हार्ट फेलियर में स्टेम सेल थेरेपी है फायदेमंद, जाने कैसे

हार्ट फेलियर (Heart failure) वाले लोगों में दिल की गति को बहाल करने के लिए स्टेम सेल का संभावित तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस शोध (Research) का प्रकाशन पत्रिका ‘नेचर बॉयोटेक्नोलॉजी’ (Nature Biotechnology) में किया गया है। शोध में कहा गया है कि स्टेम सेल के इलाज से हार्ट फेलियर वाले अफ्रीकी बंदरों में दिल सामान्य से 90 फीसदी बेहतर तरीके से काम करने की संभावना दिखती है। वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चार्ल्स चुक मुरी ने कहा कि हार्ट फेलियर से दुनिया भर में एक करोड़ लोगों की मौत होती है। यह रक्त प्रवाह के रुक जाने की स्थिति से होता है। स्टेम कोशिकाएं नई मांसपेशियां (Muscles) बनाने में मदद करेंगी, जो दिल से जुड़ेगी और फिर से रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगेगा।

 

मुरी ने कहा, ‘हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि मानव भ्रूण स्टेम सेल-कार्डियोमायसाइट्स से उत्पन्न होता है, जिनसे फिर मांसपेशी बनाई जा सकती है, जो कि अफ्रीकी बंदर के दिल में हृदय की गति को बहाल कर सकते हैं। यह दिल के रोगियों (Patients) को उम्मीद बंधाती है।

 

करोड़ लोगों की होती है मौत

 

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रफेसर चार्ल्स चुक मुरी ने कहा कि हार्ट फेलियर (Heart failure) से दुनिया भर में एक करोड़ लोगों की मौत होती है। यह रक्त प्रवाह के रुक जाने की स्थिति से होता है। स्टेम कोशिकाएं नई मांसपेशियां बनाने में मदद करेंगी, जो दिल से जुड़ेगी और फिर से रक्त का प्रवाह तेजी से होने लगेगा।

 

हार्ट फेलियर के कारण

 

  • खून का थक्‍का जमना
  • दिल की बहुत तेज धड़कन
  • मिटरल वॉल्‍व का बढ़ना
  • हाई ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) का होना
  • धमनियों में ऐंठन होना

कोलेस्‍ट्रॉल को रखें नियंत्रित

 

हार्ट फेल होने के अहम कारणों में से होता है बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol)। इस कारण ही व्‍यक्ति को कई प्रकार के दिल के रोग हो जाते हैं। ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण में रख आप हार्ट फेलियर की आशंका को कम कर सकते हैं। इन दोनों को कंट्रोल करने के लिए आपको दिनचर्या में बदलाव के साथ ही नियमित रूप से व्‍यायाम (Exercise) करना चाहिए। साथ ही बीच-बीच में कोलेस्‍ट्रॉल की जांच भी कराते रहें। कोलेस्‍ट्रॉल के ज्‍यादा होने पर चिकित्‍सक से परामर्श जरूरी है।

 

शारीरिक व्‍यायाम

 

बढ़ती व्‍यस्‍तता और मशीनों पर निर्भरता से शारीरिक श्रम में कमी आई है। पहले लोग शारीरिक मेहनत करते थे, जो सेहत (Health) के लिए फायदेमंद रहती थी। शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर आप दिल के रोगों के साथ ही अन्‍य बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं। शारीरिक श्रम करने से वजन नियंत्रित रहता है, डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत नहीं होती और आपका शरीर फिट रहता है। साथ ही आपका कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप शारीरिक व्‍यायाम करें और हार्ट फेलियर के खतरे से दूर रहें।

 

संतुलित आहार

 

आपकी सेहत का सीधा संबंध आहार से होता है। स्‍वस्‍थ बने रहने के लिए संतुलित आहार (Diet) का सेवन जरूरी है। दिल को दुरुस्‍त रखने के लिए आपको भोजन में फल (Fruits), हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए। वसायुक्‍त भोजन के सेवन से परहेज करें। स्‍वस्‍थ आहार के सेवन से आप दिल संबंधी रोग और हार्ट फेले होने के खतरे से बचे रहेंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।