बेस्ट यूरोलॉजिस्ट Dr. Mohan Keshavamurthy से कराएं इलाज

GoMedii

आज के इस दौर में चिकित्सा के हर क्षेत्र में आपको एक विशेषज्ञ डॉक्टर मिलेंगे। पिछले कुछ सालों में मेडिकल इंडस्ट्री में काफी डेवलपमेंट हुआ है। इससे बहुत से लोगों को लाभ भी हुए हैं। आज जिस चिकित्सा क्षेत्र की बात कर रहें हैं वो है यूरोलॉजी। यूरोलॉजी को मूत्र रोग विशेषज्ञ के रूप में भी जाना जाता है। मूत्र पथ में समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकती हैं इसलिए इसका निदान और इलाज यूरोलॉजिस्ट करते हैं। वे पुरुषों में प्रजनन पथ से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी का निदान और इलाज करते हैं।

आज हम एक प्रसिद्ध यूरोलॉजिस्ट के बारे में बात कर रहे हैं। यदि आप अनुभवी यूरोलॉजिस्ट से कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप बेस्ट यूरोलॉजिस्ट Dr. Mohan Keshavamurthy से पूछ सकते हैं, इसके लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

यूरोलॉजिस्ट कौन सी बीमारियों का इलाज करते हैं? (What diseases do urologists treat in Hindi)

 

यूरोलॉजिस्ट वह डॉक्टर होता है जो मूत्र प्रणाली के रोगों के निदान और इलाज में माहिर होते हैं। इस प्रक्रिया में आपके शरीर से कचरे और विषाक्त पदार्थों को अलग किया जाता है। इस प्रकिया में शामिल हैं:

 

  • ब्लैडर

 

  • किडनी

 

  • यूरेट्रस (Ureters)

 

  • यूरेथ्रा (Urethra)

 

यूरोलॉजिस्ट प्रजनन अंगों और अधिवृक्क ग्रंथियों (adrenal glands) से जुड़ी स्थितियों का भी इलाज करता है। अधिवृक्क ग्रंथियां (adrenal glands) किडनी के ऊपर स्थित होता है। पुरुषों और महिलाओं की प्रजनन प्रणाली उनके मूत्र प्रणाली से निकटता से जुड़ी हुई हैं। आपने सुना होगा कि कोई व्यक्ति “जननांग” शब्द का उपयोग करता है। यह उन लक्षणों, स्थितियों या इलाज को संदर्भित करता है जो दोनों प्रणालियों को प्रभावित करता है।

 

 

बेस्ट यूरोलॉजिस्ट Dr. Mohan Keshavamurthy का अनुभव कितना है? (Best Urologist Dr. What is Mohan Keshavamurthy’s experience in Hindi)

 

डॉ मोहन केशवमूर्ति (Dr. Mohan Keshavamurthy) फोर्टिस हॉस्पिटल, बन्नेरघट्टा रोड में यूरोलॉजी, यूरो-ऑन्कोलॉजी, एंड्रोलॉजी, ट्रांसप्लांट और रोबोटिक सर्जरी के निदेशक के रूप में काम कर रहें हैं। Dr. Mohan Keshavamurthy को 25 से अधिक वर्षों के अनुभव है इसके साथ, उन्होंने 3000 से अधिक लेजर सक्षम ट्रांसयूरेथ्रल प्रोस्टेट प्रक्रियाएं (लेजर टर्प) किडनी के 2500 लेजर विखंडन ( laser fragmentation of kidney) और मूत्रवाहिनी की पथरी (यूआरएस) 2500 किडनी ट्रांसप्लांट और 75 पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट किए हैं।

 

डॉ. मोहन को लेजर यूरोलॉजी में अग्रणी और मूत्र पथ के जटिल पुनर्निर्माण और बुजुर्ग और बाल चिकित्सा दोनों वर्गों का इलाज में प्रमुख यूरो-ऑन्कोलॉजिकल प्रक्रियाओं के विशेषज्ञ के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन के रूप में अपने व्यापक अनुभव और ज्ञान का उपयोग पश्चिम और पूर्वी अफ्रीका के साथ-साथ मध्य पूर्व में सबसे सफल किडनी ट्रांसप्लांट कार्यक्रमों में से एक को स्थापित करने में मदद करने के लिए काम किया है।

 

 

जानिए Dr. Mohan Keshavamurthy की क्वालिफिकेशन और उन्हें कौन-से अवार्ड मिले है? (Know Dr. Qualification of Mohan Keshavamurthy and awards received in Hindi)

 

 

Dr. Mohan ने MS, M.Ch (यूरोलॉजी), FRCS, FASTS, FICS, फ़ेलोशिप इन ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी, QEII, HSC, कनाडा, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ ट्रांसप्लांटेशन की फैलोशिप, Urogynaec ऑन्कोलॉजी में फैलोशिप भी प्राप्त है। सामान्य सर्जरी में एमएस पूरा करने के बाद, उन्होंने प्रतिष्ठित केईएम अस्पताल, मुंबई से एमसीएच यूरोलॉजी को पूरा करने के लिए आगे काम किया है, इसके बाद प्रसिद्ध कैंसर संस्थान, टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई से मूत्रविज्ञान में फेलोशिप, क्यूई II एचएससी से सॉलिड ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन में फेलोशिप, हैलिफ़ैक्स, कनाडा और उसके बाद अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ ट्रांसप्लांटेशन की फैलोशिप प्राप्त की है।

 

