लिवर टीबी क्या होता है, जानिए इसके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

टीबी या ट्यूबरकुलोसिस एक बहुत गंभीर बीमारी मानी जाती हैं यह एक फैलने वाली बीमारी हैं जो की फेफड़ो मे या अन्य ऊतकों में संक्रमण का कारण बन सकता हैं। यदि टीबी की बीमारी का सही समय पर इलाज न किया जाये तो यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल सकती हैं। यह हवा के माध्यम से फैलने वाली बीमारी हैं जब टीबी रोग से ग्रसित व्यक्ति छींकता या फिर खांसता हैं तो हवा के माध्यम से यह बीमारी दुसरो, को भी अपना शिकार बना लेती हैं। यदि किसी मनुष्य का इम्युनिटी सिस्टम यानि की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो तो वह आसानी से इस बीमारी का शिकार बन सकता हैं।

 

 

 

लिवर टीबी के दो प्रकार होते हैं।

 

 

  • लेटेंट टीबी: इस स्थिति में रोगाणु आपके शरीर में होते हैं, लेकिन इम्यून सिस्टम उन्हें फैलने नहीं देता है। इस कारण से आपको इसके लक्षण महसूस नहीं होते हैं और न ही यह रोग आपसे किसी अन्य व्यक्ति में फैल पाता है। हालांकि, शरीर में मौजूद ये कीटाणु किसी भी समय एक्टिव होकर संक्रमण फैला सकते हैं और ऐसा आमतौर पर तब होता है जब किसी कारण से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाएएचआईवी व अन्य कोई लंबे समय तक रहने वाला संक्रमण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बना सकता है।

 

  • एक्टिव टीबी:  इस स्थिति में रोगाणु बढ़ने लगते हैं और शरीर में संक्रमण शुरू हो जाता है। एक्टिव टीबी में व्यक्ति को लक्षण महसूस होने लगते हैं और वह अन्य स्वस्थ व्यक्तियों में इस रोग को फैला भी सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक्टिव टीबी के 90 प्रतिशत मामले आमतौर पर लेटेंट टीबी से ही शुरू होते हैं।

 

 

 

लिवर टीबी के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

लिवर टीबी के लक्षण जल्दी से नज़र नहीं आते हैं कई बार ऐसा होता हैं की लोग टीबी के लक्षणों को सामान्य समझ लेते हैं परन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए यह बीमारी बढ़कर घातक हो जाती हैं यदि किसी भी व्यक्ति को इस प्रकार के लक्षण शरीर में महसूस हो तो वह डॉक्टर से जाँच कराये जैसे की –

 

 

  • अधिक समय तक खासी का होना।

 

  • तेज बुखार आना

 

  • फेफड़ो का संक्रमण होना

 

  • भूख में कमी

 

  • सांस लेने में तकलीफ होना

 

  • सांस का फूलना

 

  • अचानक से वजन का घटना

 

  • सीने में तेज दर्द होना

 

  • डायरिया की शिकायत होना

 

  • ग्रंथियों में स्थिर सूजन होना

 

 

 

लिवर टीबी का इलाज किस प्रकार होता हैं ?

 

 

लिवर टीबी का इलाज होने से पहले डॉक्टर मरीज की जाँच करते हैं जिसमें कुछ ब्लड टेस्ट, इमेजिंग टेस्ट की मदद ली जा सकती है। पुष्टि के बाद डॉक्टर कुछ दवाएं, जीवन शैली बदलाव और संतुलित आहार लेने की सलाह दे सकते हैं। आमतौर पर टीबी के इलाज के लिए 6 महीने तक दवाएं दी जाती हैं। जिनमें कुछ एंटीबायोटिक्स और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली दवाएं भी शामिल होती हैं। हालांकि डॉक्टर स्थिति के अनुसार ही मरीज को दवाओं का सुझाव देते है। इसके अलावा गंभीर मामलों में कभी-कभी क्वाड्रुपली थेरेपी (Quadruple therapy) की मदद भी ली जाती है।

 

 

 

लिवर टीबी के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

लिवर टीबी के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

लिवर टीबी के इलाज के लिए नोएडा के अच्छे अस्पताल।

 

 

लिवर टीबी के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+919599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लिवर टीबी में क्या खाना चाहिए ?

 

 

  • सही खान-पान आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और टीबी से रिकवरी को तेज करता है। ऐसे में आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, विटामिन वाले आहार लेना चाहिए जैसे की –

 

  • लिवर टीबी में ज्यादा मात्रा में ताजे फल व सब्जियां लेनी चाहिए। जिससे आपके शरीर को पोषण मिलें और लिवर टीबी की बीमारी जल्द से जल्द ठीक हो सके।

 

  • रोज अपने खाने में अनाज से बने पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इससे आप दलिया, खिचड़ी या फिर अन्य पदार्थो को बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

  • लिवर टीबी की समस्या में मरीज को दूध जरुर लेना चाहिए इससे आपको प्रोटीन व कैल्शियम मिलता है।

 

  • प्रोटीन वाले पदार्थ जैस दूध, मछली, बीन्स, मटर आदि खाना चाहिए। टीबी में रोगी के शरीर को दवाओं के साथ प्रोटीन की सही मात्रा लेनी चाहिए।

 

  • रोगियों को दोपहर में गेंहू की बनी रोटियां के साथ उबली हुई ताजी सब्जियां लेना चाहिए। साथ ही एक गिलास बादाम वाला दूध भी काफी फायदेमंद है।

 

यदि आप टीबी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।