ट्रेन से यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के जरूरी टिप्‍स

Safe20

 

 

जिस तरह से कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में डर बढ़ रहा है उसे देखते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना पड़ेगा। खासकर वो लोग जिन्हें ट्रेन से यात्रा करनी है उन्हें कोरोना वायरस से कैसे बचना है आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। दरअसल कोरोना वायरस ह्यूमन टु ह्यूमन बहुत तेजी से ट्रांसफर होता है।

 

कोरोना वायरस आने के बाद से दुनिया भर में बहुत तेजी से मास्क की डिमांड बढ़ी है। सर्जिकल मास्क और ग्लव्स की कमी से कई देशों में हैंडमेड मास्क पहनने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इन मास्क को सेनिटाइज कैसे करना है। शुरुआत में मास्क को लेकर अलग-अलग देशों की अलग-अलग राय थी लेकिन अब सभी ने इसे स्वीकार कर लिया है। ऐसे में आपको बहुत सावधानी से ट्रेन से यात्रा करनी है और इस वायरस से बचना भी है।

 

 

 

यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए टिप्स

 

 

 

मास्क का करें इस्तेमाल

 

इस वायरस के आने के बाद से दुनिया भर में सभी को मास्क की एहमियत पता चली है। आप चाहे यात्रा कर रहे हो या घर से बाहर जाना हो आपको मास्क लगा कर ही बाहर जाना है, ये ही एक मात्रा उपाय है अपने आप को संक्रमित होने से बचाने के लिए। आप जब भी कहीं बाहर जाएं तो बिना मास्क लगाए ना जाएं।

 

 

 

दो मीटर का रखें फासला

 

यदि किसी व्यक्ति को जुकाम और खांसी के लक्षण हों तो उससे बात करते समय करीब दो से तीन मीटर का फासला रखें। छींक और खांसी आने पर अगर आपका मुँह ढका नहीं है और उस व्यक्ति को कोरोना वायरस है तो वह वायरस कुछ समय तक हवा में रहता है। इसलिए ट्रेन से यात्रा के दौरान लोगों से दो मीटर की दूरी बना कर रखें, ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा थोड़ा कम रहेगा।

 

 

 

कुछ भी खाने से पहले करें हाथ साफ

 

आपको हमेशा स्वच्छता की आदत डालनी होगी, अपने हाथों को हमेशा साफ रखना होगा और खाना खाने से पहले और उसके बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। क्योंकि आपके हाथों से ही संक्रमण फैलने का खतरा होता है। जब आप यात्रा करते हैं, तो आप बहुत सी जगहों और चीजों के संपर्क में आते हैं आप चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते हैं। आप यात्रा के दौरान अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें और इसका उपयोग बार बार करते रहें।

 

 

 

यात्रा के दौरान अपने पास रखें सैनिटाइजर

 

जब आप ट्रेन से यात्रा कर रहें हैं और आपको कोरोना वायरस से बचना है तो आपको अपने पास एक सैनिटाइजर जरूर रखना चाहिए। क्योंकि यात्रा के दौरान आप बहुत सी चीजों को अपने हाथों से छूते हैं उसके बाद वही हाथ आप अपने शरीर पर अन्य जगह लगाते हैं। इसलिए अपने पास सैनिटाइजर जरूर रखें और कुछ समय पर उसका इस्तेमाल करते रहें।

 

 

 

यात्रा के दौरान अपने शरीर पर हाथ ना लगाएं 

 

यदि आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी आँख, नाक और मुंह को बार-बार नहीं छूना चाहिए। क्योंकि आपका हाथ कई सतहों और चीजों को छूता है और उसकी वजह से वायरस आसानी से फैल सकता है। यदि एक बार वायरस आपके हाथों पर लग गया तो ये आपके हाथ के सहारे आपकी आँख, नाक या मुंह में प्रवेश कर सकता है। जिसके बाद आप भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

 

 

 

ग्लव्स पहनकर करें ट्रेन में यात्रा 

 

यात्रा पर जाने से पहले आपको हैंड ग्लव्स जरूर लेना चाहिए। क्योंकि जिस समय आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, उस वक़्त आपको ना चाह कर भी बहुत सी चीजों को हाथ से छूना पड़ता है। इसलिए आप ग्लव्स जरूर पहने और अपने हाथों को यात्रा के दौरान सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

 

 

 

जब भी आप ट्रेन से यात्रा करने के बाद अपने घर और परिजनों के पास पहुँचे तो उसके बाद खुद को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन करें। इन 14 दिनों में आप अपने घर वालों से उचित दूरी बना कर रखें और अगर आपके घर में कोई बड़ा बुजुर्ग है तो उसके संपर्क में बिल्कुल भी ना आए। क्योंकि यह वायरस उम्र दराज लोगों को अपनी चपेट में जल्दी लेता है इसलिए इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखें और यात्रा के दौरान बिल्कुल सतर्क रहें और सभी नियमों का पालन करें।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।