Dr. Harit Chaturvedi से कराएं कैंसर ट्रीटमेंट और जानें कैंसर के प्रकार?

GoMedii

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के अध्यक्ष डॉ हरित कुमार चतुर्वेदी (Dr. Harit Kumar Chaturvedi) हैं। वह 2009 में मैक्स हेल्थकेयर में शामिल हुए और उन्होंने देश में सबसे बड़े और बेहतरीन ऑन्कोलॉजी कार्यक्रमों में से एक का निर्माण किया। उन्होंने मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर (MICC) को सबसे सम्मानित ब्रांडों में से एक के रूप में स्थापित करने में काफी काम किया है। कैंसर ट्रीटमेंट के प्रबंधन के लिए एक (DMG) मॉडल तैयार किया हैं, इसमें सौ से अधिक ऑन्कोलॉजिस्ट की टीम है जो कैंसर पेशेंट्स का इलाज करती है।

 

 

GoMedii के द्वारा Dr. Harit Chaturvedi से कराएं कैंसर ट्रीटमेंट (Get cancer treatment From Dr. Harit Chaturvedi Through GoMedii in Hindi)

 

Dr. Harit Chaturvedi से कैंसर ट्रीटमेंट से सम्बंधित अगर आप किसी भी तरह की जानकरी चाहते हैं तो इसके लिए इसके लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। डॉ चतुर्वेदी ने लाइव सर्जिकल कार्यशालाओं में सर्जरी की है, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में अपना काम प्रस्तुत किया है और सहकर्मी की समीक्षा की पत्रिकाओं में बड़ी संख्या में उनका प्रकाशन हैं। इंडियन सोसाइटी ऑफ ऑन्कोलॉजी और इंडियन एसोसिएशन ऑफ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने राष्ट्रीय निकायों की सेवा की है।

हम आपको Dr. Harit Chaturvedi से कंसल्ट कराएंगे। यदि आप सस्ती कीमत पर किसी भी प्रकार का कैंसर ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो भी आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। GoMedii भारत के बेस्ट हॉस्पिटल्स और डॉक्टर्स से जुड़ा है। एक बार जब आप हमें चुनते हैं तो हमारा लक्ष्य है की हम आपको कम से कम खर्च में सबसे उन्नत उपचार प्रदान करें।

 

 

कैंसर क्या है? (what is cancer in Hindi)

 

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो तब विकसित होती है जब आपके शरीर में कोशिकाएं सामान्य से तेज गति से विभाजित होती हैं। ये असामान्य कोशिकाएं एक गांठ – या ट्यूमर में विकसित होती हैं जिसके बाद यह कैंसर के रूप में जानी जाती है।

 

 

कैंसर का चरण कैसे निर्धारित किया जाता है? (How is the Stage of cancer determined in Hindi)

 

डॉक्टर मरीज के कैंसर की गंभीरता से जांच करता है उसके बाद वह परीक्षण सुझाता है।

 

कैंसर के चार चरण कौन से हैं? (What are the four stages of cancer in Hindi)

 

अधिकांश कैंसर के चार चरण होते हैं। विशिष्ट चरण ट्यूमर के आकार और स्थान सहित कुछ अलग-अलग कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है:

 

स्टेज 1: कैंसर एक छोटे से क्षेत्र में स्थानीयकृत होता है और लिम्फ नोड्स या अन्य ऊतकों में नहीं फैलता है।

 

स्टेज 2: कैंसर बढ़ गया है, लेकिन फैला नहीं है।

 

स्टेज 3: कैंसर बढ़ गया है और संभवतः लिम्फ नोड्स या अन्य ऊतकों में फैल गया है।

 

स्टेज 4: कैंसर आपके शरीर के अन्य अंगों या क्षेत्रों में फैल गया है। इस स्टेज को मेटास्टेटिक या उन्नत कैंसर भी कहा जाता है।

 

 

कैंसर के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of cancer are there in Hindi)

 

100 से अधिक प्रकार के कैंसर होते हैं। कैंसर के प्रकार आमतौर पर उन अंगों या ऊतकों के नाम पर रखे जाते हैं जहां कैंसर शुरू होता है। उदाहरण के लिए, लंग का कैंसर लंग्स में शुरू होता है, और ब्रेन का कैंसर ब्रेन में शुरू होता है। कैंसर का वर्णन उस प्रकार की कोशिका द्वारा भी किया जा सकता है जिसने उन्हें बनाया था, जैसे कि एक उपकला कोशिका (epithelial cell) या एक स्क्वैमस सेल (squamous cell)।

 

 

