अटेंशन डेफिसिट हाइपर एक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी)

अटेंशन डेफिसिट हाइपर एक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) यह समस्या अक्सर बच्चो और वयस्कों में होती है। यह बीमारी बच्चो में तनाव के कारण होती है।

 

एडीएचडी एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है, जो अतिसक्रिय और आवेगी व्यवहारों के सामान्य स्तर से ऊपर का कारण बन सकता है। एडीएचडी वाले लोगों को एक ही कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित करने या लंबे समय तक बैठे रहने में भी परेशानी होती है।

 

वयस्कों और बच्चों दोनों में एडीएचडी हो सकता है। यह अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन (APA) द्वारा मान्यता प्राप्त एक निदान है।

 

क्या है एडीएचडी के लक्षण

 

व्यवहार की एक विस्तृत श्रृंखला एडीएचडी के साथ जुड़ी हुई है। अधिक आम लोगों में से कुछ में शामिल हैं:

 

  • कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना,

 

  • कार्यों को पूरा करने के बारे में भूल जाना,

 

  • आसानी से विचलित होना,

 

  • बैठने में कठिनाई होना,

 

  • बातचीत करते समय लोगों को बाधित करना,

 

यदि आपके या आपके बच्चे में एडीएचडी है, तो आपको इनमें से कुछ या सभी लक्षण अपने बच्चो में दिख सकते हैं। एडीएचडी के लक्षण इसके विभिन्न प्रकार पर निर्भर करते हैं।

 

एडीएचडी के प्रकार

 

एडीएचडी को अधिक सुसंगत बनाने के लिए, APA ने स्थिति को तीन श्रेणियों, या प्रकारों में वर्गीकृत किया है। ये प्रकार मुख्य रूप से असावधान, अति सक्रियता-आवेगी, दोनों का एक संयोजन है।

 

मुख्य रूप से असावधान

 

  • जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार के एडीएचडी वाले लोगों को ध्यान केंद्रित करने, कार्यों को पूरा करने और निर्देशों का पालन करने में अत्यधिक कठिनाई होती है।

 

  • विशेषज्ञ यह भी सोचते हैं कि एडीएचडी के असावधान प्रकार वाले कई बच्चों को उचित निदान नहीं मिल सकता है। यह प्रकार ADHD वाली लड़कियों में सबसे आम है।

 

मुख्य रूप से अतिसक्रिय-आवेगी प्रकार

 

  • इस प्रकार के एडीएचडी वाले लोग मुख्य रूप से अतिसक्रिय और आवेगी व्यवहार दिखाते हैं। इसमें फ़िडगेटिंग, लोगों को बीच में लाना, जब वे बात कर रहे हों, और अपनी बारी का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं, शामिल हो सकते हैं।

 

  • मुख्य रूप से अतिसक्रिय-आवेगी एडीएचडी वाले लोगों को कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है।

 

संयुक्त अतिसक्रिय और आवेगपूर्ण प्रकार

 

यह एडीएचडी का सबसे आम प्रकार है। इस प्रकार के एडीएचडी वाले लोग असावधान और अतिसक्रिय दोनों लक्षण प्रदर्शित करते हैं। इनमें ध्यान देने की अक्षमता, आवेग की ओर एक प्रवृत्ति और गतिविधि और ऊर्जा के सामान्य स्तर से ऊपर शामिल हैं।

 

एडीएचडी का क्या कारण है?

 

  • यह अनुवांशिक भी हो सकता है, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में चलता जाता है।

 

  • शोध बताते हैं कि डोपामाइन में कमी एडीएचडी का एक कारक है। डोपामाइन मस्तिष्क में एक रसायन है, जो संकेतों को एक तंत्रिका से दूसरे तक ले जाने में मदद करता है। यह भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और आंदोलनों को ट्रिगर करने में एक भूमिका निभाता है।

 

  • सबसे अहम कारण है बच्चे के मस्तिष्क के उस हिस्से में असंतुलन उत्पन्न होना जो उसके ध्यान को नियंत्रित करता है।

 

  • जो महिला गर्भावस्था के दौरान असंतुलित भोजन, धूम्रपान, एल्कोहल आदि का अत्यधिक सेवन करती है, जिस वजह से उनके गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जो कई बार एडीएचडी का कारण बन जाता है।

 

  • कई बार किसी दुर्घटना के कारण बच्चे के मस्तिष्क के सामने वाले हिस्से पर लगने वाली चोट के कारण भी इस तरह के विकार उत्पन्न होने की संभावना होती है।

 

अध्ययनों के अनुसार

 

