सप्‍ताह में तीन बार या अधिक फिश खाने से कम हो सकता है Rectal Cancer का खतरा : स्‍टडी

 

जानें क्या है रेक्‍टल कैंसर

 

 

रेक्टल कैंसर जिसे हम कोलन कैंसर भी कहते है। यह वह कैंसर है जो मलाशय में कोशिकाओं में विकसित होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कहाँ से शुरू होते हैं। कोलन कैंसर और रेक्टल कैंसर को अक्सर एक साथ रखा जाता है, क्योंकि उनमें कई विशेषताएं एक जैसी होती हैं।

 

कोलन और मलाशय बड़ी आंत के हिस्से हैं, जो पाचन तंत्र का सबसे निचला हिस्सा होता है। कोलन लगभग 5 फीट लंबा होता है और मल से पानी को सोखता है। दुनिया भर में, कोलोरेक्टल कैंसर महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है और पुरुषों में तीसरा सबसे आम कैंसर है।

 

हमारे शरीर में कोलन और मलाशय बड़ी आंत का एक हिस्सा हैं। बड़ी आंत जो छोटी आंत से पचने वाले भोजन के अवशेष ले जाती है, उस अवशोषित और हानिकारक तत्वों को मलद्वार से बाहर निकाल दिया जाता है। लेकिन जब कोलन और मलाशय या दोनों भाग अचानक बढ़ने लगते हैं, तो यह धीरे-धीरे रेक्‍टल कैंसर का रूप ले लेता है। जो की आगे चलकर बहुत ही खतरनाक हो सकता है, इसलिए कोई भी समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

 

अध्ययनो के अनुसार

 

 

  • रेक्टल कैंसर जिसे मलाशय का कैंसर भी कहा जाता है, जो मलाशय के स्तर में पॉलीप्स (मांस बढ़ता है) के रूप में विकसित होता है। अगर इस बीमारी का इलाज समय पर न कराया जाए, तो धीरे-धीरे इसका खतरा अधिक बढ़ जाता है। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह खतरनाक साबित हो सकता है।

 

  • हाल ही में रेक्टल कैंसर के बारे में एक रिसर्च सामने आई है। जिसमें यह बताया गया है कि कैसे अपनी डाइट में बदलाव करके इस कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इस शोध के अनुसार, यदि आप सप्ताह में तीन बार या अधिक मछली का सेवन करते हैं, तो मलाशय के कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है।

 

  • इस संबंध में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) के शोधकर्ताओं ने 476,160 लोगों के आहार की आदतों की जांच की। इसके लिए शोधकर्ताओं ने सवालों की एक श्रृंखला तैयार की। जिसमें प्रतिभागी कितनी बार और क्‍या कुछ खाते हैं?

 

  • इसके बाद, परिणामों के माध्यम से यह पता चला कि हर हफ्ते किसी भी मछली का 359.1 ग्राम खाने से एक सप्ताह में 63.49 ग्राम से कम खाने की तुलना में 12% मलाशय के कैंसर का खतरा कम हो गया था। इतना ही नहीं, जो लोग सैल्मन और सार्डिन जैसी तैलीय मछलियों के एक सप्ताह में केवल 123.9 ग्राम खाते हैं, उन्हें रेक्टल कैंसर का खतरा 10% कम होता है। इन परिणामों के बाद, शोधकर्ताओं ने यह स्पष्ट किया कि आहार में मछली को शामिल करने से रेक्टल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसलिए इसे आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

 

  • इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर IARC के मुख्य शोधकर्ता डॉ. मार्क गुंटर ने कहा कि, “इस बेमिसाल मछली के तेल के सप्लीमेंट से रेक्‍टल कैंसर पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए आगे के शोध में यह देखने की जरूरत होगी कि क्या मछली या मछली का तेल रेक्‍टल कैंसर के खतरे को प्रभावित करता है।

 

 

यूके में हर दिन तकरीबन 115 मामले

 

 

शोध के जरिये यह पता चला है कि यूके में हर साल रेक्टल कैंसर के लगभग 42,000 मामले सामने आते हैं।

 

 

क्‍या है रेक्‍टल कैंसर के लक्षण

 

 

रेक्टल कैंसर यानि मलाशय के कैंसर के लक्षणों में शामिल है –

 

  • मल में रक्तस्राव

 

  • आंतों में रुकावट

 

  • मल का रंग में बदलाव

 

 

  • पेट में बार-बार ऐंठन

 

  • वजन कम होना और बिना किसी काम के थकान हर समय अनुभव होता है।

 

रेक्‍टल कैंसर के कारण

 

 

  • डॉक्टरों का कहना है कि मलाशय के कैंसर का मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर आहार है। उदाहरण के लिए, आहार में अधिक ताजे फल और सब्जियां शामिल की जानी चाहिए।

 

  • इसके अलावा, भले ही भोजन में फाइबर की कमी हो, लेकिन इससे मलाशय के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि, मछली खाने वालों में इस कैंसर का खतरा काफी कम है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।