भारत में एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया उपचार की लागत और अच्छे अस्पताल

2008 में एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया या एएमएल, पूरी तरह से अनुक्रमित होने वाला पहला कैंसर जीनोम बन गया। ल्यूकेमिक कोशिकाओं से निकाले गए डीएनए की तुलना जब सामान्य कोशिकाओं से की जाती है, तो पहले से ज्ञात कई अज्ञात उत्परिवर्तन दिखाई देते हैं। जीनोम अनुक्रमण ने कैंसर की शुरुआत के पीछे की समझ को बढ़ा दिया है, जिसका उद्देश्य बीमारी का उचित इलाज ढूंढना है। रोग के तेजी से बढ़ने के कारण एएमएल को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें!

 

 

 

एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया क्या हैं ?

 

 

एएमएल रक्त कैंसर का एक रूप है जो श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। एएमएल में, आनुवंशिक परिवर्तनों के कारण असामान्य माइलॉयड कोशिकाएं तेजी से बढ़ने लगती हैं। इससे अपरिपक्व श्वेत रक्त कोशिकाओं, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स का उत्पादन होता है। तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया ल्यूकेमिया का एक आक्रामक रूप है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

 

 

एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया को क्या खतरनाक बनाता है?

 

 

एएमएल एक खतरनाक विकार है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की बुनियादी कार्यप्रणाली को बाधित कर सकता है। सामान्य परिदृश्य में, आपकी अस्थि मज्जा शरीर के लिए आवश्यक मात्रा में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करेगी। अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित माइलॉयड कोशिकाएं आगे चलकर स्वस्थ सफेद रक्त कोशिकाओं जैसे मोनोसाइट्स, ग्रैन्यूलोसाइट्स आदि में विकसित होंगी। रक्त कोशिकाएं अपने आनुवंशिक सेटअप का पालन करेंगी जो उन्हें बताती है कि उन्हें कब और कितनी जल्दी गुणा और बढ़ना चाहिए। जैसे-जैसे ये कोशिकाएँ पुरानी होती जाती हैं, वे मर जाती हैं और नई कोशिकाओं के लिए जगह बनाती हैं। चक्र हमारे शरीर की बुनियादी कार्यप्रणाली को बनाए रखते हुए जारी रहता है।

 

लेकिन असामान्य माइलॉयड कोशिकाएं यह सब नहीं कर पाती हैं। आनुवंशिक संरचना में परिवर्तन के कारण असामान्य कोशिकाएँ विभाजित और बढ़ती रहती हैं। वे मरते नहीं. इससे अस्वस्थ रक्त कोशिकाओं का जमाव हो जाता है, जिसके कारण अस्थि मज्जा स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बंद कर देता है। स्वस्थ कोशिकाओं के बिना, आपके शरीर में बीमारियाँ विकसित होने लगती हैं।

 

इसके अलावा, अतिरिक्त असामान्य माइलॉयड कोशिकाएं भी आपके अस्थि मज्जा से बाहर निकलकर रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं, और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों तक पहुंच जाती हैं। असामान्य माइलॉयड कोशिकाओं की घातक प्रकृति एएमएल को रोगी के लिए खतरनाक बनाती है। वे समय के साथ बढ़ते और विभाजित होते हुए शरीर के सभी अंगों में फैलते रहते हैं।

 

 

 

भारत में एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया उपचार लागत क्या है?

 

 

भारत में तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया उपचार की लागत रोगी की स्थिति और चुनी गई सुविधा के आधार पर INR 10,00,000 से INR 20,00 ,000 के बीच में हैं।

 

 

एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया का इलाज कैसे किया जाता है?

 

 

एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया का इलाज निम्नलिखित प्रकार से हो सकते हैं जैसे की-

 

 

स्टेम सेल प्रत्यारोपण: एक स्टेम सेल या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण आपको एक ताज़ा प्रतिरक्षा प्रणाली देता है जो कैंसर को पहचानेगा और मार देगा। स्टेम सेल प्रत्यारोपण से पहले आपको पूरी तरह से छूट में होना चाहिए। प्रत्यारोपित कोशिकाओं के लिए हड्डियों में जगह बनाने के लिए, आपको पहले कीमोथेरेपी या विकिरण थेरेपी की आवश्यकता होगी।

 

इंट्राथेकल कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी सीधे आपके बच्चे के रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ में इंजेक्ट की जाती है। इंट्राथेकल कीमोथेरेपी का उपयोग मस्तिष्क रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ में पाए जाने वाले कैंसर के इलाज के लिए या ल्यूकेमिया को वहां फैलने से रोकने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग निवारक उपाय (रोगनिरोधी) के रूप में भी किया जा सकता है। यह कैंसर कोशिकाओं को रीढ़, मस्तिष्क और अन्य केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अंगों में फैलने से रोक सकता है।

 

रसायन चिकित्सा: आपके बच्चे को कई महीनों तक कीमोथेरेपी दी जा सकती है, और इसमें इंट्राथेकल कीमो (आमतौर पर तीव्र लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया/एएलएल के लिए) शामिल हो सकता है। समेकन कीमोथेरेपी चक्र पूरा करने के बाद, यदि बीमारी ठीक हो रही है तो बच्चों को आमतौर पर कीमोथेरेपी जारी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 

 

एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।