  • भारत में लगभग 1.6 प्रतिशत से 12.2 प्रतिशत तक बच्चों में एडीएचडी की समस्या पाई जाती है. एडीएचडी की समस्या ज्यादातर ऐसे परिवारों में होती है जहां घर में तनाव का वातावरण रहता है और जहां पढ़ाई पर अधिक जोर देने की प्रवृत्ति रहती है।

 

  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक, एडीएचडी की समस्या ज्यादातर प्री-स्कूल या केजी कक्षाओं के बच्चों में होती है। कुछ बच्चों में, किशोरावस्था की शुरुआत में स्थिति खराब हो सकती है। यह वयस्कों में भी हो सकता है।

 

एडीएचडी के उपचार

 

एडीएचडी के लिए उपचार में आमतौर पर व्यवहार चिकित्सा, दवा या दोनों शामिल होते हैं।

 

टॉक थेरेपी

 

  • थेरेपी के प्रकार में मनोचिकित्सा, या टॉक थेरेपी द्वारा इसका इलाज किया जा सकता हैं। टॉक थेरेपी एडीएचडी वाले बच्चों या वयस्कों को उनके व्यवहार की निगरानी और प्रबंधन करने में मदद कर सकती है।

 

  • एडीएचडी वाले बच्चे या वयस्क के लिए दवा भी बहुत मददगार हो सकती है। एडीएचडी के लिए दवाएं एक तरह से मस्तिष्क रसायनों को प्रभावित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जो आपको आवेगों और कार्यों को बेहतर नियंत्रण करने में सक्षम बनाती हैं।

 

एडीएचडी दवा

 

  • इसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो मुख्य प्रकार की दवाएं उत्तेजक और नॉनस्टिमुलेंट हैं।

 

  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सीएनएस) उत्तेजक सबसे अधिक निर्धारित एडीएचडी दवाएं हैं। ये दवाएं मस्तिष्क के रसायनों डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन की मात्रा बढ़ाकर काम करती हैं। इन दवाओं के उदाहरणों में मेथिलफेनिडेट (रिटेलिन) और एम्फ़ैटेमिन-आधारित उत्तेजक (एडडरॉल) शामिल हैं।

 

  • यदि उत्तेजक पदार्थ आपके या आपके बच्चे के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, या यदि वे परेशान करने वाले दुष्प्रभाव पैदा करते हैं, तो डॉक्टर एक नॉनस्टिमुलेंट दवा का सुझाव दे सकता है। कुछ नॉनस्टिमुलेंट दवाएं मस्तिष्क में नॉरपेनेफ्रिन के स्तर को बढ़ाकर काम करती हैं। इन दवाओं में एटमॉक्सेटीन (स्ट्रैटेरा) और एंटीडिप्रेसेंट्स जैसे कि नॉर्ट्रिप्टीलीन (पेमेलोर) शामिल हैं।

 

  • एडीएचडी दवाओं के कई लाभ हो सकते हैं, साथ ही साथ साइड इफेक्ट भी। इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 

एडीएचडी से बचने के लिए परीक्षण और निदान

 

  • इस बीमारी को पहचानने के लिए कोई एकल परीक्षण नहीं है जो यह बता सकता है कि आपके या आपके बच्चे में एडीएचडी जैसी समस्या है। एक हाल ही अध्ययन में वयस्क एडीएचडी के निदान के लिए एक नए परीक्षण के लाभों पर प्रकाश डाला, लेकिन कई चिकित्सकों का मानना ​​है, कि एक परीक्षण के आधार पर एडीएचडी निदान नहीं किया जा सकता है।

 

  • निदान करने के लिए, डॉक्टर आपके या आपके बच्चे के पिछले छह महीनों में हुए किसी भी लक्षण का आकलन करेगा। डॉक्टर संभवतः शिक्षकों या परिवार के सदस्यों से जानकारी इकट्ठा करेगा और लक्षणों की समीक्षा करने के लिए चेकलिस्ट और रेटिंग स्केल का उपयोग करेगा। वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की जाँच के लिए एक शारीरिक परीक्षा भी करेंगे।

 

  • बच्चों और वयस्कों के लिए, अनुपचारित एडीएचडी आपके जीवन पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। यह स्कूल, काम और रिश्तों को प्रभावित कर सकता है। स्थिति के प्रभावों को कम करने के लिए इसका उपचार बहुत महत्वपूर्ण है।

 

यदि आपको संदेह है कि आपके या आपके बच्चे को एडीएचडी है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए और अपने बच्चे के लिए, आप उनके स्कूल के काउंसलर से भी बात कर सकते हैं। डॉक्टर आपके लक्षणों को प्रबंधित करने और एडीएचडी के साथ अच्छी तरह से जीने में मदद करने के लिए एक उपचार योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। इसलिए, एडीएचडी निदान के लिए आप एक मनोचिकित्सक या न्यूरोलॉजिस्ट से जांच जरूर कराये।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।