Avascular necrosis क्या है और इसका इलाज कैसे होता है?

हड्डियाँ और जोड़ शरीर को उसकी शारीरिक क्षमताएँ देने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसमें कई तरह की गतिविधियाँ शामिल होती हैं। हड्डी टूटना से लेकर अपंग गठिया तक, आपकी हड्डियों को प्रभावित करने वाले विकार कई रूपों में शरीर को प्रभावित करते हैं। हड्डियों की कोई भी बीमारी हड्डियों और जोड़ों में असामान्यताएं पैदा कर सकती है, जब आपकी हड्डी फ्रैक्चर होती है तो इससे कई तरह के जोखिम और बढ़ जाते हैं, और दर्द और विकलांगता का कारण भी बन सकते हैं। आज हम हड्डी से जुड़ी एक ऐसी ही बीमारी के बारे में आपको बताएंगे  जिसका नाम एवस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular necrosis) है। ऐसा हो सकता है की बहुत से लोग इस बीमारी का नाम पहली बार सुन रहें होंगे, तो आइए आपको बताते हैं कि एवस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular necrosis) क्या है?

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular necrosis in Hindi) क्या है?

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular necrosis) को  ऑस्टियोनेक्रोसिस, एसेप्टिक नेक्रोसिस या इस्केमिक बोन नेक्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डी तक रक्त नहीं पहुँच पता है। हड्डी एक जीवित ऊतक है, इसलिए इसे रक्त की आवश्यकता होती है और रक्त की आपूर्ति में रुकावट के कारण हड्डी को बहुतु नुकसान होता है। यदि एवस्कुलर नेक्रोसिस का इलाज नहीं किया गया, तो यह स्थिति हड्डी को गंभीर नुकसान का कारण बन सकती है। आनुवंशिकी, आयु, हार्मोन, व्यवसाय, गतिविधि स्तर, जीवन शैली और पर्यावरणीय कारक सभी हड्डी रोग के विकास में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस का इलाज कैसे होता है? (How is avascular necrosis treated in Hindi)

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस के इलाज का लक्ष्य हड्डी के नुकसान को रोकना है। पहले डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति को देखेगा उसका बाद वह कुछ दवाओं के माध्यम से इसका इलाज करेंगे। यदि दवा से मरीज को आराम नहीं मिल रहा है तो डॉक्टर सर्जरी करवाने की सलाह दे सकते हैं। वैसे तो अधिकांश लोगों को इसके लक्षण समझ नहीं आते हैं लेकिन स्थिति खराब होने पर आपका डॉक्टर सर्जरी का सुझाव दे सकते हैं सर्जरी के विकल्पों में शामिल हैं:

 

कोर डीकंप्रेसन: इस सर्जरी में सर्जन आपकी हड्डी की भीतरी परत के हिस्से को हटा देता है। मरीज के दर्द को कम करने के अलावा, हड्डी के भीतर अतिरिक्त जगह स्वस्थ हड्डी के ऊतकों और नई रक्त वाहिकाओं के उत्पादन को विकसित करती है।

 

बोन ट्रांसप्लांट (ग्राफ्ट): यह प्रक्रिया एवस्कुलर नेक्रोसिस से प्रभावित हड्डी के क्षेत्र को मजबूत करने में मदद कर सकती है। ग्राफ्ट मरीज के शरीर के दूसरे हिस्से से ली गई स्वस्थ हड्डी का एक भाग होता है।

 

हड्डी का आकार बदलना (ऑस्टियोटॉमी): क्षतिग्रस्त हड्डी से भार हटाने में मदद करने के लिए, जोड़ के ऊपर या नीचे हड्डी की एक कील को हटा देता है। हड्डी का आकार बदलने से मरीज संयुक्त प्रतिस्थापन को स्थगित करने में सक्षम हो सकते हैं।

 

जॉइंट रिप्लेसमेंट: यदि मरीज की रोगग्रस्त हड्डी टूट गई है या अन्य उपचार से मदद नहीं फायदा होता है, तो आपको अपने जोड़ के क्षतिग्रस्त हिस्सों को प्लास्टिक या धातु के हिस्सों से बदलने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

