ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी का खर्च कितना होता है जानिए इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें सर्जन महिला के ब्रैस्ट को बाहर (साइज बढ़ाना) निकालने के लिए सर्जरी करते हैं। दरअसल इस सर्जरी को ऑग्मेंटेशन मैमोप्लास्टी (augmentation mammoplasty) के रूप में भी जाना जाता है। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी केवल ब्रेस्ट के आकार को बढ़ा सकती है यदि किसी महिला के ब्रेस्ट ढीले हैं तो उसे ठीक करने के लिए ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी में ब्रैस्ट ऊतक के नीचे वसा (Fat) को स्थानांतरित करके की जाती है। ब्रैस्ट इम्प्लांट सिंथेटिक उत्पादों से निर्मित होते हैं। ऐसी बहुत सी महिलाएं है जिन्हें लगता है की यह सर्जरी काफी महंगी होती है। लेकिन हम आपको इसका पूरा खर्च के बारे में बताएंगे।

 

 

ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी का खर्च कितना होता है? (What is breast implant surgery cost in Hindi)

 

 

ब्रेस्ट इम्प्लांट से संबंधित विभिन्न उपचारों की लागत निम्नलिखित है:

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी से पहले डॉक्टर महिला से कुछ सवाल पुछेंगे और इसके बाद वह प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की लागत 63,000 रुपय से लेकर 5,10,000 रुपय तक है।  यदि आप आप ब्रैस्ट इम्प्लांट से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, डॉक्टर से संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

 

ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for breast implant surgery in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

क्या ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी सुरक्षित हैं? (Is breast implant surgery safe in Hindi)

 

जब ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी की बात आती है तो सिलिकॉन ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी इसका सबसे लोकप्रिय विकल्प है। सिलिकॉन ब्रेस्ट इम्प्लांट को शरीर के लिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि वे उच्च गुणवत्ता वाले सिलिकॉन बाहरी आवरण से बने होते हैं और कोसिव जेल से भरे होते हैं। ब्रेस्ट इम्प्लांट का उपयोग दशकों से किया जा रहा है और प्रौद्योगिकी के लिहाज से इसे लगातार उन्नत किया गया है।

 

 

ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी क्यों की जाती है? (Why breast implant surgery is done in Hindi)

 

ज्यादातर महिलाओं के ब्रैस्ट नहीं बढ़ते हैं, तो ऐसे में उन्हें इस कारण आत्मविश्वास की कमी महसूस होती है। खासकर मेट्रो सिटी में रहने वाली लड़कियों में अपने शरीर को आकर्षक बनाने के लिए ब्रेस्ट को ऊपर उठाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। इसी वजह से भारत में भी ब्रेस्ट को सही आकर पाने के लिए एस्थेटिक सर्जरी यानी ब्रेस्ट इम्प्लांट का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है।

 

  • ब्रैस्ट को आकर देना

 

  • विषम (विभिन्न आकार या आकार) ब्रैस्ट को ठीक करना

 

  • मास्टेक्टॉमी (स्तन हटाने) के बाद ब्रैस्ट को सही आकर देना

 

  • आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए

 

 

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी से पहले कौन से टेस्ट होते हैं? (What tests are done before breast implant surgery in Hindi)

 

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की प्रक्रिया से पहले, डॉक्टर महिला को यह तय करने में मदद करते हैं कि उसे किस तरह के सर्जरी की आवश्यकता है। इस दौरान डॉक्टर उन्हें इस सर्जरी की प्रक्रिया, ब्रेस्ट इम्प्लांट के बाद के जीवन, इसके परिणामों के बारे में विस्तार से बताएंगे। ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी कराने का निर्णय लेने से पहले निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखा चाहिए।

 

  • हेल्थ चेकअप: ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी से पहले एक महिला के स्वास्थ्य की अच्छी तरह से जांच की जाती है। जो इस बात की पुष्टि करता है कि इस सर्जरी का उस महिला के स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 

  • धूम्रपान न करने की सलाह: जिन महिलाओं को ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी करानी होती है, उनके लिए डॉक्टर इस सर्जरी से पहले धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं।

 

  • कुछ दवाओं का उपयोग रोकना: डॉक्टर द्वारा महिला के स्वास्थ्य की जांच करने के बाद, डॉक्टर उसे सलाह देते हैं कि वह एस्पिरिन जैसी किसी भी तरह की दवाइयाँ न लें क्योंकि उन्हें लेने से ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी के दौरान अधिक रक्तस्राव हो सकता है।

 

