एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कहां कराएं जानें इसके लक्षण और कारण

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि एक बार यदि किसी को कोई ऐसी लाइलाज बीमारी हो जाए तो उस व्यक्ति का जीवन बदल जाता है। ऐसी ही एक बीमारी  का नाम है एडेनोकार्सिनोमा आज हम आपको बाऐंगे आप एडेनोकार्सिनोमा के इलाज कहां कराएं इसके बारे में आपको बताएंगे।

यह क्या है और यह किसी अन्य कैंसर की तरह क्यों नहीं लगता? आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे। आपको बता दें कि विशेष रूप से कैंसर शरीर के अंगों की ग्रंथियों में होता है। आपको इस प्रकार का कैंसर किसी भी अंग ग्रंथि में हो सकता है और हम इसके कारणों पर चर्चा करेंगे। इस बीच, आप किसी चिकित्सीय समस्या के उपचार के लिए अपना प्रश्न छोड़ सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

एडेनोकार्सिनोमा क्या है?

 

एडेनोकार्सिनोमा एक प्रकार का कैंसर है। यह आपके अंगों को लाइन करने वाली ग्रंथियों में विकसित होता है। एडेनोकार्सिनोमा के सामान्य रूपों में स्तन, पेट, प्रोस्टेट, फेफड़े, अग्नाशय और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल हैं।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कहां कराएं

 

 

जैसा की हम सब जानते हैं कि कैंसर का इलाज काफी महंगा होता है। यदि आप GoMedii के माध्यम से इलाज कराएंगे तो आप कम लगता में इलाज प्राप्त कर सकते हैं। GoMedii आपको कुछ हॉस्पिटल के नाम बताएंगे जहाँ पर आप अपना इलाज करा सकते हैं। हम आपको कम खर्च में एक अच्छे डॉक्टरों और अस्पतालों की सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 

यदि आप एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़

 

  • जीएस अस्पताल, हापुड़

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा के इलाज की लागत क्या है?

 

एडेनोकार्सिनोमा के इलाज की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है एनसीआर में इसके इलाज का खर्च 5,00,000 रुपय से शुरू होता है। दरअसल यह उस लागत की तुलना में कम है जो यूएस या यूके में होती है। लागत से सम्बंधित जानकारी के लीये यहाँ क्लिक करें

 

 

एडेनोकार्सिनोमा कैंसर कितने आम हैं?

 

एडेनोकार्सिनोमा आपके अंगों को प्रभावित करने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है। एडेनोकार्सिनोमा इसके लिए जिम्मेदार है:

 

 

 

 

 

  • लगभग 40% नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर

 

 

एडेनोकार्सिनोमा का इलाज

 

 

इससे पहले कि हम आपको उपचार के पीछे का विचार समझाएं, हमें आपको यह सूचित करना चाहिए कि उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है। यह हर कैंसर के इलाज के लिए सच है। यह ट्यूमर के स्थान, आकार और प्रकार पर निर्भर करता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कैंसर आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैला है या नहीं। एडेनोकार्सिनोमा के तीन मुख्य उपचार हैं:

 

सर्जरी

आमतौर पर एडेनोकार्सिनोमा के उपचार की पहली पंक्ति, कैंसर और आसपास के कुछ ऊतकों को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है।

 

कीमोथेरपी

इस उपचार में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करना शामिल है। कीमोथेरेपी का उपयोग किसी विशिष्ट क्षेत्र में या आपके पूरे शरीर में किया जा सकता है।

 

रेडिएशन थेरेपी

अक्सर कीमोथेरेपी या सर्जरी के संयोजन में उपयोग किया जाता है, रेडिएशन चिकित्सा एडेनोकार्सिनोमा ट्यूमर को लक्षित करने और स्वस्थ ऊतकों को बरकरार रखने के लिए इमेजिंग का उपयोग करती है।

 

 

आप फेफड़े के एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कैसे करते हैं?

 

फेफड़े का कैंसर के अधिक मामलो में एडेनोकार्सिनोमा के मामले में देखे जाते हैं। यह आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि फेफड़े का एडेनोकार्सिनोमा फेफड़े के कैंसर का एक परिणाम है। ज्यादातर मामलों में, फेफड़ों का कैंसर एक निश्चित ग्रंथि को प्रभावित कर सकता है जिससे यह स्थिति पैदा हो सकती है। इसी तरह के उपचार हैं जो सामान्य एडेनोकार्सिनोमा के मामले में संचालित होते हैं, जिसका उल्लेख ऊपर किया गया है और उपचार के रूप में इस्तेमालकिया जाता है।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा उपचार की सफलता क्या है?

 

 

एडेनोकार्सिनोमा के इलाज की सफलता व्यक्ति के स्वास्थ्य और की जाने वाली प्रक्रिया और उन चरणों पर निर्भर करती है जहां स्थिति का निदान किया गया था। आमतौर पर सफलतादार 95% तक हो सकती है।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा के लक्षण क्या हैं?

 

एडेनोकार्सिनोमा के लक्षणों में अंगों में होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर की पूरी सूची होती है। यह निम्नलिखित कैंसर के उपचार को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है।

 

  • प्रोस्टेट कैंसर: ज्यादातर समय, पुरुषों में शुरुआती लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं।

 

  • स्तन कैंसर: अधिकांश लक्षण शुरू होने से पहले इस प्रकार का कैंसर अक्सर प्रारंभिक अवस्था में मैमोग्राम पर पाया जाता है।

 

  • कोलोरेक्टल (कोलन) कैंसर: यदि ट्यूमर काफी बड़ा नहीं हुआ है तो आपको कोई लक्षण दिखाई नहीं दे सकते हैं।

 

  • पैंक्रियाटिक कैंसर: जिन लोगों को पैंक्रियाटिक कैंसर होता है, उनमें अधिकांश लोगों में देर के चरणों तक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।

 

  • फेफड़ों का कैंसर: पहला लक्षण आमतौर पर पुरानी खांसी है। आप थोड़ी मात्रा में खून के साथ लार और श्लेष्मा खांसी कर सकते हैं।

 

अन्य लक्षणों में पेट और अन्नप्रणाली का कैंसर भी शामिल हो सकता है। भारत में अभी भी एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कराना चाहते हैं? हमें तुरंत एक प्रश्न छोड़ें।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा कहाँ फैलता है?

 

 

चूंकि यह अधिक ग्रंथि विशिष्ट है, एडेनोकार्सिनोमा आपके कोलन, स्तन, अन्नप्रणाली (esophagus), फेफड़े, अग्न्याशय (pancreas), या प्रोस्टेट जैसे कई स्थानों पर हो सकता है। जब आपको पता चलता है कि आपको कैंसर है, तो चिंतित होना स्वाभाविक है, लेकिन याद रखें कि उपचार बीमारी को धीमा या रोक सकते हैं। आपको कीमोथेरेपी,रेडिएशन, टार्गेटेड थेरेपी या सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

एडेनोकार्सिनोमा की स्थिति का क्या कारण बनता है?

 

कुछ कारक हैं जो इस रोग के विकास में योगदान करते हैं। सबसे आम एडेनोकार्सिनोमा कारणों में शामिल हैं:

 

 

  • टॉक्सिन एक्सपोजर

 

  • पहले रेडिएशन थेरेपी

 

 

यदि आप एडेनोकार्सिनोमा का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।