं।

 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण (Symptoms of a brain tumor in Hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण ट्यूमर के प्रकार और उसके स्थान के आधार पर भिन्न होते हैं। निम्नलिखित लक्षण धीरे-धीरे और धीरे-धीरे खराब हो सकते हैं। वे जल्दी से दौरे में भी विकसित हो सकते हैं।

 

ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • सिर का बढ़ता हुआ आकार

 

 

  • संतुलन की समस्या

 

  • व्यक्तित्व परिवर्तन

 

  • देखने, सुनने या भाषा में परिवर्तन

 

 

  • मतली और उल्टी

 

 

हालांकि, कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है। एसीएस के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर वाले लगभग आधे लोगों को बार-बार होने वाले सिरदर्द का अनुभव होता है। एसीएस यह भी रिपोर्ट करता है कि ब्रेन ट्यूमर वाले सभी लोगों में से आधे लोगों को किसी न किसी समय दौरे का अनुभव होता है।

 

 

ब्रेन ट्यूमर से निदान (How to diagnosis Brain tumor in Hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर का निदान करने के लिए, एक डॉक्टर एक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा कर सकता है। यह तंत्रिका तंत्र का परीक्षण है। इस परीक्षण के दौरान, वे ब्रेन ट्यूमर के संभावित लिंक वाली समस्याओं के लिए विभिन्न कार्यों की जांच करेंगे।

 

इन परीक्षणों के बाद, डॉक्टर अतिरिक्त परीक्षाएं निर्धारित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

सीटी स्कैन: यह मस्तिष्क की विस्तृत एक्स-रे छवि तैयार करता है।

 

एमआरआई स्कैन: यह मस्तिष्क की विस्तृत छवि प्रदान करने के लिए एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों का उपयोग करता है।

 

ईईजी: इस परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर किसी भी असामान्य मस्तिष्क गतिविधि की जांच के लिए किसी व्यक्ति के सिर पर इलेक्ट्रोड लगाएगा।

 

यदि किसी डॉक्टर को ब्रेन ट्यूमर का संदेह है, तो वे आमतौर पर बायोप्सी का अनुरोध करेंगे। बायोप्सी के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर ट्यूमर के एक टुकड़े को हटा देगा। फिर वे इसे परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजेंगे। परीक्षणों का उद्देश्य यह पहचानना है कि ट्यूमर कैंसर है या नहीं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज (Brain tumor treatment in hindi)

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज करना है या नहीं, यह तय करते समय स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कई कारकों पर विचार करते हैं। वे अपने उपचार विकल्पों को समझाने के लिए रोगी के साथ काम करेंगे ताकि वे सबसे उपयुक्त उपचार का चयन कर सकें।

 

वे जिन कारकों पर विचार करते हैं उनमें शामिल हैं:

 

 

  • उनकी सामान्य स्वास्थ्य स्थिति

 

  • उनका चिकित्सा इतिहास

 

  • ट्यूमर का स्थान, आकार और प्रकार

 

  • ट्यूमर फैलने का खतरा

 

  • कुछ उपचारों के प्रति व्यक्ति की सहनशीलता

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।