राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2019

GoMedii

 

देशभर में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस हर साल 7 नवंबर को मनाया जाता है। ताकि बढ़ते कैंसर को फैलने से रोका जा सके। हर साल कैंसर को कैसे रोका जाए और इसको लेकर डॉक्टर्स अपनी तरफ से भरपूर कोशिश में लगे हुए है। कैंसर भारत में मरने वाले लोगों का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। इसके प्रति लोगों को एक स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए जागरूक किया जाता है और इससे बचने के उपायों के बारे में भी बताया जाता है।

 

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर दिवस ?

 

राष्ट्रीय कैंसर दिवस देशभर में इसलिए मनाया जाता है। ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके। इसमें ये बताया जाता है की लोग कैसे कैंसर के लक्षणों को पहचाने और उसके लिए क्या प्रयास करें, उनमें कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाना, लोगों को शिक्षित करना,  एक तरीके से इस बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए लोगों को तैयार करना है।

 

कैंसर क्या है ? (What is cancer )

 

जब इंसान के शरीर के किसी भी भाग की कोशिकाए या उनका समूह अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगता है, तब ये कैंसर में बदल जाता है। जब ये कोशिकाएं इंसान में मौजूद टिश्यू को प्रभावित करती हैं तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। दरअसल कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। यदि कैंसर का सही समय पर पता नहीं लगाया गया और उसका उपचार सही समय पर नहीं किया गया तो इससे मौत का जोखिम और बढ़ जाता है।

 

कैंसर से बचने के उपाए (How to Prevent Cancer)

 

रोजाना व्यायाम : यदि आप रोज सुबह उठकर व्यायाम करते है तो ये आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है।

 

पौष्टिक आहार : यदि आप एक पौष्टिक आहार लेते है जिसमें हरी सब्जियां, फल और दालें मौजूद होती है। तभी ये एक पूर्ण आहार कहलाता है। क्योंकि एक अच्छा आहार न लेना ही शरीर में कई बीमारियों को बढ़ावा देता है, जैसे हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हृदय रोग (Heart Diseases), कैंसर (Cancer) आदि।

 

धूम्रपान (Smoking) : ये तो हम सभी जानते है की धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। तंबाकू से बचना या इसका उपयोग बंद करने का निर्णय लेना कैंसर की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपको तम्बाकू छोड़ने में मदद की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से धूम्रपान छोड़ने के उत्पादों और अन्य रणनीतियों के बारे में सलाह जरूर करें।

 

मोटापा : स्वस्थ जीवन के पीछे आपका अधिक वजन न होना बहुत आवश्यक है। अधिक वजन होने के कारण आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिक वजन वाले लोग में इसके होने का जोखिम ज्यादा होते हैं। इसलिए अपने वजन पर नियंत्रण रखे।

 

आपको बता दें की भारत में कैंसर के वर्तमान समय में 29 लाख मामले है और एक रिपोर्ट के अनुसार 1.1 लाख नए मामले सालाना सामने आते है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में प्रति वर्ष 10 लाख से अधिक कैंसर के मामले सामने आते हैं और 4 लाख से अधिक लोग तंबाकू का सेवन से कैंसर से ग्रसित होते है। दरअसल पुरूषों में 45 प्रतिशत नए कैंसर के मामले तंबाकू सेवन के कारण ही होते हैं। जबकि महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सबसे अधिक देखे गए है। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस ‘2014 में शुरू किया गया था और इसकी घोषणा पहली बार पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा की गई थी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।