  • मैमोग्राम टेस्ट करना: ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी से पहले मैमोग्राम टेस्ट किया जाता है। मैमोग्राम मुख्य रूप से स्तन का एक्स-रे होता है, जो स्तन से संबंधित किसी भी बीमारी जैसे कैंसर, गांठ आदि का पता लगाने के लिए किया जाता है।

 

 

ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी कितने प्रकार से की जा सकती है? (Types Of Breast Implant Surgery in Hindi)

 

 

मुख्य रूप से ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरीके तीन प्रकार होते हैं जो इस प्रकार हैं:

 

सिलिकन जैल:

डॉक्टर इस सर्जरी में सिलिकॉन जेल का उपयोग करते हैं, जिसे सिलिकॉन शैल की कवरिंग में भरा जाता है। सिलिकॉन जैल सिलिकॉन, ऑक्सीजन और अन्य पदार्थों से बना हुआ पदार्थ होता है। यह मुख्य रूप से तरल, जेल या रबड जैसे पदार्थ होता है। इस जेल का उपयोग व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद और सर्जिकल इंप्लांट में किया जा सकता है। सिलिकॉन से बने हुए उत्पाद के बहुत सारे लाभ होते हैं जैसे यह अधिक तापमान में भी स्थिर बना रहते है और इसके अलावा ये एजिंग, सूरज की रोशनी, नमी और तापमान में परिवर्तन की स्थिति में भी सामान्य रहता है।

लाभ:सिलिकॉन ब्रेस्ट इंप्लांट ऐसे सिलिकॉन शैल होते हैं, जो सिलिकॉन जेल से भरा होता है। इन शैलों के अन्य इंप्लांट की तुलना में काफी लाभ होते हैं जैसे ये प्राकृतिक रुप से चमक देते हैं और इसमें झुरियां भी कम पड़ती हैं।

 

सलाइन इम्प्लांट

सिलाइन इंप्लांट सर्जरी में डॉक्टर सिलिकॉन शैल में सिलाइन वाटर को उपयोग करते हैं। इसमें भी सिलिकॉन का बाहरी भाग होता है, लेकिन यह इस रूप में अलग होता है कि इसमें सिलिकॉन जेल की बजाय सिलाइन शॉलूशन होता है। कुछ महिलाओं को डॉक्टर इस सर्जरी की सलाह देते हैं।

लाभ: आपको बता दें की इस सर्जरी में महिला को कम दर्द होता है क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया में कम स्कॉरिंग किया जाता है। इस सर्जरी में छोेटे टांके लगाए जाते हैं और अत: इस सर्जरी के बाद कम निशान दिखाई देते हैं और काफी कम रसाव होता है।

 

फैट ट्रांसफर

इस प्रकार की सर्जरी में डॉक्टर इंप्लांट को ढकने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। इस सर्जरी में महिला के विभिन्न अंगों जैसे जांघो, पेट या कूल्हे से फैट को लिपोसक्शन के द्वारा निकाला जाता है और उसका उपयोग ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

लाभ: इस सर्जरी के बाद महिला के शरीर पर काफी कम निशान पड़ते हैं। इस सर्जरी के अन्य लाभ भी हैं जैसे कि इससे ब्रेस्ट का आकार को बढ़ता ही है, इसके साथ में इस सर्जरी से महिला के अन्य अंगों में भी सुधार आता है।

 

 

ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के बाद कौन-कौन से कार्य किए जाते हैं? (What are the tasks done after breast implant surgery in Hindi)

 

ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के बाद डॉक्टर महिला को कुछ निर्देश देंगे जिसका पालन महिला को करना होगा, यह उसके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार करने में मदद करता है:

 

  • कंप्रेशन या स्पोर्ट्स ब्रा पहनना

 

  • थकाने वाली गतिविधियों को करने से बचना

 

  • दर्द-निवारक दवाई देना

 

  • ड्रेनेज ट्यूबों को निकलवाना

 

  • डॉक्टर से संपर्क करना

 

 

महिला काम पर कब वापस जा सकती हैं? (When can women go back to work in Hindi)

 

महिला की नौकरी के आधार पर, ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के बाद दो से छह सप्ताह के बीच काम पर वापस जा सकती हैं। यदि महिला के पास अधिक शारीरिक रूप से मेहनत करने वाली नौकरी करती हैं, तो आपको काम पर लौटने से पहले ठीक होने के लिए कम से कम छह सप्ताह का समय निर्धारित करना चाहिए।

 

हमने इस लेख में आपको ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी का खर्च कितना है और इसका इलजा किस हॉस्पिटल में कराएं यह भी बताया है यदि आप इससे सम्बंधित और कोई भी जानकरी हासिल करना चाहती है। तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।