डायबिटीज से फेफड़े की बीमारी होने का ज्यादा खतरा – शोध

डायबीटीज (Diabetes) रहित लोगों की तुलना तुलना में टाइप-2 डायबीटीज (Type-2 diabetes) से पीड़ित लोगों में रिस्ट्रिक्टिव लंग्स डिजीज (Restrictive Lungs Disease) यानी फेफड़ों की बीमारी  होने का जोखिम ज्यादा होता है। इस बीमारी की पहचान सांस फूलने से की जाती है। जर्मनी के हेडेलबर्ग अस्पताल विश्वविद्यालय के स्टीफन कोफ ने कहा, ‘तेजी से सांस फूलना, RLD (Restrictive Lungs Disease)  और फेफड़ों की विसंगतियां, टाइप-2 डायबीटीज से जुड़ी हैं।’ जानवरों पर किए गए पहले के निष्कर्षों में भी रिस्ट्रिक्टिव लंग्स डिजीज और डायबीटीज के  बीच संबंध का पता चला था।

 

फेफड़े और किडनी की बीमारी का खतरा

 

Diabetics

 

विश्वविद्यालय के प्रफेसर पीटर पी. नवरोथ ने कहा, ‘हमे संदेह है कि फेफड़े (Lungs) की बीमारी टाइप-2 डायबीटीज (Type-2 diabetes) का देर से आने वाला परिणाम है।’ शोध से पता चलता है कि RLD एल्बूमिन्यूरिया (Albuminuria) के साथ जुड़ा है। एल्ब्यूमिन्यूरिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें पेशाब का एल्ब्यूमिन (Albumin) स्तर बढ़ जाता है। यह फेफड़े की बीमारी व गुर्दे (Kidney) की बीमारी के जुड़े होने का संकेत हो सकता है, जो कि नेफ्रोपैथी (Nephropathy) से जुड़ा है। नेफ्रोपैथी-डायबीटिक किडनी से जुड़ी बीमारी है।

 

110 मरीजों के आंकड़ों के आधार पर निकले नतीजे

 

lung disease

 

शोध के निष्कर्षों का प्रकाशन ‘रेस्पिरेशन’नाम की पत्रिका में किया गया है। इसमें टाइप-2 डायबीटीज वाले 110 मरीजों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इसमें 29 मरीजों में हाल में टाइप-2 डायबीटीज का पता चला था, 68 मरीज ऐसे थे, जिन्हें पहले से डायबीटीज था और 48 मरीजों को डायबीटीज नहीं था।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।