कोलकाता में कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल | Best cancer treatment hospital in Kolkata

दुनिया भर में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं, लेकिन इस बीमारी से डरने की जरुरत नहीं है। चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति से कैंसर की लगभग सभी बिमारियों का इलाज संभव है। कैंसर शरीर में होने वाली एक असामान्य और खतरनाक स्थिति है।

कैंसर तब होता है जब शरीर में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने और विभाजित होने लगती हैं। हमारा शरीर खरब कोशिकाओं से बना है। स्वस्थ कोशिकाएं शरीर की जरूरत के हिसाब से बढ़ती और विभाजित होती हैं। जैसे-जैसे कोशिकाएं बढ़ती हैं या क्षतिग्रस्त होती हैं, और पुरानी कोशिकाएं अपने आप मर जाती हैं। उनके स्थान पर नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति कैंसर से पीड़ित होता है तो यह प्रक्रिया काम नहीं करती है। यदि आप कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हम आपको इसके लिए हॉस्पिटल बताएंगे जहाँ पर आप अपना इलाज करा सकते हैं।

 

 

कोलकाता में कैंसर के इलाज के लिए हॉस्पिटल | Cancer hospital in Kolkata in Hindi

 

  • अपोलो ग्लेनेगल्स, कोलकाता

 

  • अमरी अस्पताल साल्ट लेक, साल्ट लेक, कोलकाता

 

  • सीके बिड़ला हॉस्पिटल, कोलकाता

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर, कोलकाता

 

  • फोर्टिस हॉस्पिटल, कोलकाता

 

 

कैंसर क्या है?

 

ज्यादातर कैंसर ट्यूमर होते हैं, लेकिन ब्लड कैंसर में कोई ट्यूमर नहीं होता है। हालांकि, हर ट्यूमर कैंसर नहीं होता है। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है। आमतौर पर यह आसपास के ऊतकों में फैल जाता है। असामान्य और क्षतिग्रस्त कैंसर कोशिकाएं शरीर के अन्य भागों में फैल जाती हैं और नए ट्यूमर बनाने लगती हैं।

 

ब्रेस्ट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, स्किन कैंसर, लंग कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लिंफोमा समेत सौ से ज्यादा तरह के कैंसर होते हैं। इन सभी कैंसर के लक्षण और टेस्ट एक दूसरे से अलग होते हैं। कैंसर का इलाज मुख्य रूप से कीमोथैरेपी, रेडिएशन और सर्जरी द्वारा किया जाता है।

 

 

कैंसर के कारण

 

कैंसर क्यों होता है इसके कारणों का पता अभी तक नहीं चल पाया है। हालांकि, कुछ कारक कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। हमें इस घातक स्थिति से खुद को बचाने के लिए संभावित कार्सिनोजेनिक कारकों के संपर्क में आने से बचना होगा।

 

हालांकि, जेनेटिक कारकों के कारण होने वाले कैंसर को रोकना हमारे नियंत्रण में नहीं है, जो कैंसर के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। इसके बावजूद, जिनके परिवार में कैंसर का इतिहास रहा है, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और जांच करवानी चाहिए। कैंसर का जल्द पता लगने से समय रहते इलाज भी शुरू किया जा सकता है। कुछ प्रमुख कारक, जिनसे कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है ।

 

तंबाकू चबाना या सिगरेट पीना: इन चीजों में मौजूद निकोटिन के सेवन से शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर हो सकता है।

 

जीन: अगर परिवार में कैंसर का इतिहास रहा हो तो इस खतरनाक बीमारी के होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। कैंसर दोषपूर्ण जीन के कारण भी हो सकता है।

 

वायरस: हेपेटाइटिस बी और सी वायरस 50 प्रतिशत तक लिवर कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि ह्यूमन पेपिलोमा वायरस 99.9 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर के मामलों के लिए जिम्मेदार होता है।

 

खाद्य पदार्थ: आजकल अधिकांश फल और सब्जियां कीटनाशकों द्वारा उगाई जाती हैं, जिनके सेवन से शरीर पर अवांछित प्रभाव पड़ते हैं। दोबारा गर्म किया हुआ खाना, ज्यादा पका हुआ खाना, दोबारा गर्म किया हुआ तेल कैंसर के विकास का कारण हो सकता है।

 

पर्यावरण में कार्सिनोजेन्स: हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं, जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उसमें कई ऐसे तत्व या पदार्थ मौजूद होते हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।

 

 

कैंसर में कितने चरण होते हैं?

