जाने ऑटिज़्म के इलाज का खर्च कितना है | Autism treatment cost in India

ऑटिज्म या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक प्रकार का मानसिक विकार है। इसके लक्षण जीवन के शुरूआती वर्षों में दिखने लगते हैं। इसमें पीड़ित व्यक्ति सामाजिक, संचार और व्यवहारिक चुनौतियों से जूझता है। यह एक प्रकार का न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है जो उम्र के साथ बढ़ता है। कुछ खास परिस्थितियों में ऑटिज्म का मतलब अन्य मानसिक विकार भी हो सकते हैं, लेकिन ऐसा दुर्लभ परिस्थितियों में ही होता है। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक न्यूरो-साइकिएट्रिक डिसऑर्डर है जो मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को बाधित करता है।

 

एएसडी प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है कि कोई व्यक्ति स्वयं सहित दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है और बातचीत करता है। ऑटिज़्म का स्पेक्ट्रम व्यवहार परिवर्तन जितना व्यापक है। लक्षण सामाजिक व्यवहार की हल्की हानि से लेकर अधिक गंभीर कार्यात्मक हानि तक हो सकते हैं। इसका कोई एक कारण नहीं है।

 

 

जाने ऑटिज़्म के इलाज का खर्च कितना है | Autism treatment cost in India

 

 

अन्य देशों की तुलना में भारत में ऑटिज़्म के इलाज का खर्च कम है। पहले डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति की जाँच करते हैं उसके बाद वह इलाज का चयन करते हैं। अगर हम इलाज के खर्च की बात करें तो इसके इलाज का खर्च 3.5 लाख और 6.5 लाख तक है। यदि आप इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

ऑटिज़्म के लक्षण

 

लक्षण आमतौर पर 12-18 महीने की उम्र (या इससे भी पहले) में दिखाई देते हैं और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। ये समस्याएं जीवन भर रह सकती हैं। जब नवजात शिशुओं में आत्मकेंद्रित का निदान किया जाता है, तो वे विकास के निम्नलिखित लक्षण नहीं दिखाते हैं:

 

  • इक्का-दुक्का शब्द बार-बार बोलना या बड़बड़ाना

 

  • बिना वजह किसी चीज़ की तरफ इशारा करना

 

  • बिना किसी बात पर प्रतिक्रिया देना

 

  • हाथों के बल चलकर दूसरों के पास जाना

 

  • आंखों में आंखें मिलाकर ना देखना या आई-कॉन्टैक्ट ना करना

 

 

ऑटिज़्म के इलाज के लिए हॉस्पिटल

 

 

यदि आप ऑटिज़्म के इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, कोलकाता

 

 

 

 

  • ब्लैक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ऑटिज़्म के कारण

 

ऑटिज़्म का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन यह अनुवांशिक हो सकता है। यह अनुवांशिक के साथ-साथ पर्यावरणीय कारकों के कारण भी हो सकता है। ऑटिज्म के कारणों में निम्नलिखित समस्याएं शामिल हो सकती हैं:

 

  • गर्भावस्था की उम्र: 34 या उससे अधिक उम्र में मां बनना।

 

  • गर्भावस्था में जटिलताएं: वायरल संक्रमण, रक्तस्राव, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा या गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में ऑक्सीजन की कमी, ये सभी ऑटिज्म का कारण बन सकते हैं।

 

  • गर्भवती का मानसिक स्वास्थ्य: यदि गर्भवती महिला सिज़ोफ्रेनिया, अवसाद और चिंता से पीड़ित है या कभी पीड़ित रही है, तो बच्चे में ऑटिज्म का खतरा बढ़ सकता है।

 

  • गर्भावस्था में दवाएं: गर्भावस्था के दौरान, दवाओं की अधिक मात्रा ऑटिज्म के खतरे को 48 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

 

  • पारिवारिक वातावरण: परिवार की सामाजिक, आर्थिक और मनोवैज्ञानिक परिस्थितियाँ आत्मकेंद्रित को प्रभावित करती हैं।

 

ऑटिज्म के कारण जानने के बाद आइए आगे जानते हैं कि ऑटिज्म के लक्षण क्या हो सकते हैं।

 

 

ऑटिज्म के लिए स्क्रीनिंग में डॉक्टर क्या करते हैं?

 

 

ऑटिज़्म के लिए स्क्रीनिंग या मूल्यांकन के दो भाग हैं:

 

मोटर कौशल (जैसे बैठना, चलना, आदि), भाषण और भाषा कौशल, और सामाजिक (परिवार, अजनबियों, आदि के साथ बातचीत), सुनवाई हानि सहित विकासात्मक मील के पत्थर और कार्यात्मक पहलुओं के संबंध में बच्चे का नियमित रूप से मूल्यांकन किया जाता है है। 6 महीने की उम्र से पहले सभी बच्चों की सुनने की क्षमता का परीक्षण किया जाना चाहिए और कम से कम 9 महीने, 18 महीने और 24 महीने की उम्र में बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा बच्चे के विकास का आकलन किया जाना चाहिए।

 

नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा 3 साल की उम्र में दृष्टि की जाँच की जानी चाहिए। यदि इन क्षेत्रों में कोई समस्या है, तो आपका डॉक्टर फॉलो-अप करेगा और यदि आवश्यक हो तो आगे के प्रबंधन का सुझाव देगा।

 

ऑटिज्म या एएसडी का विशिष्ट प्रश्नावली-आधारित आकलन। ऑटिज्म के निदान के लिए कोई लैब टेस्ट या टेस्ट नहीं है। इसकी पहचान परिवार, साथियों और उनकी संचार शैली आदि के प्रति उनके व्यवहार के विस्तृत आकलन के आधार पर की जाती है। ऐसी कई प्रश्नावली उपलब्ध हैं जो आपको अपने बच्चे के बारे में प्रारंभिक अंक देती हैं, जैसा कि आप उनका उत्तर देते हैं।

 

सबसे स्वीकृत एम-चैट प्रश्नावली है, जिसे हर माता-पिता को अपने बच्चे के 18 महीने का होने पर पूरा करना चाहिए। इसे 2 साल की उम्र में दोहराया जाना चाहिए। यदि स्कोर अधिक है, तो जल्द से जल्द एक विकासात्मक बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना सुनिश्चित करें।

 

घबराहट के बिना विशेषज्ञ की मदद लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि आत्मकेंद्रित के हल्के रूपों को शुरुआती व्यवहार चिकित्सा के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है।

 

 

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर का उपचार

 

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर का उपचार व्यक्ति की स्थिति और विभिन्न जरूरतों पर निर्भर करता है। भाषण और व्यवहार में सुधार के लिए उनके उपचार के पूरी तरह से अलग-अलग रूप हो सकते हैं, और ऑटिज़्म से जुड़ी किसी भी चिकित्सा स्थिति का प्रबंधन करने के लिए दवाएं अलग-अलग हैं।

 

  • एप्लाइड बिहेवियरल एनालिसिस

 

  • पिक्चर एक्सचेंज कम्युनिकेशन सिस्टम

 

 

  • सेंसरी इंटिग्रेशन थेरेपी

 

यदि आप ऑटिज्म का इलाज कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।