गुदा कैंसर ट्रीटमेंट (Anal Cancer Treatment) की कॉस्ट कितनी है?

वैसे तो कई प्रकार के कैंसर से जुड़ी बीमारियां होती हैं इस लेख में हम बात करेंगे गुदा कैंसर (Anal Cancer) के बारे में यह एक असामान्य प्रकार का कैंसर है जो एनल कैनाल में होता है। एनल कैनाल (anal canal) को हिंदी में गुदा नहर कहते हैं।  यह मलाशय के अंत में एक छोटी ट्यूब है जिसके माध्यम से मल शरीर से बाहर निकलता है। गुदा कैंसर होने पर कुछ लोगों को मलाशय से रक्तस्राव और दर्द जैसे लक्षण महसूस होते है।

गुदा कैंसर ट्रीटमेंट (Anal Cancer Treatment) के दौरान अधिकांश लोगों को कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी साथ में दी जाती है। हालांकि गुदा कैंसर के उपचारों के संयोजन से इलाज की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन दोनों थेरेपी साथ में देने से साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए आपको बताते हैं की गुदा कैंसर ट्रीटमेंट (Anal Cancer Treatment) की कॉस्ट कितनी है।

 

 

गुदा कैंसर ट्रीटमेंट की कॉस्ट कितनी है? (What is the cost of anal cancer treatment in Hindi)

 

भारत में गुदा कैंसर के ट्रीटमेंट (Anal Cancer Treatment) की औसत लागत लगभग रु. 2,50,000 से  रु.5,50,000 तक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों में इसकी कॉस्ट में बदलाव हो सकती हैं।

 

 

गुदा कैंसर के ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल्स कौन से हैं? (Best Hospitals for Anal Cancer Treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गुदा कैंसर के प्रकार क्या हैं? (What are the types of anal cancer in Hindi)

 

गुदा में कई प्रकार के ट्यूमर भी पाए जा सकते हैं। जबकि उनमें से कुछ घातक (कैंसर) हो सकते हैं, अन्य सौम्य कैंसर या पूर्व कैंसर (जो कैंसर में विकसित हो सकते हैं) हैं। गुदा कैंसर के मुख्य प्रकार में शामिल हैं:

 

  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous cell carcinoma): यह गुदा कैंसर का सबसे आम प्रकार है। ये घातक गुदा ट्यूमर हैं और असामान्य स्क्वैमस कोशिकाओं (गुदा नहर के अधिकांश भाग को अस्तर करने वाली कोशिकाएं) के कारण होते हैं।

 

  • बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal cell carcinoma): यह गुदा कैंसर का एक दुर्लभ रूप है। यह आमतौर पर सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा को प्रभावित करता है।

 

  • बोवेन डिजीज (Bowen’s disease): इसे स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के रूप में भी जाना जाता है। यह गुदा ऊतक की सतह पर असामान्य कोशिकाओं की उपस्थिति की विशेषता है, जिन्होंने गहरी परतों पर आक्रमण नहीं किया है।

 

  • एडेनोकार्सिनोमा (Adenocarcinoma): यह कैंसर का एक दुर्लभ रूप है जो गुदा के आसपास की ग्रंथियों से विकसित होता है।

 

 

गुदा कैंसर के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of anal cancer in Hindi)

 

गुदा कैंसर से जुड़े विभिन्न लक्षण हैं:

 

  • गुदा क्षेत्र या मलाशय से रक्तस्राव

 

  • गुदा नहर में एक गांठ या द्रव्यमान

 

  • खुजली

 

  • दर्द

 

  • मल त्याग में बदलाव

 

  • संकीर्ण मल

 

  • गुदा में परेशानी होना

 

 

गुदा कैंसर के कारण क्या हैं? (What are the causes of anal cancer in Hindi)

 

गुदा कैंसर तब बनता है जब एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन सामान्य, स्वस्थ कोशिकाओं को असामान्य कोशिकाओं में बदल देता है। स्वस्थ कोशिकाएं एक निर्धारित दर से बढ़ती हैं, अंततः एक निर्धारित समय पर मर जाती हैं लेकिन जब ये अपने आप खत्म नहीं होती हैं और असामान्य रूप से ये कोशिकाएं बढ़ती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तब यह कैंसर का रूप ले लेती हैं।

जमा होने वाली असामान्य कोशिकाएं एक द्रव्यमान (ट्यूमर) बनाती हैं। कैंसर कोशिकाएं आस-पास के ऊतकों  को नुकसान पहुंचती हैं और शरीर में कहीं और फैलने के लिए प्रारंभिक ट्यूमर से अलग भी हो सकती हैं। गुदा कैंसर मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) नामक यौन संचारित संक्रमण से संबंधित है। एचपीवी को गुदा कैंसर का सबसे आम कारण माना जाता है।

