जाने क्या है चेहरे पर दाने निकलने के कारण और इससे बचने के उपाय

 

चेहरे पर दाने, हमारे शरीर के हार्मोन्स में बदलाव होने की वजह से निकलने लगते हैं। हालाँकि, यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन दाने आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी दाने की समस्या है, तो इससे आपको खुजली भी हो सकती है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खाने की आदतों में बदलाव करना पड़ेगा कई बार चेहरे पर दाने मौसम बदलने के कारण भी होते हैं। आज हम आपको बताएंगे की चेहरे पर दाने निकलने के कारण और इससे कैसे बचाव करें।

 

Enquire Now

 

चेहरे पर दाने निकलने के कारण

 

 

दरअसल हार्मोन्स में बदलाव होने के अलावा भी और अन्य कई कारण होते हैं, जिसकी वजह से आपके चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं और आपको इन कारणों के बारे में भी पता होना चाहिए, जैसे :

 

  • त्वचा पर का अधिक ऑयली होना जिसे कई लोग ऑयली स्किन (Oily Skin) भी कहते हैं

 

  • बाहर से आने के बाद चेहरे साफ़ ना करना

 

  • ज्यादा धूप में घूमने की वजह से भी चेहरे पर दाने निकलते है

 

  • ज्यादा समय धूल मिट्टी में रहना

 

  • पेट खराबी होने की वजह से भी ऐसा होता है

 

 

  • लिवर में गड़बड़ी

 

  • शरीर में पानी की कमी होना

 

  • तला भुना या जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन करना

 

  • अत्यधिक धूम्रपान से भी चेहरे पर दाने हो सकते हैं

 

 

चेहरे पर दाने की समस्या तब होती है, जब मेलेनिन हार्मोन का स्राव बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा ऑयली स्किन की वजह से भी चेहरे पर जमी धूल मिट्टी से बैक्टीरिया बनने लगते हैं और यही विषैले विषाणु पिम्पल्स (चेहरे पर दाने) को रूप में बदल जाते हैं जिसके बाद आपका चेहरा कम सुंदर दिखता है।

 

 

चेहरे से दाने हटाने के लिए घरेलू उपाय

 

 

बेसन और हल्दी का इस्तेमाल

 

हल्दी और बेसन दोनों को ही सबसे अच्छा प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन माना जाता है। यह ना केवल चेहरे के दाने को हटाता है बल्कि चेहरे पर गोरा निखार भी लाता है। इसलिए इसका उपयोग चेहरे के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

 

बेसन और दूध का इस्तेमाल

 

  • जिस तरह बेसन चेहरे को खूबसूरत बनाने में ख़ास भूमिका निभाता है, वैस ही दूध भी हमारी त्वचा के लिए दवा का काम करता है। इन दोनों के इस्तेमाल से चेहरे के दाने खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर भी गज़ब का निखार आने लगता है।

 

  • इस नुस्खे को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें, अब इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें। अब चम्मच से दोनों को मिलाकर एक लेप बना लें और फिर इसको अपने चेहरे पर लगाएं।

 

 

नींबू की चाय से चेहरा धोयें

 

नींबू में विटामिन C और साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसकी वजह से यह चेहरे के पिम्पल्स और दानों को हटाने में बहुत मददगार है। नींबू की चाय से चेहरे को धोने से दाने तेजी से कम होने लगते हैं।

 

 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

 

ये त्वचा के लिए काफी लाभदायक है, जो चेहरे के दाने को भी ठीक करने में राहत दिलाता है। यह त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। आपको बता दें की एलोवेरा जेल में बहुत से हर्बल और औषधीय गुण होते हैं जो चेहरे के साथ साथ पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं, जिस वजह से यह आपकी स्किन और बालों से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने की क्षमता होती है।

 

 

रात को सोने से पहले करें मसाज

 

  • दिनभर भाग दौड़ करने की वजह से हमारे चेहरे की त्वचा पर धूल, मिटटी और बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं। इसलिए शाम को अपने चेहरे को अच्छी तरफ साफ़ करना बहुत जरुरी है और सोने से पहले त्वचा की मसाज करनी चाहिए।

 

  • सोने से पहले चेहरे की मसाज के लिए आप ग्लिसरीन, थोड़ा सा गुलाब जल और कुछ नींबू की बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगा लें और इससे अच्छी तरह मसाज करें। इसे त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है और सुबह तक आपकी त्वचा एकदम कोमल और चमकदार हो जाती है।

 

 

खूब पानी पियें

 

  • जब भी चेहरे पर कील, मुहांसे, फुंसी या दाने होने लगते हैं तो चिकित्सक हमेशा यही सलाह देते हैं कि भरपूर पानी पीजिये क्यूंकि चेहरे पर होने वाले दानों का पेट की खराबी से गहरा संबंध होता है। अगर आपकी पाचन क्रिया सही प्रकार से कार्य नहीं कर रही है तो आपके चेहरे पर बार -बार दाने और फुंसी होने लगेंगे।

 

  • सुबह उठकर कम से कम दो गिलास पानी जरूर पियें और सर्दियों में गुनगुने पानी का सेवन करें इससे पेट साफ़ होता है। दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना बहुत जरुरी है। खूब पानी पियें फिर आपके दाने और मुहांसे खुद ब खुद ठीक होने लगेंगे। कई बार ऐसा भी होता है की आपका पेट साफ़ नहीं होता है तो उसकी वजह से भी चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं लेकिन जब आप पानी का सेवन बढ़ा देंगे तो आपकी पाचन शक्ति भी ठीक रहेगी और चेहरे पर दाने भी नहीं निकलेंगे।

 

चेहरे से दाने हटाने के लिए इनमें से कोई भी नुस्खे अपना सकते हैं, हम आपको यकीन के साथ कह सकते हैं कि आपको बताए गए ये नुस्खे जरूर आपके काम आएंगे और इन्हें आप आसानी से रोज भी कर सकते हैं। लेकिन इसके उपयोग से पहले आप चाहें तो अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।