एंटीबायोटिक्स बढ़ा सकते हैं मलाशय के कैंसर (Colorectal cancer) का खतरा: रिसर्च

 

 

कोलोरेक्टल कैंसर या रेक्टल कैंसर क्या है?

 

कोलोरेक्टल कैंसर कोलन या रेक्टल कैंसर है जो कोलन और मलाशय के अस्तर में पॉलीप्स (कैंसर से पहले होने वाले विकार) के विकास के साथ शुरू होता है। इसे कोलन कैंसर या रेक्टल कैंसर भी कहा जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कहाँ से शुरू होता है। कोलन कैंसर और रेक्टल कैंसर को अक्सर एक साथ रखा जाता है क्योंकि उनमें कई विशेषताएं एक जैसी होती हैं।

 

 

अध्ययनों के अनुसार

 

 

यदि आप सर्दी, खांसी बुखार या मामूली बीमारी के लिए किसी एलोपैथिक डॉक्टर के पास जाते हैं, तो डॉक्टर पहले एंटीबायोटिक दवा के 3 या 5 दिन का कोर्स लिखते हैं, ताकि मरीज जल्द ठीक हो जाए। बहुत से लोग बीमार होने पर एंटीबायोटिक्स खाते हैं, बिना डॉक्टर से पूछे भी। सावधान रहें अगर आप भी ऐसा करते हैं क्योंकि यह कोलन या रेक्टल कैंसर (Rectal cancer) के खतरे को बढ़ाता है।

 

 

एक नए अध्ययन से पता चला है कि एकल कोर्स एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से भी कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। “गुत नामक” जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में जोर दिया गया है कि इस एंटीबायोटिक-मेडिसिन श्रेणी को कैसे समझदारी से इस्तेमाल करने की आवश्यकता है क्योंकि डॉक्टर भी इसे निर्धारित कर रहे हैं और इसका बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं।

 

 

साइड इफेक्ट की वजह से क्रॉनिक बीमारियों का खतरा

 

 

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक सिंथिया सियर्स कहते हैं, हमारा शोध इस बात पर जोर देता है कि ऐसी दवाओं का शरीर पर कितना बुरा प्रभाव पड़ सकता है और इससे कई पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं। इस अध्ययन में 10 मिलियन यूके के रोगियों के डेटा की जांच की गई, जिसमें जनवरी 1989 से दिसंबर 2012 तक 23 साल की अवधि शामिल थी। लगभग 28 हजार 890 रोगियों में कोलोरेक्टल कैंसर का पता चला था।

 

 

ऐंटीबायॉटिक एक्सपोजर से मलाशय के कैंसर का खतरा

 

 

इन मेडिकल रिकॉर्ड का उपयोग हर केस के इतिहास की जांच के लिए किया गया था जिसमें पेट के कैंसर के जोखिम कारक जैसे मोटापा, धूम्रपान, शराब का सेवन, मधुमेह और एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग को भी ध्यान में रखा गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को कोलोन कैंसर था, वे एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक संपर्क में थे।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।