 

अधिकांश कैंसर में एक ही ट्यूमर होता है और इसे पांच चरणों में विभाजित किया जा सकता है। कैंसर की ये सभी स्टेज बताती हैं कि आपका कैंसर कितना गंभीर हो चुका है।

 

  • स्टेज 0: इस पता चलता है कि आपको कैंसर नहीं है। हालांकि, शरीर में कुछ असामान्य कोशिकाएं मौजूद होती हैं, जो कैंसर में विकसित हो सकती हैं।

 

  • स्टेज I: इस स्टेज में ट्यूमर छोटा होता है और कैंसर कोशिकाएं केवल एक हिस्से में फैली हैं।

 

  • स्टेज II और III: स्टेज I और II में, ट्यूमर का आकार बढ़ जाता है और कैंसर कोशिकाएं आसपास के अंगों और लिम्फ नोड्स में भी फैलने लगती हैं।

 

  • स्टेज IV: यह कैंसर की आखिरी और सबसे खतरनाक स्टेज होती है, जिसे मेटास्टेटिक कैंसर भी कहा जाता है। इस अवस्था में कैंसर शरीर के अन्य अंगों में फैलने लगता है।

 

 

कैंसर के निदान के लिए डॉक्टर कौन से टेस्ट की सलाह देते हैं?

 

 

डॉक्टर शारीरिक लक्षणों और संकेतों को देखकर कैंसर का पता लगाने की कोशिश करते हैं। आपका मेडिकल इतिहास लेने के बाद, एक शारीरिक परीक्षण किया जाता है। टेस्ट के लिए मूत्र, रक्त या मल का नमूना लिया जाता है। यदि कैंसर का संदेह है, तो डॉक्टर एक्स-रे, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड और फाइबर-ऑप्टिक एंडोस्कोपी टेस्ट कराने की सलाह भी दे सकते हैं। इन सभी टूल्स के जरिए डॉक्टर ट्यूमर की जगह और साइज के बारे में आसानी से जान सकते हैं। किसी को कैंसर है या नहीं, इसका पता बायोप्सी के जरिए आसानी से चल जाता है।

 

 

कैंसर के उपचार के विकल्प क्या हैं?

 

डॉक्टर कैंसर के प्रकार, स्थान या अवस्था के आधार पर उपचार का विकल्प तय कर सकते हैं। आमतौर पर, कैंसर के उपचार में मुख्य रूप से सर्जरी, कीमोथेरेपी,रेडिशन थेरपी , हार्मोन थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट शामिल होते हैं।

 

ऑपरेशन

डॉक्टर सर्जरी के माध्यम से कैंसर के ट्यूमर, ऊतकों, लिम्फ नोड्स या किसी अन्य कैंसर वाले क्षेत्र को हटाने की कोशिश करते हैं। कई बार डॉक्टर बीमारी की गंभीरता का पता लगाने के लिए सर्जरी भी करते हैं। यदि कैंसर शरीर के अन्य भागों में नहीं फैला है, तो सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है।

 

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी कई चरणों में की जाती है। इस प्रक्रिया में दवाओं द्वारा कैंसर कोशिकाओं को मार दिया जाता है। हालांकि, उपचार का यह तरीका कुछ के लिए काफी दर्दनाक होता है। इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं, जिनमें मुख्य रूप से बालों का झड़ना शामिल है। दवाओं को अंतर्ग्रहण के साथ-साथ अंतःशिरा इंजेक्शन के माध्यम से वितरित किया जाता है।

 

रेडिएशन थेरपी 

रेडिएशन का सीधा प्रभाव कैंसर कोशिकाओं पर पड़ता है और उन्हें दोबारा बढ़ने से रोकता है। इस प्रक्रिया में, उच्च-ऊर्जा कणों या तरंगों का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने का प्रयास किया जाता है। कुछ लोगों को इलाज में सिर्फ रेडिएशन थेरेपी दी जाती है और कुछ को रेडिएशन थेरेपी के साथ-साथ सर्जरी और कीमोथेरेपी दी जाती है।

 

इम्यूनोथेरेपी 

इम्यूनोथेरेपी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम बनाती है।

 

हार्मोन थेरेपी

इस थेरेपी का उपयोग हार्मोन से प्रभावित कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। हार्मोन थेरेपी स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के पूर्वानुमान में काफी सुधार करती है।

 

यदि आप कोलकाता में कैंसर का इलाज (aplastic anemia treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, +919599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।