गलत खान पान की आदत है, तो क्रेविंग को कैसे रोकें

GoMedii

ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी खाने की आदतों  से परेशान है क्योंकि उनकी जीभ चटपटी चीजों को खाने की आदि हो चुकी है। तभी वह अपनी जीभ का स्वाद लेने से रोक नहीं सकते हैं। जब तक उन्हें अपनी पसंदीदा चीज मिल नहीं जाती, तब तक उन्हें संतुष्टी नहीं होती हैं, उसके बाद ही उनकी क्रेविंग कम होती जबकि ऐसा नहीं है। इससे उनकी क्रेविंग और बढ़ जाती है।

 

लेकिन आपके खान-पान में बदपरेजी करना आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। यदि आप अपनी फ़ूड क्रेविंग को रोकना चाहते है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आज के समय में लोग ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं जो उनका वजन कम करने की क्षमता को कमजोर करता हैं। जिसके बाद उन्हें वजन कम करना एक पहाड़ तोड़ने जैसा लगता है।

 

 

 

क्रेविंग को कम करने के उपाए

 

 

दरअसल यह एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने और वजन कम करने की परेशानियों को हल करने का समय है। यदि आप खुद को पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीकों को अपनाए।

 

 

ज्यादा मात्रा में पीएं पानी

 

saavdhaan thanda paani peene se ho sakta hai aapki health ko khatra in hindi

 

यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आपके शरीर और मस्तिष्क को सही तरीके से चलाने के लिए यह बहुत जरुरी है। अक्सर कुछ लोग खाने के साथ बहुत ज्यादा पानी पीते है, जिसकी वजह से उनका खाना ठीक से नहीं पचता है और उन्हें पाचन सबंधी समस्या होने लगती है

 

दिन भर में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। यहां तक कि यह आपकी भूख को कम कर सकता है यदि आप भोजन से पहले पानी पीते हैं तो ये मोटे लोगों के लिए एक अच्छा उपाए होगा।

 

 

 

सुबह टहलने जाए

 

 

यह आपके लिए बहुत जरुरी है की आप सुबह टहलने जरूर जाएं, ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। भले ही आपका वजन ज्यादा हो या कम, ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा। ये जरुरी नहीं है की आप सुबह ही टहलने जाएं। ठंड के मौसम में आप दिन में भी टहलने जा सकते है।

जवान लोग लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें इससे आपके शरीर में खून का प्रवाह सही तरके से बना रहेगा। टहलने के बाद आप चने या स्प्राउड्स का सेवन करें ये आपके खाने की क्रेविंग को कम करने में मदद करेंगे। दरअसल एक अध्ययन में ये पाया गया है कि 15 मिनट तक पैदल चलना आपकी क्रेविंग को कम करता है।

 

 

तनाव से बचें

 

kya hai mansik tanav (stress) - jaane iske lakshan, karan or upaay !

 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की तनाव आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार बना सकता है। तनाव की वजह से आपका खाने के व्यवहार में भी बदलवा आ सकता हैं। दरअसल यह आपके खाने की क्रेविंग को भी प्रभावित कर सकता है। एक शोध में देखा गया है की तनाव के समय कुछ लोग बहुत ज्यादा खाना खाते है तो कुछ बहुत कम खाना खाते है। ये आपके पूरे शरीर के स्वास्थ को ख़राब कर सकता है। आपको बता दें की तनाव में महिलाओं को अधिक जंक फूड खाने का मन करता है।

क्रेविंग को खत्म करने के लिए तनाव से दूर रहे। गहरी साँस लें, व्यायाम करें, ध्यान करें या योग का सहारा भी लें सकते है। ये आपको तनाव से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकते हैं।

 

 

 

कम कैलोरी वाले खाने का सेवन करें

 

 

जब किसी को भूख लगती है तो उसके दिमाग में कैलोरी का ध्यान नहीं रहता है उसे बस अपनी भूख मिटानी होती है। यही आपके वजन और खाने की आदत को ख़राब करता है, यदि आप अपने खाने में कम कैलोरी वाले खाने का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा।

इसके लिए आप खुद को ज्यादा देर तक भूखा ना रहने दें क्योंकि यही आपके खाने की क्रेविंग को बढ़ाता है। आप हमेशा अपने पास हेल्दी स्नैक्स रखें। अपने भोजन के लिए एक समय निर्धारित करें।

 

 

 

ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाएं

 

periods me kya khana chahiye in hindi

 

आपको बता दें की विभिन्न अध्ययनों में यह देखा जा रहा है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से आपकी भूख कम हो सकती है और यह आपकी खाने की क्रेविंग को कम कर सकता है। यदि आप अधिक प्रोटीन खाते हैं तो यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है और इससे आपका पेट ज्यादा समय तक के लिए भरा हुआ महसूस करता है। इसके अलावा, यह आपकी क्रेविंग (Craving) को कम कर सकता है और रात में खाने की इच्छा से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

 

 

भूख को कम करने के लिए च्यूइंग गम चबाएं

 

 

आप अपनी खाने की क्रेविंग से दूरी बनाना चाहते है तो इसके लिए एक बेहतर तरीका है कि आप च्यूइंग गम खाएं, इससे आपको काफी मदद मिलेगी। इस पर एक शोध किया गया है जिसमें ये पाया गया है कि च्यूइंग गम भूख और क्रैविंग को कम कर सकती है।

जिन्हें बहुत ज्यादा भूख लगती है उन्हें ऐसा करना चाहिए। ये खाने की क्रेविंग को कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा और इससे आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

 

 

 

पर्याप्त नींद लें

 

vishwa nind divas 2019

 

सभी लोग भरपूर नींद लेना चाहते हैं लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते है जो उनके लिए नुकसान दायक हो सकता है। यदि आप पूरी नींद नहीं लेते है। तो ये आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है और साथ ही खाने की क्रेविंग का कारण भी बन सकता है। आप इस बात को भलेही न माने लेकिन एक अच्छी नींद आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकती है और आपकी खाने की क्रेविंग (Cravings) को भी रोक सकती है।

 

 

 

ये सभी तरीके आपकी खाने की क्रेविंग को कम करने में काफी हद तक आपकी मदद कर सकती है। जब भी आपका स्वास्थ्य ख़राब होता है तो इसके पीछे आपकी गलत खान-पान की आदत भी एक कारण होती है। जो आपके शरीर को बीमारियों का घर बनाती है। इसलिए ये आप पर निर्भर करता है की आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए क्या करते है और खुद को कैसे स्वस्थ रखते हैं।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।