फाइब्रॉएड क्या हैं और क्या है इसका कारण, कैसे होता है इसका इलाज?

आपको बता दें कि फाइब्रॉएड को गर्भाशय ट्यूमर के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे मायोमास और लेयोमायोमास के नाम से भी जाना जाता है। यह गर्भाशय में होने वाला ट्यूमर है। हालांकि यह कैंसर या कोई जानलेवा बीमारी नहीं है, लेकिन यह शरीर में कई तरह की जटिलताएं पैदा कर सकती है और सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

फाइब्रॉएड की समस्या कई महिलाओं को परेशां करती है। ज्यादातर मामलों में, फाइब्रॉएड गर्भाशय की दीवारों पर या उसके आसपास विकसित होता है। फाइब्रॉएड मांसपेशियों और अन्य ऊतकों से बने होते हैं। अगर फाइब्रॉएड की समस्या है तो उसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है। जिससे शरीर में और कोई समस्या न हो। इसके अलावा आप कुछ हेल्दी डाइट से होने वाली समस्याओं को कम कर सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि फाइब्रॉएड की समस्या होने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यदि आप डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं तो  यहाँ क्लिक करें

 

 

फाइब्रॉएड क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं? (What are fibroids and how many types are there in Hindi)

 

 

महिलाओं के गर्भाशय में गांठ को फाइब्रॉएड कहा जाता है। अगर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाए तो इसका आकार बढ़ भी सकता है। दरअसल डॉक्टर फाइब्रॉएड को उनके स्थान के अनुसार नाम दिया जाता है। गर्भाशय फाइब्रॉएड के विभिन्न प्रकार होते हैं।

 

  • इंट्राम्यूरल फाइब्रॉएड (Intramural fibroids): ये फाइब्रॉएड गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार के भीतर बढ़ते हैं।

 

  • सबम्यूकोसल फाइब्रॉएड (Submucosal fibroids): ये फाइब्रॉएड गर्भाशय गुहा में बढ़ते हैं।

 

  • सुब्रोसल फाइब्रॉएड (Subrosal fibroids): इस प्रकार के फाइब्रॉएड गर्भाशय के बाहर प्रोजेक्ट करते हैं।

 

  • पेडुंक्युलेटेड फाइब्रॉएड (Pedunculated fibroids): पेडुंक्युलेटेड फाइब्रॉएड गर्भाशय के बाहर स्थित होते हैं और एक पतले तने से गर्भाशय से जुड़े होते हैं जो मशरूम के आकार का रूप देते हैं। ये फाइब्रॉएड के कम से कम सामान्य प्रकार हैं।

 

 

फाइब्रॉएड के लिए उपचार क्या है? (What is the treatment for fibroids in Hindi)

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्जरी के विकल्पों में शामिल हैं:

मध्यम या गंभीर लक्षणों के मामलों में, निम्न प्रकार की सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

  • मायोमेक्टॉमी: मायोमेक्टॉमी में स्वस्थ ऊतक को रखते हुए फाइब्रॉएड को हटाया जाता है, यह प्रक्रिया लैप्रोस्कोपी या पेट की सर्जरी के माध्यम से की जा सकती है।

 

  • हिस्टरेक्टॉमी: गर्भाशय को पूरी तरह से हटाने को हिस्टरेक्टॉमी की जाता है। यह प्रक्रिया फाइब्रॉएड को पूरी तरह से खत्म कर देती है।

 

  • एंडोमेट्रियल एब्लेशन: इस प्रक्रिया में, डॉक्टर गर्भाशय के अस्तर को हटा देता है। इसके लिए डॉक्टर विद्युत प्रवाह (electric current), लेजर (laser), वायर लूप (wire loops) या माइक्रोवेव (microwaves) का उपयोग करते हैं। इस प्रक्रिया के बाद एक महिला का मासिक धर्म बंद हो जाता है और वह गर्भवती नहीं हो सकती है।

 

  • गर्भाशय धमनी एम्बोलिज़ेशन (यूएई) या गर्भाशय फाइब्रॉएड एम्बोलिज़ेशन (यूएफई): डॉक्टर फाइब्रॉएड को सिकोड़ने के लिए आसपास की रक्त वाहिकाओं में प्लास्टिक या जेल के कण डालकर फाइब्रॉएड में रक्त के प्रवाह को रोकता है।

 

  • गर्भाशय फाइब्रॉएड (MRgFUS) के लिए MR गाइडेड फोकस्ड अल्ट्रासाउंड: यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें डॉक्टर रेशेदार ऊतक को गर्म करने और नष्ट करने और आसपास के स्वस्थ ऊतक को बचाने के लिए केवल अल्ट्रासोनिक पल्सेस का उपयोग करता है। इसे गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए केंद्रित अल्ट्रासाउंड सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है।

 

 

भारत में गर्भाशय फाइब्रॉएड उपचार की लागत क्या है? (What is the cost of uterine fibroids treatment in India in Hindi)

 

 

फाइब्रॉएड के इलाज की कुल लागत लगभग 2,00,000 रुपय  से 2,50,000 तक हो सकती है। भारत में कई अस्पताल गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए उपचार प्रदान करते हैं। लेकिन गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज की लागत एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भिन्न होती है।

 

 

फाइब्रॉएड होने क्या वजह है? (Where causes fibroids in Hindi)

 

डॉक्टरों ने बताया है की इसका सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। फिर भी, डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब किसी महिला के शरीर में सेक्स हार्मोन प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है तो इस कारण ऐसा होता है  क्योंकि इसका आकार रजोनिवृत्ति के बाद अपने आप कम हो जाता है और कुछ समय बाद समाप्त हो जाता है। इसका एक कारण आनुवंशिकता भी हो सकती है।

 

 

फाइब्रॉएड होने के क्या नुकसान है? (What are the disadvantages of having fibroids in Hindi)

 

फाइब्रॉएड एक नॉन -कैंसरयुक्त गांठ होती है। वे आमतौर पर एक महिला के स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन वे गर्भपात, समय से पहले प्रसव, भ्रूण की स्थिति में गड़बड़ी जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं जो सामान्य प्रसव को असंभव बना देती हैं, और सर्जरी के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव। . इस वजह से कुछ महिलाओं को एनीमिया भी हो जाता है।

 

 

फाइब्रॉएड के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for fibroids treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हमने आपको फाइब्रॉएड का इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल के नाम बताएं हैं और इसका इलाज कैसे होता है यह भी बताया है, यदि आप इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं तो डॉक्टर से भी कंसल्ट कर सकते हैं इसके लिए आप यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।