बच्चों की त्वचा को सनबर्न होने से कैसे बचाएं

 

गर्मियां में त्वचा से संबंधित कई सारी समस्याएं होने लगती है और इसका असर बच्चो की त्वचा पर भी पड़ता है, जैसे की – सर्नबर्न होना, त्वचा पर रैशेज पड़ना, लाल चकत्ते होना इत्यादि।

 

त्वचा से संबंधी कोई भी समस्याएं होने पर उसे नजरअंदाज न करे। ऐसे समय में आपको अपने और बच्चो की त्वचा पर ख़ास ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मियों में त्वचा को सनबर्न होने से बचाने के लिए बताये गए उपायों का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानें वे कौन-कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों की त्वचा को सनबर्न होने से बचा सकते हैं।

 

 

बच्चों की त्वचा को सनबर्न होने से ऐसे बचाएं 

 

 

मॉइस्चराइजर

 

गर्मियों में त्वचा को धूप से बचाने के लिए जरूरी है कि आप और आपके बच्चे कहीं भी बाहर धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन या मॉइस्चराइजर लगाकर ही निकले। ऐसा करने से आप अपने और बच्चों की त्वचा को सनबर्न होने से बचा सकते है।

 

 

कवर होकर जाएं

 

घर से बाहर जाते वक़्त खुद भी और अपने बच्चो की त्वचा को सनबर्न होने से बचाने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो जरूरी हैं कि खुद को और अपने बच्चो को कवर करके जाएं। अपने आँखों पर गॉगल्स लगाकर और सिर और चेहरा ढककर ही कहीं जाएं। इतना ही नहीं गर्मियों के दौरान आपको हल्के लेकिन फुल स्लीव्स की ड्रेसेज भी पहननी चाहिए।

 

 

त्वचा को स्वच्छ रखें

 

गर्मियों के दौरान रात को सोने से पहले या कहीं बाहर से आकर अपने बच्चो को जरूर नहलाये और खुद भी नहा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वच्छ रहेगी और आप त्वचा संबंधी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

 

 

खान-पान पर ध्यान दें 

 

गर्मियों के मौसम में अपने खान-पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। गर्मियों में आप अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें और कम कैलोरीज वाले पौष्टिक आहार खाएं और साथ ही अपने बच्चो को भी सेवन करवाएं। अच्छे खान-पान से आपकी त्वचा में भी निखार आएगा और इससे आप और आपके बच्चे की त्वचा सनबर्न होने से बची रहेगी।

 

 

व्या‍याम है जरूरी

 

गर्मियों में खासतौर पर खुद की और बच्चों की त्वचा को सनबर्न होने से बचाने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। आपको अपनी दिनचर्या में रोजाना एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। आप चाहे तो योगा भी कर सकते हैं।

 

 

एलोवेरा जेल लगाये

 

यदि आपको और आपके बच्चे को सनबर्न हो गया है, तो उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाये। लेकिन इसे लगाने से पहले कुछ देर फ्रिज में ठंडा करें। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

 

 

यदि उपरोक्त उपाय से आपके बच्चे को सनबर्न की समस्या से राहत ना मिले तो तुरंत ही डॉक्टर (त्वचा विशेषज्ञ) से सम्पर्क करे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।