आपको बता दें की डॉ. मोहन एक मान्यता प्राप्त रोबोटिक सर्जन भी हैं और उन्होंने प्रतिष्ठित STAN संस्थान, नैन्सी, फ्रांस में रोबोटिक सर्जरी की अत्याधुनिक तकनीक में अपना प्रशिक्षण पूरा किया है, और लोरेन विश्वविद्यालय, फ्रांस से रोबोटिक सर्जरी में डिप्लोमा अर्जित किया है। डॉ. मोहन ने आमंत्रित वक्ता के रूप में अपनी विशेषज्ञता पूरी करने के लिए 20 से अधिक देशों में कई कार्यशालाओं और सम्मेलनों में भाग लिया है। वह राष्ट्रीय डीएनबी यूरोलॉजी प्रशिक्षण कार्यक्रम और एसएसआईएमएस, दावणगेरे में यूरोलॉजी के निदेशक से भी जुड़े हुए हैं, जहां वे यूरोलॉजी के प्रोफेसर और सदस्य के रूप में सक्रिय रूप से कार्य करते हैं।

 

 

यूरोलॉजी क्या है? (What is urology in Hindi)

 

 

यूरोलॉजी वह चिकित्सा का क्षेत्र है जो मूत्र पथ और पुरुष प्रजनन पथ की बीमारी पर केंद्रित है। कुछ मूत्र रोग विशेषज्ञ मूत्र पथ के सामान्य रोगों का इलाज करते हैं। अन्य एक विशेष प्रकार के मूत्रविज्ञान के विशेषज्ञ हैं, जैसे:

 

  • महिला मूत्रविज्ञान, जो एक महिला के प्रजनन और मूत्र पथ की स्थितियों पर केंद्रित होते है

 

  • पुरुष बांझपन, जो उन समस्याओं पर केंद्रित है जो एक पुरुष को अपने साथी के साथ एक बच्चे को गर्भ धारण करने से रोकती हैं

 

  • तंत्रिका विज्ञान, जो तंत्रिका तंत्र की स्थितियों के कारण मूत्र संबंधी समस्याओं पर केंद्रित है

 

  • बाल चिकित्सा मूत्रविज्ञान, जो बच्चों में मूत्र संबंधी समस्याओं पर केंद्रित है

 

  • यूरोलॉजिक ऑन्कोलॉजी, जो मूत्राशय, गुर्दे, प्रोस्टेट और अंडकोष सहित मूत्र प्रणाली के कैंसर से सम्बंधित बीमारियों का इलाज करते हैं।

 

 

यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी के बीच क्या अंतर होता है? (What is the difference between Urology and Nephrology in Hindi)

 

यदि आप किसी ऐसे डॉक्टर को देखना चाहते हैं जो केवल किडनी के विशेषज्ञ हो, तो आपको नेफ्रोलॉजिस्ट से संपर्क करनाचाहिए। नेफ्रोलॉजी को एक उप-विशेषता माना जाता है, लेकिन यह मूत्रविज्ञान के बजाय आंतरिक चिकित्सा की एक उप-विशेषता है। इसका मतलब यह है कि नेफ्रोलॉजिस्ट सर्जन की श्रेणी में नहीं आता है। नेफ्रोलॉजिस्ट को उन स्थितियों का प्रबंधन करने में भी सक्षम होना चाहिए जो शरीर में कहीं और होती हैं जो किडनी की समस्या का कारण बनती हैं या किडनी की समस्याओं के कारण कोई बीमारी होती हैं, जैसे उच्च रक्तचाप, अब हम यूरोलॉजिस्ट की बात करें तो यह सर्जन के तौर पर काम करते  हैं।

 

 

यूरोलॉजिस्ट किन स्थितियों का इलाज करते हैं? (What conditions do urologists treat in Hindi)

 

 

यूरोलॉजिस्ट कई तरह की स्थितियों का इलाज करते हैं जो मूत्र प्रणाली और पुरुष प्रजनन प्रणाली, महिला और से को प्रभावित करते हैं। पुरुषों में, मूत्र रोग विशेषज्ञ इन स्तिथियों का इलाज करते हैं:

 

  • मूत्राशय, किडनी, लिंग, अंडकोष, और टेस्टिकल (testicles) और प्रोस्टेट ग्रंथियों के कैंसर

 

  • प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना (prostate gland enlargement)

 

 

  • बांझपन (infertility)

 

  • इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस, जिसे दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम भी कहा जाता है

 

  • किडनी डिजीज

 

  • किडनी स्टोन

 

  • प्रोस्टेटाइटिस, जो प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन है

 

  • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)

 

  • अंडकोश में varicoceles, या हुए नसों का बढ़ना

 

महिलाओं में, मूत्र रोग विशेषज्ञ बीमारियों का इलाज करते हैं:

 

  • ब्लैडर प्रोलैप्स, या ब्लैडर का योनि में गिरना

 

  • मूत्राशय, किडनी और अधिवृक्क ग्रंथियों के कैंसर (adrenal glands)

 

  • अंतराकाशी मूत्राशय शोथ (interstitial cystitis)

 

  • किडनी स्टोन

 

  • ओवर एक्टिव ब्लैडर (overactive bladder)

 

  • यूटीआई (UTIs)

 

 

बच्चों में, मूत्र रोग विशेषज्ञ इन बीमारियों का इलाज करते हैं:

 

  • बिस्तर गीला (bed-wetting)

 

  • ब्लॉकज और मूत्र पथ संरचना के साथ अन्य समस्याएं

 

  • अवरोही अंडकोष (undescended testicles)

 

यदि आप इनमें से किसी भी तरह की बीमारी का इलाज या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं या Dr. Mohan Keshavamurthy कंसल्ट करना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।