Patient Story : नारायणा हॉस्पिटल में साकिब का ब्रेन ट्यूमर ट्रीटमेंट!

एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं का द्रव्यमान या वृद्धि है। कई अलग-अलग प्रकार के ब्रेन ट्यूमर होते हैं लेकिन आज के समय में सभी तरह के ट्यूमर का इलाज संभव है। कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित (सौम्य) होते हैं, और कुछ ब्रेन ट्यूमर कैंसरयुक्त (घातक) होते हैं।

आपको बता दें यह ब्रेन के किसी भी हिस्से जैसे झिल्ली (membranes), क्रेनियल नसों (cranial nerves), पिट्यूटरी ग्रंथि (pituitary gland) या पीनियल ग्रंथि (pineal gland) में उत्पन्न हो सकता है। साकिब को ब्रेन ट्यूमर था जिसका पता उन्हें तब चला जब उनकी आंखो की रोशनी कम होने लगी। 

साकिब बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं और उनकी उम्र 42 वर्ष है। कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनका पता समय रहते चल जाए तो इलाज से मरीज की जान बचाई जा सकती है। साकिब को ब्रेन ट्यूमर का पता जल्दी ही चल गया था इसलिए ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट करना (Brain tumor treatment) डॉक्टर के लिए थोड़ा आसान हो गया था।  

 

 

GoMedii के द्वारा नारायणा हॉस्पिटल में साकिब ने कराया ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट 

 

मोहमद साकिब को पहले किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं थी लेकिन धीरे धीरे उनकी आंखो की रोशनी कम होने लगी। साकिब को लेफ्ट ऑय से दिखना बिल्कुल बंद हो गया जबकि राइट ऑय से उन्हें देखने में इतनी समस्या नहीं थी। ब्रेन ट्यूमर की वजह से साकिब की आंखो की रोशनी पर बुरा असर पड़ा ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है।

नारायणा हॉस्पिटल के डॉक्टर ने बताया की साकिब को क्रेनियोटोमी ट्यूमर (craniotomy tumor) था। इस ट्यूमर की वजह से ब्रेन को तो नुकसान होता ही है बल्कि आंखो की रोशनी भी जा सकती है। जैसा की साकिब के साथ हुआ। 

साकिब की आंखो की रोशनी कम होने लगी तो उन्होंने कटिहार में ही आँखों के डॉक्टर से संपर्क किया। डॉक्टर ने उन्हें कुछ दवाएं और चश्मा पहनने की सलाह दी। लेकिन कुछ दिन बाद फिर वह उसी डॉक्टर के पास अपनी आंखो का चेक-अप करवाने पहुंचे तो डॉक्टर ने उन्हें तुरंत किसी बड़े अस्पताल में इलाज करवाने की सलह दी। 

अपनी तेज़ी से बिगड़ते स्वास्थ्य के बाद साकिब ने बिल्कुल भी लापरवाही नहीं की और इसमें उनके करीबी दोस्त ने उनकी काफी मदद की जिसकी वजह से समय रहते साकिब को इलाज शुरू हुआ। उनके दोस्त ने ही उन्हें GoMedii के बारे में बताया। GoMedii की टीम ने साकिब के स्वास्थ्य समस्या को देखते हुए नारायणा हॉस्पिटल को चुना। 

नारायणा हॉस्पिटल के डॉक्टर ने बिना देरी किए साकिब को ब्रेन ट्यूमर के लिए सर्जरी करवाने को कहा। साकिब के केस में ब्रेन ट्यूमर इतना बड़ा हो चूका था की इसकी वजह से उनकी आंखो की रोशनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ा। साकिब के ब्रेन में ट्यूमर उस जगह उत्पन्न हुआ जहां पर आंखो की नसे थी। यही वजह रही कि इस ट्यूमर ने उनकी आंखो की रोशनी को भी प्रभावित किया। 

नारायणा हॉस्पिटल में साकिब के ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट बिल्कुल सफल रहा। ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी के बाद साकिब की आंखो की रोशनी भी वापस आ गई। GoMedii ने उनके लिए बिल्कुल सही उपचार भागीदार के रूप में काम किया। यदि आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे। हम आपको बिल्कुल किफायती लागत में उपचार प्रदान करेंगे।  

 

जानिए ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

 

ये हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण :

 

 

  • उल्टी होना

 

  • थकान

 

  • एंग्जायटी या अवसाद

 

  • ध्यान लगाने में कमी

 

  • चलते समय लडखड़ाना

 

  • याददाश्त कमजोर होना

 

  • स्वभाव में बदलाव

 

  • दौरा पड़ना

 

  • बोलने, सुनने या देखने में परेशानी

 

  • भ्रमित महसूस करना

 

  • मांसपेशियों में कमजोरी

 

  • शरीर के एक तरफ झुनझुनी या अकड़न महसूस करना

 

  • आँखों की रोशनी तेजी से कम होना 

 

  • वजन तेजी से बढ़ना

 

 

ब्रेन ट्यूमर का निदान कैसे किया जाता है?

 

  • न्यूरोलॉजिकल टेस्ट 

 

  • पीईटी स्कैन (PET Scan)

 

  • एमआरआई

 

  • परफ्यूजन एमआरआई

 

  • एमआरआई स्पेक्ट्रोस्कोपी

 

 

ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट

 

डॉक्टर ने साकिब की स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए ब्रेन ट्यूमर सर्जरी का फैसला लिया। डॉक्टर ने एंडोस्कोपिक प्रक्रिया के जरिए साकिब का सफल इलाज किया। कुछ केस में डॉक्टर बायोप्सी स्टीरियोटैक्सी के द्वारा भी सर्जरी करते हैं। डॉक्टर ने मरीज की स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए बिल्कुल उपयुक्त उपचार चुना। 

वैसे तो अन्य उपचार की मदद से भी ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव है जिसमें शामिल है रेडियो सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, कंप्यूटर आधारित स्टीरियोटैक्सी और रोबोटिक सर्जरी जैसी नवीनतम तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट प्रभावी और सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। GoMedii ने साकिब के ब्रेन ट्यूमर का ट्रीटमेंट कम खर्च में कराया है। यदि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो इसके लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने के लिए हर तरीके से आपकी मदद करेंगे। 

 

यदि आप कम खर्च में ब्रेन ट्यूमर ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।