अप्लास्टिक एनीमिया क्या हैं जाने इसका इलाज | Aplastic Anemia Treatment in India

ब्लड और बोन मेरो हमारे शारीरिक विकास के लिए कितने जरूरी हैं, इस बात से हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। लेकिन कई बार ऐसे हालात पैदा हो जाते हैं जिससे व्यक्ति को रक्त संबंधी और बोन मेरो संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अप्लास्टिक एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो बोन मैरो से संबंधित होती है।

 

बोन मेरो में स्टेम सेल को नुकसान पहुंचाता है। बोन मेरो कोशिकाएं लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन इस दौरान इन सभी का उत्पादन आवश्यकता के अनुपात में कम या ज्यादा होने लगता है। इस स्थिति में रोगी बहुत थका हुआ महसूस करता है और संक्रमण और अनियंत्रित रक्तस्राव का खतरा रहता है। अप्लास्टिक एनीमिया को हाइपोप्लास्टिक एनीमिया और बोन मैरो फेल्योर के नाम से भी जाना जाता है।

 

 

जाने अप्लास्टिक एनीमिया के लक्षण (Aplastic Anemia ke lakshan in Hindi)

 

जाने अप्लास्टिक एनीमिया के लक्षण,Aplastic Anemia ke lakshan in Hindi

 

आमतौर पर, अप्लास्टिक एनीमिया के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन अप्लास्टिक के लक्षण होते हैं जो इस प्रकार हैं:

 

  • अधिक थकने होना

 

  • साँसों की कमी

 

  • तेज या अनियमित हृदय गति

 

  • त्वचा का पीला पड़ना

 

  • बार-बार या लंबे समय तक संक्रमण होना

 

  • नाक से खून आना

 

  • मसूड़ों से खून आना

 

  • लंबे समय तक रक्तस्राव होना

 

  • त्वचा पर लाल चकत्ते होना

 

  • कमजोरी के कारण चक्कर आना

 

  • बार-बार सिरदर्द होना

 

 

अप्लास्टिक एनीमिया का इलाज

 

अप्लास्टिक एनीमिया का उपचार, जो आपकी स्थिति की गंभीरता और आपकी उम्र पर निर्भर करेगा, इसमें अवलोकन, रक्त आधान, दवाएं, या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण शामिल हो सकते हैं। गंभीर अप्लास्टिक एनीमिया, जिसमें आपकी रक्त कोशिकाओं की संख्या बेहद कम है, जीवन के लिए खतरा है और इसके लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

 

  • ब्लड ट्रांसफ़्यूजन: हालांकि एप्लास्टिक एनीमिया का कोई इलाज नहीं है, रक्त आधान रक्तस्राव को नियंत्रित कर सकता है और रक्त कोशिकाओं को प्रदान करके लक्षणों से छुटकारा पा सकता है जो आपकी अस्थि मज्जा पैदा नहीं कर रहा है। इस दौरान आपको निम्नलिखित उपचार दिए जा सकते हैं:
  1. लाल रक्त कोशिकाएं: ये लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करती हैं और एनीमिया और थकान को दूर करने में मदद करती हैं।
  2. प्लेटलेट्स प्लेटलेट्स : यह अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने में मदद करते हैं।

 

  • स्टेम सेल ट्रांसप्लांट :एक दाता से स्टेम सेल के साथ अस्थि मज्जा के पुनर्निर्माण के लिए एक स्टेम सेल प्रत्यारोपण गंभीर अप्लास्टिक एनीमिया वाले लोगों के लिए एकमात्र सफल उपचार विकल्प हो सकता है। स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, जिसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी कहा जाता है, आमतौर पर उन लोगों के लिए पसंद का इलाज होता है जो कम उम्र के होते हैं और उनके पास मैचिंग डोनर होता है। अक्सर पिता या भाई। यदि कोई दाता मिल जाता है, तो आपकी रोगग्रस्त अस्थि मज्जा को पहले विकिरण या कीमोथेरेपी से नष्ट कर दिया जाता है। दाता के स्वस्थ स्टेम सेल को रक्त से फ़िल्टर किया जाता है। स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं को आपके रक्तप्रवाह में अंतःशिरा में इंजेक्ट किया जाता है, जहाँ वे अस्थि मज्जा गुहाओं में चले जाते हैं और नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण शुरू करते हैं।

 

  • इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स : जिन लोगों का बोन मैरो ट्रांसप्लांट नहीं हो सकता है या जिनका अप्लास्टिक एनीमिया एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के कारण होता है, उनके लिए उपचार में ऐसी दवाएं शामिल हो सकती हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्युनोसप्रेसेन्ट्स) को बदल देती हैं या दबा देती हैं।

 

बोन मैरो ट्रांसप्लांट के बाद कुछ दवाएं दी जाती हैं ताकि नई कोशिकाओं का उत्पादन तेजी से शुरू हो सके। कोशिका निर्माण से अप्लास्टिक एनीमिया ठीक होने लगता है।

जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमजोरी आ जाती है तो कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में लेने लगती हैं और अप्लास्टिक एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर सबसे पहले रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है और संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवा की कुछ खुराक देता है।

 

 

अप्लास्टिक एनीमिया के लिए हॉस्पिटल (Hospital for Aplastic Anemia in Hindi)

 

अप्लास्टिक एनीमिया के लिए हॉस्पिटल,Hospital for Aplastic Anemia in Hindi,

 

यदि आप अप्लास्टिक एनीमिया का इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) या आपकॉल कर सकते हैं।

 

 

अप्लास्टिक एनीमिया कारण क्या हैं? (Aplastic Anemia ke karan in Hindi)

 

अप्लास्टिक एनीमिया कारण क्या हैं,Aplastic Anemia ke karan in Hindi,

 

वायरल इंफेक्शन होना 

अस्थि मज्जा को प्रभावित करने वाला एक वायरल संक्रमण भी अप्लास्टिक एनीमिया का कारण हो सकता है। इन वायरस में हेपेटाइटिस बी, एचआईवी, एपस्टीन-बार, साइटोमेगालोवायरस, परवोवायरस बी19 भी शामिल हैं।

 

रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी 

ये उपचार, जो कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं, कभी-कभी अस्थि मज्जा में कैंसर कोशिकाओं के साथ स्वस्थ कोशिकाओं को भी मार देते हैं।

 

हार्मोन असंतुलन

महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, प्रतिरक्षा प्रणाली अस्थि मज्जा को नुकसान पहुंचा सकती है। इन सभी कारणों से शरीर में नए खून का बनना बंद हो जाता है और इसके लिए इलाज की जरूरत होती है।

 

जहरीले रसायनों के संपर्क में आना 

कभी-कभी जहरीले रसायन जैसे जहरीले कीटनाशक या कीटनाशकों में इस्तेमाल होने वाले घटक आदि भी कारण बन जाते हैं। ऐसे में बार-बार ऐसी चीजों के संपर्क में आने से बचना बेहद जरूरी है।

 

कुछ दवाओं का बार-बार उपयोग

कुछ दवाओं के लगातार सेवन से भी यह समस्या शुरू हो सकती है। उदाहरण के लिए, संधिशोथ और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से भी अप्लास्टिक एनीमिया हो सकता है।

 

वायरल इंफेक्शन भी है कारण

अस्थि मज्जा को प्रभावित करने वाला एक वायरल संक्रमण भी अप्लास्टिक एनीमिया का कारण हो सकता है। इन वायरस में हेपेटाइटिस बी, एचआईवी, एपस्टीन-बार, साइटोमेगालोवायरस, परवोवायरस बी19 भी शामिल हैं।

 

ऑटो इम्‍यून डिसऑर्डर

इसमें कई बार आपका खुद का इम्यून सिस्टम स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें धीरे-धीरे मारने लगता है। यह बोन मैरो में मौजूद कोशिकाओं को भी नष्ट करने लगता है जो एक विकार है।

 

 

अप्लास्टिक एनीमिया के लिए टेस्ट? (Aplastic Anemia ke liye test in hindi)

 

अप्लास्टिक एनीमिया के लिए टेस्ट, (Aplastic Anemia ke liye test in hindi,

 

अप्लास्टिक एनीमिया एक गंभीर विकार है जिसके लिए शीघ्र निदान की आवश्यकता होती है। अप्लास्टिक एनीमिया का निदान करने के लिए, एक डॉक्टर माइक्रोस्कोप के तहत अस्थि मज्जा और रक्त कोशिकाओं की जांच करता है।

 

रक्त परीक्षण के अलावा, अस्थि मज्जा आकांक्षा और कुछ मामलों में बायोप्सी भी की जा सकती है। हालांकि इस परीक्षण के दौरान, एक स्थानीय संवेदनाहारी के तहत एक विशेष सुई के साथ कूल्हे की हड्डी से अस्थि मज्जा का एक नमूना निकाला जाता है। डॉक्टर रक्त कोशिकाओं की संख्या की जांच करेंगे, जिनमें न्युट्रोफिल के रूप में जानी जाने वाली सफेद कोशिकाएं, प्लेटलेट्स के रूप में जानी जाने वाली कोशिकाएं और रेटिकुलोसाइट्स के रूप में जानी जाने वाली युवा, लाल कोशिकाएं शामिल हैं।

 

डॉक्टर किडनी के कार्य का भी अध्ययन कर सकते हैं या अन्य संबंधित परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं। एचएलए-टाइपिंग, एक प्रयोगशाला रक्त परीक्षण, आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि रोगियों को उपचार के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली-संगत रक्त और मज्जा उत्पाद प्राप्त हों। डॉक्टर ज्ञात श्वेत कोशिकाओं सहित रक्त कोशिकाओं की संख्या की जाँच करता है। भी शामिल है।

 

यदि आप अप्लास्टिक एनीमिया का इलाज (aplastic anemia treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।