 

 

गुदा कैंसर का निदान कैसे करें? (How to diagnose anal cancer in Hindi)

 

गुदा कैंसर का पता लगाने के लिए डॉक्टर निम्न में से कोई सुझाव दे सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

 

  • शारीरिक जांच: डॉक्टर पहले मरीज की शारीरिक जांच करेंगे। रोगी के चिकित्सा इतिहास और लक्षणों को नोट किया जाता है।

 

  • डिजिटल रेक्टल परीक्षा: डॉक्टर किसी भी असामान्य वृद्धि की जांच के लिए मलाशय में अपनी चिकनाई वाली, दस्ताने वाली उंगली डालते हैं।

 

  • एनोस्कोपी: गुदा नहर और मलाशय की जांच के लिए डॉक्टर एनोस्कोप नामक एक छोटी, रोशनी वाली ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं।

 

  • गुदा नहर का अल्ट्रासाउंड: गुदा नहर और मलाशय में एक जांच डाली जाती है। यह जांच गुदा नहर की छवियों को बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड तरंगों के रूप में जानी जाने वाली उच्च-ऊर्जा ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करती है।

 

  • बायोप्सी: सर्जन ऊतक वृद्धि का एक नमूना निकालता है और कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति और मौजूद कैंसर कोशिकाओं के प्रकारों की जांच के लिए एक प्रयोगशाला में भेजता है।

 

  • इमेजिंग टेस्ट: सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन, पीईटी स्कैन जैसे टेस्ट शरीर के आंतरिक अंगों की तस्वीरें बनाने में मदद करते हैं। यह गुदा कैंसर का निदान करने में मदद करता है और यह शरीर में कितनी दूर तक फैल चुका है।

 

 

गुदा कैंसर ट्रीटमेंट के विकल्प क्या हैं? (What are the treatment options for anal cancer in Hindi)

 

गुदा कैंसर के लिए दिए जाने वाले उपचार का प्रकार कैंसर की अवस्था, कैंसर कितनी दूर तक फैल चुका है और रोगी के समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

गुदा कैंसर के उपचार के विभिन्न तरीके हैं।

कीमोथेरेपी और रेडिएशन चिकित्सा का संयोजन: यह गुदा कैंसर के उपचार का सबसे सामान्य रूप है।

 

कीमोथेरेपी 

कुछ दवाओं को या तो मौखिक रूप से गोलियों के रूप में लिया जाता है या कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए एक नस (अंतःशिरा) में इंजेक्ट किया जाता है।

ये दवाएं तेजी से बढ़ती कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए रक्तप्रवाह के माध्यम से यात्रा करती हैं। दुर्भाग्य से, वे स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

रेडिएशन थेरेपी 

यह कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे और प्रोटॉन जैसे उच्च शक्ति वाले ऊर्जा बीम का उपयोग करने की एक प्रक्रिया है। विकिरण चिकित्सा उस क्षेत्र के पास स्वस्थ ऊतक को नुकसान पहुंचा सकती है जहां बीम का लक्ष्य है।

गुदा कैंसर के लिए विकिरण चिकित्सा पांच से छह सप्ताह तक की जाती है।

कीमोथेरेपी आमतौर पर पहले और पांचवें सप्ताह में दी जाती है।

सर्जरी: कैंसर के चरण के आधार पर, डॉक्टर गुदा कैंसर को दूर करने के लिए कई तरह की सर्जिकल प्रक्रियाओं का उपयोग करता है।

प्रारंभिक अवस्था में गुदा कैंसर को दूर करने के लिए सर्जरी। यदि गुदा कैंसर बहुत छोटे है तो ऐसे मामलों में, आसपास के स्वस्थ ऊतकों की एक छोटी मात्रा के साथ मलाशय के कैंसर को हटा दिया जाता है।

डॉक्टर कैंसर को हटाते समय गुदा नहर के आसपास गुदा दबानेवाला यंत्र (मल त्याग को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियां) की मांसपेशियों को संरक्षित करने का प्रयास करते हैं।

कभी-कभी, डॉक्टर सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा की सलाह दे सकते हैं। गुदा कैंसर के लिए सर्जरी जो उपचार के अन्य रूपों का जवाब नहीं देती है। यदि गुदा कैंसर कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा का जवाब नहीं देता है, तो सर्जन एब्डोमिनोपेरिनियल रिसेक्शन सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

इम्यूनोथेरेपी: यह प्रक्रिया कैंसर से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह प्रक्रिया आमतौर पर गुदा कैंसर के उन्नत मामलों में की जाती है।

 

यदि आप कम खर्च में गुदा कैंसर के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।