कैंसर के 5 मुख्य प्रकार कौन से हैं? (What are the 5 main types of cancer in Hindi)

 

कैंसर मुख्य रूप से पांच प्रकार के होते हैं। इसमे शामिल है:

 

  • कार्सिनोमा : इस प्रकार का कैंसर अंगों और ग्रंथियों को प्रभावित करता है, जैसे फेफड़े, स्तन, अग्न्याशय और त्वचा। कार्सिनोमा कैंसर का सबसे आम प्रकार है।

 

  • सारकोमा: यह कैंसर मांसपेशियों, वसा, हड्डी, उपास्थि या रक्त वाहिकाओं जैसे नरम या संयोजी ऊतकों को प्रभावित करता है।

 

  • मेलेनोमा: कभी-कभी कैंसर आपकी त्वचा को रंग देने वाली कोशिकाओं में विकसित हो सकता है। इन कैंसरों को मेलेनोमा कहा जाता है।

 

  • लिंफोमा: यह कैंसर आपके लिम्फोसाइटों या श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है।

 

  • ल्यूकेमिया: इस प्रकार का कैंसर रक्त को प्रभावित करता है।

 

 

कैंसर इतना घातक क्यों है? (Why is cancer so deadly in Hindi)

 

जब कैंसर कोशिकाएं विकसित होती हैं, तो वे उचित अंग कार्य को बाधित कर सकती हैं। इसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो सकती है और अपशिष्ट उत्पादों का निर्माण हो सकता है। यदि महत्वपूर्ण अंग का कार्य बिगड़ा हुआ है, तो इससे उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

 

 

कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (How cancer is diagnosed in Hindi)

 

आपके कैंसर का इलाज करने के लिए, डॉक्टर ट्यूमर के स्थान, स्टेज (चाहे वह फैल गया हो) और क्या आप उपचार को संभालने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं, यह जानने की जरूरत है। वे एक व्यापक जांच करेंगे और आपसे आपके लक्षणों के बारे में पूछेंगे। वे कुछ परीक्षणों का आदेश भी दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • ब्लड टेस्ट

 

  • यूरिन टेस्ट

 

  • एक्स-रे

 

  • सीटी (कंप्यूटेड टोमोग्राफी) स्कैन

 

  • एमआरआई

 

  • अल्ट्रासोनोग्राफी

 

  • बायोप्सी

 

 

कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (How cancer is treated in Hindi)

 

एक बार जब आपकी चिकित्सा टीम ने आपको निदान दिया है, तो वे अपने निष्कर्षों के आधार पर एक व्यक्तिगत उपचार योजना तैयार करेंगे। कैंसर के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

 

कीमोथेरेपी : सबसे आम कैंसर उपचारों में से एक, कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए शक्तिशाली दवाओं का उपयोग किया जाता है।

 

रेडिएशन थेरेपी : इसमें डॉक्टर रेडिएशन की उच्च खुराक के साथ कैंसर कोशिकाओं को खत्म करता है। कुछ मामलों में, रेडिएशन उसी समय कीमोथेरेपी के रूप में दिया जा सकता है।

 

सर्जरी : कुछ मामलों में, आपका सर्जन सर्जरी के द्वारा ट्यूमर को हटा सकता है।

 

हार्मोन थेरेपी: कभी-कभी हार्मोन अन्य कैंसर पैदा करने वाले हार्मोन को अवरुद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन (जो प्रोस्टेट कैंसर में योगदान देता है) को दूर रखने के लिए हार्मोन दिए जा सकते हैं।

 

बायोलॉजिकल रेस्पॉन्स मॉडिफिएर थेरेपी (Biological response modifier therapy): यह उपचार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और इसे अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने में मदद करता है। यह आपके शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाओं को बदलकर ऐसा करता है।

 

इम्यूनोथेरेपी: कभी-कभी जैविक चिकित्सा कहा जाता है, इम्यूनोथेरेपी आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति का उपयोग करके बीमारी का इलाज करती है। यह स्वस्थ कोशिकाओं को बरकरार रखते हुए कैंसर कोशिकाओं को लक्षित कर सकता है।

 

बोन मैरो ट्रांसप्लांट : स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन भी कहा जाता है, यह उपचार क्षतिग्रस्त स्टेम सेल को स्वस्थ लोगों के साथ बदल देता है। ट्रांसप्लांट से पहले, आप प्रक्रिया के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए कीमोथेरेपी का सुझाव भी दे सकते हैं।

 

यदि आप कम खर्च में Dr. Harit Chaturvedi से कैंसर ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।