कोरोनावायरस से 2,000 लोग संक्रमित, अभी तक 56 लोगों की मौत

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि कोरोनावायरस बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है, अभी तक चीन में लगभग 2,000 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित है और 56 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और फ्रांस में भी इस वायरस के कई मामले सामने आने के बाद दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए हर तरह की कोशिशें करने में लगे हुए हैं, लेकिन अब देखना ये है कि उन्हें कामयाबी कब हासिल होती है।

 

 

कोरोनावायरस: केरल में अलर्ट

 

कोरोनावयरस को देखते हुए भारत ने पहले से ही एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की जाँच के आदेश दे दिए थे, उसके बाद ही उन्हें आगे आने दिया जा रहा था। लेकिन उसके बावजूद भी कोरोनावायरस ने भारत में अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है। केरला में 99 नए यात्री पहुंचे है जिनकी गहनता से जाँच की जा रही है। जिसके बाद केरला में कुल 179 लोगों को निगरानी में रखा जा रहा है। इनमें से अभी तक सात लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण देखे गए है।

 

 

कोरोनावायरस पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने रखी अपनी बात

 

 

वहीं अधिकारियों ने कहा की जो लोग चीन से लौटे हैं, उनकी पूरी तरह से राज्य के डॉक्टरों द्वारा जाँच की जा रही है। हमने उन लोगों के रक्त और श्वसन (साँस) के सैम्पल्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (National Institute of Virology), पुणे भेज दिए हैं।

 

सबसे ज्यादा चिंता की बात तो यह है कि भारतीय समुदाय के कुछ बच्चे चीन में पढ़ाई कर रहे है कहीं  वो इस वायरस का शिकार ना हो जाए। इस बीच, अमेरिका और फ्रांस की सरकार, वुहान से अपने नागरिकों को निकालने की योजना बना रही है। जिसके बाद वुहान विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ मेडिसिन में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों ने मांग की है कि केंद्र सरकार उन्हें भी घर लौटने में मदद करे। अब देखना ये है की भारत सरकार उन विद्यार्थियों को निकालने के लिए क्या प्रभावी कदम उठाती है।

 

 

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को दी चुनौती

 

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में लोगों के मन में एक खतरनाक डर पैदा कर दिया है। क्योंकि इसके बारे में अभी तक पूरी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है कि ये कैसे और किन कारणों से फैल रहा है और इसका इलाज क्या है। यह लोगों के बीच कितनी आसानी से फैलता जा रहा है यह एक चिंता का विषय है। अभी तक इसमें निमोनिया जैसे कुछ लक्षण देखे गए है, जो कुछ मामलों में काफी घातक है।

 

ऐसा माना जाता है कि पिछले साल के अंत में चीन के शहर वुहान में एक सीफूड मार्केट में अवैध रूप से वन्यजीवों की बिक्री करने वाले इस वायरस की उत्पत्ति बीजिंग और शंघाई शहर में हुई थी। उस समय इसे नज़रअंदाज किया गया जो अब पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी मुसीबत बन गया है।

 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (China’s national health commission) के मंत्री मा शियाओवेई (Ma Xiaowei) ने बताया है कि वायरस की अवधि 1 से 14 दिनों तक हो सकती है, जिसके दौरान ये संक्रमण हो सकता है, ये सर्वर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Severe Acute Respiratory Syndrome SARS) के मामले में नहीं था। दरअसल एसएआरएस SARS एक कोरोनावायरस था जो चीन में 2002 और 2003 में फैला था और तब इस वायरस ने विश्व स्तर पर लगभग 800 लोगों की जान ली थी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।