भारत में कोरोनावायरस के 28 केस, PM मोदी ने सभी को एहतियात बरतने को कहा गया

Safe20

 

 

भारत में, अब तक कोरोनावायरस का टेस्ट करने के लिए 15 लैब्स निर्धारित की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि ”सरकार जल्द से जल्द और भी कोरोना वायरस का टेस्ट करने के लिए और भी लैब्स को तैयार करेगी।

 

अब तक, कोरोनावायरस के रोगियों के सैंपल का टेस्ट दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC), नेशनल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की लैब्स में किया जा रहा है और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के अलावा, अलाप्पुझा, बेंगलुरु, हैदराबाद, एनआईवी (NIV) पुणे और मुंबई में भी किया जा रहा है। ये सभी लैब एनआईवी के मार्गदर्शन में काम कर रहे हैं।

 

सोर्स : इकोनॉमिक्स टाइम्स,

 

हैदराबाद

 

आपको बता दें की हैदराबाद से 88 छात्र जो की सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल है ये सभी हाल ही में दुबई से यात्रा कर लौटे हैं। जिनमें से 36 लोगों में कोरोनावायरस के कुछ लक्षण पाए गए हैं। जबकि अन्य 45 लोगों को सोमवार रात से ही राज्य के गांधी अस्पताल में ले जाया गया था, और उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

 

दिल्ली

 

हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति, दिल्ली में आयोजित एक जन्मदिन की पार्टी में पहुँचा था। जिसके बाद नोएडा के छह लोगों ने कोरोनावायरस संक्रमण का टेस्ट करवाया, जिसके बाद उनकी रिपोर्ट नेगेटिव निकली है। हालांकि, जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने कहा कि इन्हें अगले 14 दिनों तक के लिए इन लोगों को निगरानी में रखा जाएगा।

सोर्स : टाइम्स ऑफ़ इंडिया

 

नोएडा

 

वारयस के केहर को देखते हुए नोएडा में दो निजी स्कूल अगले कुछ दिनों के लिए मंगलवार को बंद कर दिए हैं। दिल्ली के रहने वाला वह व्यक्ति जो हाल ही में इटली से यात्रा कर लौटा है उसके परिवार के सदस्यों सहित कई व्यक्तियों ने कोरोनवायरस (COVID-19) के लिए टेस्ट करवाया है। जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों द्वारा निगरानी में रखा गया है। इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के वह सभी नागरिक कुछ दिनों के लिए वर्तमान में भारत में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

इसके अलावा आज ही से भारत ने COVID-19 के केहर को देखते हुए, दो सप्ताह की के लिए पड़ोसी देश का दौरा करने वाले चीनी नागरिकों और विदेशियों के लिए मौजूदा वीजा रद्द कर दिया है। अभी तक 60 से अधिक देशों में यह वायरस फैल गया है जिसने 3,100 लोगों की मौत हो चुकी है और 90,000 से अधिक इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

 

सोर्स : दा हिन्दू

आगरा

 

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले आगरा के एक ही परिवार के छह लोगों में भी गंभीर लक्षण मिले हैं। उन्हें भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। सऊदी अरब से अयोध्या लौटे संदिग्ध को लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, शिमला में दक्षिण कोरिया से लौटे बिलासपुर के व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

 

 

दुनियाभर में कोरोनावायरस के केहर को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर लोगों से ये अपील की है कि “COVID-19 कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए किसी भी तरह के सामूहिक समारोहों में ना जाने की अपील की है। आगे उन्होंने लिखा है की  इस साल मैं खुद किसी भी होली मिलन कार्यक्रम में भाग नहीं लूंगा।

 

कोरोनावायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus in Hindi)

 

 

  • खाँसना

 

  • उच्च बुखार

 

 

  • सांस लेने में समस्या

 

  • गले में दर्द

इसके अन्य लक्षण

 

  • निमोनिया

 

  • सांस से जुड़ी बीमारी

 

 

 

यदि आपको खुद में या अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखाई देते है तो ऐसे में आप तुरंत हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।