रिजनरेटिव मेडिसिन ट्रीटमेंट: बोन मैरो एस्पिरट (Bone marrow aspirate) और एकाग्रता (concentration) एक नई प्रक्रिया है जो कूल्हे के प्रारंभिक चरण के एवस्कुलर नेक्रोसिस के लिए उपयुक्त हो सकती है। मरीज के बोन मैरो से स्टेम सेल काटा जाता है। सर्जरी के दौरान, डैमेज हिपबोन का एक कोर हटा दिया जाता है और उसके स्थान पर स्टेम सेल को लगा दिया जाता है, जिससे संभावित रूप से नई हड्डी के विकास शुरू होता है।

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस के इलाज के लिए भारत के बेस्ट हॉस्पिटल्स (Best Hospitals in India for Treatment of Avascular Necrosis in Hindi)

 

 

यदि आप गैस्ट्रोएंटरोलॉजी का सही इलाज करवाना चाहते हैं तो हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं, इसमें शामिल हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of avascular necrosis in Hindi)

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस के शुरुआती लक्षण नहीं दिखते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, मरीज को कूल्हे के आसपास दर्द महसूस हो सकता है। साथ ही आवाजाही में परेशानी हो सकती है। लेकिन गंभीर मामलों में इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को बहुत तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को कूल्हों के आसपास तेज और असहनीय दर्द का होता है, जिससे बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आपको कभी भी कूल्हों के आसपास हल्का सा दर्द महसूस हो तो इसे नजरअंदाज ना करें। इसके साथ ही कुछ अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं जैसे:

 

 

  • दर्द के कारण चलने और बैठने में परेशानी होना

 

  • दर्द बढ़ने पर हड्डियाँ टूटने जैसा महसूस होना।

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस की जांच के क्या विकल्प होते हैं? (What are the test options for avascular necrosis in Hindi)

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस शारीरिक परीक्षा के दौरान आपका डॉक्टर आपके जोड़ों के चारों ओर दबाव डालेगा, और मसल्स की कोमलता की जाँच करेगा। आपका डॉक्टर जोड़ों को विभिन्न स्थितियों में भी घुमा सकता है। इसके निदान में शामिल हैं:

 

इमेजिंग टेस्ट

कई विकार जोड़ों के दर्द का कारण बन सकते हैं। इमेजिंग परीक्षण दर्द के स्रोत को इंगित करने में मदद कर सकते हैं। विकल्पों में शामिल हैं:

 

एक्स-रे: वे अस्थि परिवर्तनों को प्रकट कर सकते हैं जो एवस्कुलर नेक्रोसिस के बाद के चरणों में होते हैं। हालत के शुरुआती चरणों में, एक्स-रे आमतौर पर सामान्य दिखाई देते हैं।

 

एमआरआई और सीटी स्कैन: ये परीक्षण विस्तृत छवियां उत्पन्न करते हैं जो हड्डी में शुरुआती परिवर्तन दिखा सकते हैं जो एवस्कुलर नेक्रोसिस का संकेत दे सकते हैं।

 

बोन स्कैन: मरीज की नस में थोड़ी मात्रा में रेडियोधर्मी पदार्थ इंजेक्ट किया जाता है। यह ट्रेसर आपकी हड्डियों के उन हिस्सों तक जाता है जो घायल या ठीक हो गए हैं और इमेजिंग प्लेट पर चमकीले धब्बों के रूप में दिखाई देते हैं।

 

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस के कारण (Causes of avascular necrosis in Hindi)

 

एवस्कुलर नेक्रोसिस तब होता है जब हड्डियों में रक्त का प्रवाह बाधित या कम हो जाता है। सरल शब्दों में कहें तो यह समस्या हड्डियों में रक्त की आपूर्ति कम होने के कारण हो सकती है।

 

जोड़ या हड्डी में चोट लगना: किसी भी प्रकार की चोट या जोड़ में हड्डी का झटके से हिलना-डुलना हड्डियों के आसपास की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे यह बीमारी हो सकती है।

 

रक्त वाहिकाओं में फैट जम जाना: रक्त वाहिकाओं में फैट (लिपिड) जम जाने से हड्डियों में रक्त की आपूर्ति को बाधित कर सकता है। जिससे हड्डियों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है।

 

कुछ अन्य बीमारियां: सिकल सेल एनीमिया और गौचर रोग जैसी चिकित्सा स्थितियां हड्डियों को रक्त की आपूर्ति को अवरुद्ध कर सकती हैं, जिससे व्यक्ति को एवस्कुलर नेक्रोसिस विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

 

हमने इस लेख में आपको एवस्कुलर नेक्रोसिस से सम्बंधित जानकरी देने की कोशिश की है यदि आप एवस्कुलर नेक्रोसिस का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।