जानलेवा कोरोनावायरस को देखते हुए भारत में भी हाई अलर्ट जारी, जानिए इसके लक्षण

एक बार फिर एक नया वायरस का नाम सामने आया है जिसका नाम है कोरोनावायरस (Coronavirus)। आपको बता दें की ये लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोनावायरस (Coronavirus) की शुरुआत चीन से हुई है।

 

अब यह अपने पैर बाहर के देशों में भी पसारने लगा है। यह वायरस अब वुहान से निकलकर अमेरिका तक पहुंच चूका है। दरअसल जो लोग वुहान से दूसरे शहरों या देशों की यात्रा कर रहे हैं, उनके द्वारा ये वायरस और फैलने के आसार दिख रहे है।

 

कोरोनावायरस (Coronavirus) का एक मामला अमेरिका में सामने आया है। भारत में भी वायरस के खतरे को मद्देनजर रखते हुए, एयरपोर्ट पर ही चीन से आने वाले यात्रियों की जाँच की जा रही है। कोरोनावायरस चीन से एशिया के अन्य देशों तक फैल रहा है। अब तक वायरस के तीन मामले जापान और थाईलैंड में और एक दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। ऑस्ट्रेलिया में चीन से लौटे एक व्यक्ति की भी गहनता से जाँच की जा रही है।

 

दुनिया भर के कई देशों ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक घोषणा पत्र भी जारी किया है। भारत ने इसी तरह की अभिव्यक्ति जारी रखी है। कोरोनावायरस (Coronavirus) के चीन में अब तक केवल 450 मामले देखे गए हैं जिनमें से 9 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके चलते डब्लूएचओ  (WHO) ने भी एक आपात बैठक बुलाई है।

 

 

 

कोरोनावायरस क्या है? (What is Coronavirus in hindi)

 

 

वैज्ञानिकों ने बताया है की इसका संबंध खुद वायरस के परिवार से है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। जिसके परिणाम बहुत घातक हो सकते है, जिसमें मिडल ईस्ट सिंड्रोम (Middle East Respiratory Syndrome MERSA) और सर्वर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Severe Acute Respiratory Syndrome SARS) शामिल हैं। वायरस मूल रूप से जानवरों में पाया जाता है और बहुत जल्दी से मनुष्यों में भी फैलता है। अभी तक कोरोनावायरस (Coronavirus) के मरीजों में ये लक्षण देखें गए है :

 

 

 

कोरोनावायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus in Hindi)

 

 

  • खाँसना,

 

 

  • उच्च बुखार,

 

 

 

 

  • सांस लेने में समस्या,

 

 

  • गले में दर्द।

 

 

यदि आपको खुद में या अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखाई देते है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वरना इसकी वजह से आपके शरीर में कई तरह की जटिलताएं हो सकती है जैसे :

 

 

  • निमोनिया,

 

 

  • सांस से जुड़ी बीमारी,

 

 

 

 

दरअसल अभी तक चीनी वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य आयोग ने कोरोनावायरस (Coronavirus ) के प्रकार को निमोनिया से जुड़ा हुआ बताया है। आगे चीन ने बताया है की वर्तमान समय में इस खतरानक बीमारी का इलाज संभव है और इसे नियंत्रण में भी किया जा सकता है। लेकिन इस वायरस के संक्रमण का स्रोत अभी तक खोजा नहीं गया है और यह बीमारी कहां से और कैसे हुई है इसका पता अभी नहीं चल पाया है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।