ब्लड शुगर कम होने के लक्षण

 

ब्लड शुगर (Blood sugar) की समस्या सिर्फ डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को ही नहीं होती बल्कि स्वस्थ व्यक्ति को भी हो सकती है। हमारे शरीर में शुगर या ग्लूकोज एनर्जी का एक मुख्य स्रोत है। क्या आपको पता है की शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाना और कम होना कितना खतरनाक हो सकता है। अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर की कमी हो जाती है, तो ऐसी स्थिति को हाइपोग्लाइसेमिया (Hypoglycemia) कहते हैं।

 

 

लो ब्लड शुगर के लक्षण

 

 

अचानक भूख लगना

अगर आपको खाना खाने के बाद भी ऐसा लगता है कि आपको बहुत तेज भूख लगी है, तो ये ब्लड शुगर कम होने का संकेत हो सकता है।

 

 

नींद न आने की समस्या 

हाइपोग्लाइसेमिया भी नींद न आने का कारण हो सकता है। अगर आपको रात में पसीना आता है, सपने आते हैं या बेचैनी होती है, तो ये ब्लड शुगर कम होने के संकेत हो सकते हैं।

 

 

शरीर में झटके लगना

 

शरीर में ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो जाए, तो शरीर के सेंट्रल नर्वस सिस्टम में परेशानी आने लगती है और इस वजह से आपका शरीर कैटेकोलामाइन्स रिलीज (Catecholamines release) करने लगता है, जिस वजह से कई बार अचानक शरीर में झटका या झनझनाहट महसूस होने लगती है।

 

 

मूड बदलना

अगर आपको अचानक ही यह महसूस हो की हर थोड़ी देर में आपका मूड बदल रहा है, तो यह भी शरीर में ब्लड शुगर कम होने का संकेत हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके व्यवहार में अचानक परिवर्तन आ गया है या बेचैनी महसूस होने लगी है, तो ये ग्लूकोज की कमी का संकेत हो सकता है।

 

 

पसीना आना

हमारे शरीर में पसीने को ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम कंट्रोल करता है। ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम का ही हिस्सा होता है। अगर आपको बिना किसी कारण पसीना आने लगे, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी हो गई है।

 

 

चक्कर आना और आंखों के आगे अंधेरा छाना

ये शरीर में ब्लड की कमी का सबसे पहला और सामान्य लक्षण है। कई बार जब आप देर तक भूखे होते हैं और शरीर में ग्लूकोज लेवल बहुत कम हो जाता है, और जिस वजह से चक्कर आने या आंखों के आगे अंधेरा छा जाने के लक्षण दिखते हैं।

 

 

अगर आपको मधुमेह (शुगर) से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो, तो आज ही अपने निकटतम डायबिटोलॉजिस्ट से अपॉइंटमेंट बुक करें और स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी तरह की जानकारी के लिए सलाह ले।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।